IPS Aajneya Varshney Biography in Hindi: आईपीएस आंजनेय वार्ष्णेय का जीवन परिचय ( जीवनी), जानिए कौन है छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस आंजनेय वार्ष्णेय?

IPS Aajneya Varshney Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth:– आंजनेय वार्ष्णेय छत्तीसगढ़ कैडर के 2018 बैच के आईपीएस हैं। वे मूलतः उत्तरप्रदेश के रहने वाले है। ग्रेजुएशन में उन्होंने इंजीनियरिंग किया है। आंजनेय पांचवे प्रयास में यूपीएससी क्रैक कर आईपीएस बनें है।

Update: 2024-07-02 15:09 GMT

PS Aajneya Varshney

( IPS Aajneya Varshney Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth )

एनपीजी। आंजनेय वार्ष्णेय छतीसगढ़ कैडर के 2018 बैच के आईपीएस है। वे मूलतः उत्तरप्रदेश के हाथरस के रहने वाले है। आईपीएस बनने से पहले वे नौकरी कर रहे थे। वर्तमान में आंजनेय धमतरी जिले के एसपी हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में...

जन्म,परिवार और शिक्षा :–

छत्तीसगढ़ कैडर के 2018 बैच के आईपीएस आंजनेय वार्ष्णेय मूलतः उत्तरप्रदेश राज्य के हाथरस के निवासी हैं। उनका जन्म 2 मई 1989 को हुआ है। आंजनेय के पिता वीरेंद्र वार्ष्णेय अधिवक्ता हैं। जबकि उनकी माता शालिनी वार्ष्णेय कॉलेज में प्रोफेसर थीं। वर्तमान में वे सेवा निवृत हो चुकी हैं। आंजनेय से छोटी उनकी एक बहन है,जो सीए हैं।

आंजनेय ने हाथरस के सेंट फ्रांसिस स्कूल से दसवीं तक की शिक्षा ग्रहण की है। दसवीं में उनके 86% अंक आए थे। 11वीं, 12वीं उन्होंने हाथरस के ही आदर्श शिक्षा निकेतन स्कूल से भौतिकी,रसायन व गणित विषय लेकर पढ़ाई की। 12वीं में आंजनेय के 87% अंक थें। 12वीं बोर्ड पास होने के बाद आंजनेय वार्ष्णेय ने रांची के बिड़ला प्रौद्योगिकी संस्थान इंजीनियरिंग कॉलेज से कंप्यूटर साइंस ब्रांच इंजीनियरिंग की। इसके बाद एमएससी भी किया। एमएससी के दौरान उनका कैंपस सिलेक्शन मल्टीनेशनल कंपनी सैमसंग में हो गया। जहां उन्होंने 1 साल तक काम किया। सैमसंग के बाद भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय अंतर्गत भी पीएमआरडी के पद पर 3 साल तक काम किया।

यूपीएससी में चयन:–

आंजनेय ने भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय में कार्य करते हुए ही यूपीएससी की तैयारी शुरू की। उन्होंने यूपीएससी के पांच अटेम्प्ट दिलाए। शुरू के चार अटेम्प्ट में वे प्री क्लियर कर मेंस तक तो पहुंचे पर मेंस क्लियर कर इंटरव्यू तक नहीं पहुंच पाए। यूपीएससी का चारों प्रयास उन्होंने नौकरी करते हुए दिया था। पर पांचवें प्रयास में कोई कोर– कसर बाकी ना रह जाए इसलिए नौकरी छोड़ कर आंजनेय ने खुद को यूपीएससी की तैयारी में झोंक दिया। 5 वे प्रयास में वे प्रारंभिक व मुख्य परीक्षा पार करते हुए साक्षात्कार तक पहुंचे तथा 193 रैंक के साथ चयनित होकर आईपीएस बनें। वैकल्पिक विषय में उन्होंने इतिहास लिया था।

प्रोफेशनल कैरियर:–

आंजनेय वार्ष्णेय ने 27 अगस्त 2018 को आईपीएस की सर्विस ज्वाइन की। लाल बहादुर शास्त्री प्रशिक्षण अकादमी हैदराबाद से ट्रेनिंग खत्म करने के पश्चात फील्ड ट्रेनिंग के लिए प्रशिक्षु आईपीएस के तौर पर महासमुंद जिले में उनकी नियुक्ति हुई। महासमुंद में वे बागबहरा थाना प्रभारी रहें। जिसके बाद राजधानी रायपुर में कोतवाली सीएसपी बनें। सीएसपी के बाद नक्सल प्रभावित जिले सुकमा के एडिशनल एसपी बने। एसपी के तौर पर आंजनेय की पहली नियुक्ति बतौर एसपी बीजापुर जिले में हुईं।

बीजापुर एसपी के अपने कार्यकाल में आंजनेय वार्ष्णेय ने नक्सलियों की सप्लाई चैन को काटने, नक्सल प्रभावित अंदरूनी एरिया में सड़कों का जाल बिछाने, नक्सल एरिया में कैंप खुलवाने व नक्सलियों को सरेंडर करवाने का उल्लेखनीय कार्य किया। विधानसभा चुनाव भी बीजापुर एसपी रहते निपटाया।

नेशनल पार्क एरिया कमेटी के तहत पीएलजीए प्लाटून 2 के मैडेड एरिया कमेटी सदस्य राकेश मांडवी उर्फ जोगा, दुला पुनेम, भोपालपटनम एलओएस कमांडर सोमारू उर्फ किशोर करम, गंगालूर एरिया कमेटी के कमांडर सुरेश मडवी उर्फ सुक्का जैसे ईनामी नक्सलियों ने सरेंडर किया। इंद्रावती एरिया कमेटी के अंतर्गत आरपीसी के जनमिलिशिया मेम्बर शिवनाथ वंजाम ने भी एसपी आंजनेय के समक्ष आत्मसपर्पण किया।

आंजनेय के बीजापुर के कार्यकाल में पोमरा का एनकाउंटर हुआ था।इस मुठभेड़ में पुलिस ने चार नक्सलियो को मार गिराया था। साथ ही अमेरिका निर्मित US आटोमेटिक कार्बाइन कैलीबर 30M1 सहित चार हथियार बरामद किया गया। गंगालूर थाना क्षेत्र के कोरचोली और टोडका के बीच जंगलों में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में एक महिला नक्सली का एनकाउंटर हुआ। एक लाख रुपये के इनामी नक्सली जनमिलिशिया कमांडर तोया पोटाम उर्फ सोमलू का एनकाउंटर किया गया। नक्सलियों का 6 लाख रुपए का नोट जब्त किया।

बीजापुर के बाद आंजनेय वार्ष्णेय धमतरी जिले के एसपी हैं। यहां भी उनके कार्यकाल में हुए एनकाउंटर में एक नक्सली ढेर हुआ। लोकसभा चुनाव भी धमतरी एसपी रहते आंजनेय ने संपन्न करवाया। बतौर एसपी धमतरी आंजनेय का दूसरा जिला है।

जीवन साथी:–

आंजनेय वार्ष्णेय ने अन्नू सिंह से शादी की हैं। अन्नू भी नौकरीपेशा है। वर्तमान में भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत हैं।

Full View

Tags:    

Similar News