IAS TV Somnathan Biography in Hindi: आईएएस टीवी सोमनाथन का जीवन परिचय (जीवनी), जानिए कौन है दूसरा रैंक लाकर आईएएस बने भारत के नए कैबिनेट सचिव टीवी सोमनाथन?...

IAS TV Somnathan Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth:– टीवी सोमनाथन तमिलनाडु कैडर के 1987 बैच के आईएएस हैं। उन्हें देश का नया कैबिनेट सचिव नियुक्त किया गया है। वर्तमान में वे भारत के वित्त व व्यय विभाग के सचिव हैं। उनका कार्यकाल नियुक्ति तिथि से 2 वर्षों का होगा।

Update: 2024-08-10 15:55 GMT

( IAS TV Somnathan Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth )

एनपीजी। टीवी सोमनाथन को भारत का नया कैबिनेट सचिव नियुक्त किया गया है। वे वर्तमान कैबिनेट सचिव राजीव गौबा का स्थान लेंगे। टीवी सोमनाथन तमिलनाडु कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वर्तमान में भारत के वित्त व व्यय विभाग के सचिव हैं। अपने बैच के सर्वश्रेष्ठ आईएएस प्रोबेशनर होने के लिए उन्हें गोल्ड मेडल प्रदान किया गया था। प्रधानमंत्री कार्यालय में भी संयुक्त सचिव के रूप में टीवी सोमनाथन कार्य कर चुके हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में....

जन्म और शिक्षा:–

टीवी सोमनाथन तमिलनाडु कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। उनका जन्म 10 मई 1965 को हुआ है। उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय से कॉमर्स से ग्रेजुएशन तथा आर्ट्स से पीजी किया है। इसके अलावा हॉवर्ड बिजनेस स्कूल से कार्यकारी विकास कार्यक्रम में डिप्लोमा किया है। कोलकाता विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में पीएचडी की डिग्री भी सोमनाथन ने प्राप्त की है।

टीवी सोमनाथन इंग्लैंड और वेल्स के चार्टर्ड अकाउंटेंट्स संस्थान, लंदन के चार्टर्ड इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अकाउंटेंट्स, लंदन के चार्टर्ड सेक्रेटरीज संस्थान, लंदन के एसोसिएशन ऑफ चार्टर्ड सर्टिफाइड अकाउंटेंट्स, लंदन के इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया और इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के सदस्य भी हैं।

प्रोफेशनल कैरियर:–

टीवी सोमनाथन ने यूपीएससी में दूसरे रैंक के साथ एक्जाम क्रैक कर आईएएस बनने में सफलता हासिल की थी। वे अपने बैच के सर्वश्रेष्ठ आईएएस प्रोबेशनर रहे हैं। जिसके चलते उन्हें गोल्ड मेडल से सम्मानित भी किया गया। तमिलनाडु में टीवी सोमनाथन महत्वपूर्ण पदों में रहे। वे मेट्रो वॉटर के कार्यकारी निदेशक, कमर्शियल टैक्स कमिश्नर, बजट उप सचिव जॉइंट विजिलेंस कमिश्नर, मुख्यमंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव, अतिरिक्त मुख्य सचिव के पद पर रहे हैं।

2007 से 2010 तक चेन्नई मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक टीवी सोमनाथन रहे। 2015 से 2017 तक प्रधानमंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव रहे। कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय में संयुक्त सचिव भी रहे। वॉशिंगटन डीसी में विश्व बैंक समूह में निदेशक के रूप में भी सोमनाथन कार्यरत रह चुके हैं।

वित्त एवं व्यय विभाग के सचिव के रूप में उन्होंने बजट बनाने में भी हिस्सा लिया है। कोरोना वायरस महामारी के कारण अर्थव्यवस्था में आई मांग की कमी को दूर करने के लिए बनाई गई योजना में सोमनाथन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भारत का व्यय सचिवर रहने के दौरान उन्होंने लॉकडाउन के दौरान घोषित राहत पैकेज को तैयार करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जब वे वित्त मंत्रालय में वित्त सचिव बने तब सबसे सीनियर सचिव थे। बता दे कि वित्त मंत्रालय में सभी सचिवों में सबसे वरिष्ठ अधिकारी को ही वित्त सचिव नियुक्त किया जाता है। टीवी सोमनाथन ने 13 दिसंबर 2019 को भारत के व्यय सचिव और 28 अप्रैल 2021 को भारत के वित्त सचिव का पदभार ग्रहण किया है।

वर्तमान कैबिनेट सचिव राजीव गौबा झारखंड कैडर के 1982 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वे 30 अगस्त 2019 से कैबिनेट सचिव के पद पर कार्यरत है। कैबिनेट सचिव के रूप में अब तक का उनका सबसे लंबा कार्यकाल रहा है। 30 अगस्त को उनका कार्यकाल पूरा होने के साथ ही टीवी सोमनाथन पदभार संभालेंगे। उनका कार्यकाल पदभार ग्रहण करने की तिथि से दो वर्षों का होगा। जारी आदेश के अनुसार कैबिनेट सचिव का पद संभालने से पहले वह पदभार ग्रहण करने तक कैबिनेट सचिवालय में विशेष कार्य अधिकारी के रूप में कार्य करेंगे। उनके विभिन्न सेक्टर में 80 से अधिक लेख और शोध प्रकाशित हुए हैं।

Full View

Tags:    

Similar News