IPS Siddharth Tiwari Biography in Hindi: आईपीएस सिद्धार्थ तिवारी का जीवन परिचय (जीवनी), जानिए कौन है छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस सिद्धार्थ तिवारी?...

IPS Siddharth Tiwari Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth: सिद्धार्थ तिवारी छत्तीसगढ कैडर के 2015 बैच के आईपीएस है। वे मूलतः उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। सिद्धार्थ तिवारी आईपीएस बनने से पहले पत्रकारिता भी कर चुके हैं। वर्तमान में कोरबा जिले के एसपी हैं।

Update: 2024-07-02 07:26 GMT

IPS Siddharth Tiwari

( IPS Siddharth Tiwari Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth )

एनपीजी। सिद्धार्थ तिवारी छत्तीसगढ़ कैडर के 2015 बैच के आईपीएस है। वे मूलतः उत्तरप्रदेश के रहने वाले हैं। पत्रकारिता की पढ़ाई कर कुछ समय पत्रकारिता भी उन्होंने की है। फिर सरकारी नौकरी करते हुए उन्होंने यूपीएससी क्रैक की। वर्तमान में सिद्धार्थ तिवारी कोरबा जिले के एसपी हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में...

जन्म और शिक्षा:–

उत्तर प्रदेश के रहने वाले सिद्धार्थ तिवारी का जन्म 12 जनवरी 1985 को हुआ था। उन्होंने बीए ऑनर्स के बाद एमबीए की डिग्री ली है। एमबीए करने के बाद जामिया मिलिया इस्लामिया राष्ट्रीय पत्रकारिता संस्थान से पत्रकारिता की ट्रेनिंग लेकर सिद्धार्थ तिवारी देश की राजधानी दिल्ली में पत्रकारिता करते थे। कुछ समय तक पत्रकारता करने के बाद उन्होंने सरकारी एग्जाम क्रैक कर भारतीय खाद्य निगम ( फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) में सहायक महाप्रबंधक की नौकरी प्राप्त कर ली।

एफसीआई में सहायक महाप्रबंधक की नौकरी के दौरान ही सिद्धार्थ तिवारी ने यूपीएससी की तैयारी शुरू की। दरअसल उनके माता-पिता चाहते थे कि सिद्धार्थ यूपीएससी क्रैक करें। एफसीआई में नौकरी के दौरान डेपुटेशन में वहां आए कई अफसरों के सानिध्य में आकर भी सिद्धार्थ के मन में यूपीएससी क्रैक करने की इच्छा जागी। चूंकि मध्यम वर्गीय परिवार से आने वाले सिद्धार्थ के लिए सरकारी नौकरी छोड़ना संभव नहीं था लिहाजा सिद्धार्थ ने नौकरी के साथ ही अपनी तैयारी की और यूपीएससी क्रैक कर आईपीएस बने।

प्रोफेशनल कैरियर:–

सिद्धार्थ तिवारी ने 28 दिसंबर 2015 को आईपीएस की सर्विस ज्वाइन की। लाल बहादुर शास्त्री प्रशिक्षण अकादमी हैदराबाद में ट्रेनिंग खत्म करने के बाद सिद्धार्थ तिवारी को फील्ड ट्रेनिंग के लिए प्रशिक्षु आईपीएस के तौर पर दुर्ग जिले में पोस्टिंग मिली। अगले चरण में वे रायगढ़ के सीएसपी बने। रायगढ़ के बाद धुर नक्सल प्रभावित जिले सुकमा के एडिशनल एसपी बने। बतौर एसपी सिद्धार्थ तिवारी की पहली पदस्थापना कोंडागांव जिले के पुलिस अधीक्षक के तौर पर हुई। कोंडागांव के बाद सिद्धार्थ तिवारी दंतेवाड़ा के एसपी रहे। दंतेवाड़ा के बाद सिद्धार्थ तिवारी महेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर जिले के एसपी बने। वर्तमान में सिद्धार्थ तिवारी कोरबा जिले के पुलिस अधीक्षक हैं। एसपी के तौर पर यह उनका चौथा जिला है।

Full View

Tags:    

Similar News