Intelligence Bureau: कैसे काम करता है इंटेलिजेंस ब्यूरो, जानिए कब हुआ इसका गठन और क्या हैं इसके दायित्व?, ऐसे होती है भर्ती

आज हम आपको बताएंगे Intelligence Bureau के बारे में। हम जानेंगे कि इसकी स्थापना कब हुई, इसके क्या काम और दायित्व हैं और इसमें कैसे भर्ती होती है?

Update: 2024-06-18 06:51 GMT

रायपुर। खुफिया ब्यूरो यानी Intelligence Bureau (IB) की स्थापना 23 दिसंबर 1887 को लंदन में भारत के विदेश सचिव ने केंद्रीय विशेष शाखा के रूप में की थी। साल 1920 में इसका नाम बदलकर इंटेलिजेंस ब्यूरो रखा गया। इंटेलिजेंस ब्यूरो देश के भीतर खुफिया ऑपरेशनों को अंजाम देती है।

ब्रिटिश सरकार ने विद्रोहियों पर नजर रखने के लिए किया था गठन

दरअसल गुलाम भारत में साल 1857 के सिपाही विद्रोह ने ब्रिटिश सरकार को अलर्ट कर दिया था। तब ब्रिटिश सरकार ने एक खुफिया संगठन बनाया, ताकि भारत में विद्रोहों और राजाओं की गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। साल 1920 में इसका नाम बदलकर इंटेलिजेंस ब्यूरो किया गया।

देश की आंतरिक सुरक्षा मकसद

वर्तमान में इंटेलिजेंस ब्यूरो का मकसद देश की सुरक्षा करना है। इंटेलिजेंस ब्यूरो या आईबी एक आंतरिक खुफिया एजेंसी है, जो देश के अंदर रहकर देश के दुश्‍मनों के खिलाफ काम करती है। यह गृह मंत्रालय के अंदर आता है। यह एजेंसी उन तत्वों पर कड़ी नजर रखती है, जो देश को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इंटेलिजेंस ब्यूरो अमेरिका, ब्रिटेन, रूस और इजराइल की सुरक्षा एजेंसियों के साथ जानकारी साझा भी करता है। 

बिना अनुमति किसी का भी फोन कर सकता है टैप

इंटेलिजेंस ब्यूरो काउंटर इंटेलिजेंस, काउंटर आतंकवाद, वीआईपी सुरक्षा, देश विरोधी गतिविधियों पर नियंत्रण, सीमावर्ती इलाकों में खुफिया जानकारी जुटाने और आधारभूत संरचना के रखरखाव के लिए काम करता है। इंटेलिजेंस ब्यूरो अन्य भारतीय खुफिया एजेंसियों और पुलिस के साथ सीक्रेट जानकारी शेयर करता है। इसके पास ये भी शक्ति है कि वह खुफिया जानकारी (Intelligence Information) जुटाने के लिए बिना किसी की अनुमति के किसी का भी फोन टैप कर सकता है। 

आईबी के लिए भी सीधे भर्ती की जाती है और दूसरे विभागों से भी उम्मीदवारों का चयन होता है।

कुछ पदों के लिए होती है भर्ती परीक्षा

इंटेलिजेंस ब्यूरो में ग्रेड- II/कार्यकारी और सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी (ACIO) जैसे कुछ पद हैं। इनके लिए भर्ती परीक्षा आयोजित की जाती है। आईबी में भर्ती होने के लिए ऑफिसर्स पोस्ट को 2 कैटेगरी में बांटा गया है। इसमें एक आईबी एसीआईओ और दूसरा आईबी सुरक्षा सहायक का पोस्‍ट है।

आईबी ACIO

आईबी ACIO को इंटेलिजेंस ब्यूरो असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर्स के नाम से जाता है। इस पोस्‍ट पर भर्ती के लिए भारतीय गृह मंत्रालय भर्ती परीक्षा आयोजित करती है। इस परीक्षा को क्लीयर करने वाले उम्‍मीदवार इंटेलिजेंस ब्यूरो में ग्रेड- II, ग्रुप-सी पद पर नियुक्त होते हैं। इसके लिए हर साल नेशनल लेवल पर परीक्षा आयोजित की जाती है। एसीआईओ ऑफिस और फील्ड वर्क दोनों करता है।

आईबी सुरक्षा सहायक (IB Security Assistant)

इस पोस्‍ट पर नियुक्‍त होने वाले कर्मचारी सुरक्षा सहायक के रूप में तो काम करते ही हैं, इसके अलावा सुरक्षा गार्डों को ट्रेनिंग भी देते हैं। इन्हें सिक्योरिटी उपकरणों और अन्य स्टोरेज डिवाइस की सुरक्षा पर ध्यान देना होता है। किसी भी चोरी या डकैती के मामले में ये स्थिति को संभालने के लिए वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारियों को रिपोर्ट करते हैं।

IB में भर्ती होने के लिए पात्रता

IB में भर्ती के लिए आपको भारत का नागरिक होना जरूरी है। उम्मीदवार के पास किसी भी अधिकृत विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन होना चाहिए। कंप्यूटर में अच्छी कमांड के साथ न्यूनतम अंक कुल योग का 50% होना चाहिए। आईबी सुरक्षा सहायक उम्मीदवार के पास अधिकृत बोर्ड से 10वीं का सर्टिफिकेट होना चाहिए। उम्मीदवार की पकड़ स्थानीय भाषा पर अच्छी होनी चाहिए।

आईबी एसीआईओ बनने के लिए न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 27 वर्ष की उम्र सीमा रखी गई हैं। हालांकि ओबीसी, एसटी, एससी वर्गों को उम्र में छूट दी जाती है। इसके अलावा आईबी सुरक्षा सहायक के लिए भी आयु सीमा 18 वर्ष से 27 वर्ष है। इनको भी कैटेगरी के हिसाब से आयु में छूट मिलती है।

भर्ती परीक्षा के बारे में जानें

भर्ती परीक्षा को टियर- I, टियर -2 और इंटरव्यू के रूप में बांट गया है। इसके टियर-1 में 4 खंडों के साथ वस्तुनिष्ठ प्रश्न (Objective Questions) होते हैं। कटऑफ मार्क्स के साथ परीक्षा के पहले चरण को पास करने के बाद उम्मीदवार टियर -2 परीक्षा के लिए योग्‍य होता है। टियर -2 परीक्षा के लिए एक घंटे का समय दिया जाता है। इसमें उम्‍मीदवारों से समझ और निबंध के बारे में पूछा जाता है। इसके बाद इंटरव्यू होता है, जिसमें पर्सनैलिटी चेक की जाती है। रिजल्ट टियर -1, टियर -2 और साक्षात्कार के परिणामों पर आधारित होता है।

आईबी सुरक्षा सहायक के लिए परीक्षा

टियर-1 परीक्षा ऑब्जेक्टिव क्वेशचन्स पर आधारित होती है। एग्जाम के लिए 2 घंटे दिए जाते हैं। टियर -2 परीक्षा एक घंटे के लिए होती है और टियर -1 क्रैक होने के बाद दिखाई देती है। परीक्षा का अंतिम दौर एक साक्षात्कार है, जो टियर -2 परीक्षा के बाद आयोजित किया जाता है।

आईबी ACIO सैलरी

इस समय आईबी एसीआईओ का वेतनमान 44,900-142,400 रुपये है। यह 7वें वेतन आयोग के आधार पर है। वहीं आईबी सुरक्षा सहायक का वेतनमान- 5200 से 20200 रुपये प्लस ग्रेड पे है। 

Tags:    

Similar News