IPS Ankit Garg Biography in Hindi: आईपीएस अंकित गर्ग का जीवन परिचय ( जीवनी), जानिए कौन है छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस अंकित गर्ग?...

IPS Ankit Garg Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth:– अंकित गर्ग छत्तीसगढ़ कैडर के 2004 बैच के आईपीएस है। वे मूलतः उत्तरप्रदेश के रहने वाले है। अंकित गर्ग को दो बार वीरता पुरस्कार मिल चुका है। वर्तमान में वे अंबिकापुर रेंज के आईजी है।

Update: 2024-06-13 12:26 GMT

IPS Ankit Garg

( IPS Ankit Garg Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth )

एनपीजी। अंकित गर्ग छत्तीसगढ़ कैडर के 2004 बैच के आईपीएस हैं। वे मूलतः उत्तरप्रदेश के रहने वाले है। इंजीनियरिंग करने के बाद प्राइवेट नौकरी करते हुए अंकित गर्ग ने यूपीएससी की तैयारी शुरू की थी। एनआईए में प्रतिनियुक्ति में भी अंकित गर्ग ने काम किया है। उन्हें दो बार राष्ट्रपति वीरता पुरस्कार मिल चुका है। आइए जानते हैं उनके बारे में...

जन्म और शिक्षा:–

अंकित गर्ग छत्तीसगढ़ कैडर के 2004 बैच के आईपीएस है। वे मूलतः उत्तरप्रदेश के रहने वाले है। उनका जन्म 15 जनवरी 1975 को हुआ है। अंकित गर्ग का गांव मेरठ जिले में स्थित है। मेरठ के पास किठौर गांव के मूल निवासी अंकित गर्ग है। उनके पिता अशोक गर्ग व्यवसायी है। जबकि मां श्रीमती सुदेश गर्ग गृहणी हैं। अंकित गर्ग ने स्कूली शिक्षा अपने गृहग्राम से ही पूरी की है। यूपी बोर्ड से दसवीं व बारहवीं उन्होंने 70% अंको के साथ पूरी की है।

फिर बारहवीं के बाद उन्होंने उत्तराखंड के पंत नगर यूनिवर्सिटी से प्रोडक्शन इंजीनियरिंग ब्रांच से इंजीनियरिंग की। बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग की डिग्री लेने के बाद इलाहाबाद के एमएनआईटी से एमई किया। मास्टर ऑफ इंजीनियरिंग के बाद अंकित गर्ग ने प्राइवेट कंपनी में जॉब शुरू कर दी।

यूपीएससी में सलेक्शन:–

प्राइवेट जॉब करते हुए अंकित को लगा कि उन्हें यूपीएससी की तैयारी करनी चाहिए। प्राइवेट जॉब के साथ साथ यूपीएससी की तैयारी शुरू की। शुरू के तीन अटेम्प्ट में उनका प्री भी नहीं निकला। फिर भी अंकित ने हार नहीं मानी और अंतिम प्रयास में जोर-शोर से तैयारी करते हुए चौथे अटेम्प्ट में प्री,मेंस और इंटरव्यू निकालते हुए 142 वीं रैंक के साथ यूपीएससी क्रैक की और आईपीएस के लिए चुने गए। उन्हें छत्तीसगढ़ कैडर अलॉट हुआ।

प्रोफेशनल कैरियर:–

अंकित गर्ग ने 6 सितंबर 2004 को आईपीएस की सर्विस ज्वाइन की। लाल बहादुर शास्त्री प्रशिक्षण अकादमी से ट्रेनिंग खत्म करने के बाद फील्ड ट्रेनिंग के लिए प्रशिक्षु आईपीएस के तौर पर उनकी पोस्टिंग रायगढ़ जिले में हुई। रायगढ़ जिले के तमनार थाने के थाना प्रभारी वे रहे। इसके बाद दुर्ग जिले में सीएसपी भिलाई नगर के पद पर रहे। फिर बीजापुर जिले में एडिशनल एसपी आप्स बने। अंकित गर्ग बीजापुर, महासमुंद व दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधीक्षक रहे। उन्होंने रायपुर और बस्तर संभाग में डीआईजी के रूप में काम किया है। नेशनल इन्विगेस्टकेशन एजेंसी ( एनआईए) में प्रतिनियुक्ति में भी डीआईजी के रूप में पांच वर्ष तक अंकित गर्ग ने सेवा दी है।

बीजापुर, दंतेवाड़ा में पुलिस अधीक्षक व बस्तर में डीआईजी रहने के दौरान अंकित गर्ग ने नक्सल मोर्चे में काफी बेहतर काम किया है। उनके कार्यकाल में नक्सली पीछे हटने को मजबूर हो गए थे। अंकित गर्ग को दो बार गैलंट्री अवॉर्ड और एक बार सराहनीय सेवा पदक से सम्मानित किया गया है। अंकित गर्ग वर्तमान में सरगुजा रेंज के आईजी है। ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी में भी दो साल डेपुटेशन पर अंकित गर्ग रहे हैं।

जीवन साथी:–

आईपीएस अंकित गर्ग का विवाह डॉक्टर नीति गर्ग से हुआ है। नीति एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ है। वर्तमान में नीति नेशनल हेल्थ मिशन सरगुजा में पदस्थ हैं।

Full View

Tags:    

Similar News