IAS Chandrakant Verma Biography in Hindi: : छत्‍तीसगढ़ के युवा IAS चंद्रकात वर्मा की पढ़े कहानी… छोटे से गांव के सरकारी स्कूल से पढ़कर बने आईएएस

IAS Chandrakant Verma Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth:– चंद्रकांत वर्मा छत्तीसगढ़ कैडर के 2017 बैच के आईएएस है। वे मूलतः छत्तीसगढ़ के ही रहने वाले है। पूर्व में उनका चयन पीएससी से डीएसपी व डिप्टी कलेक्टर के पदों पर भी हुआ था। वर्तमान में खैरागढ़– छुईखदान– गंडई जिले के कलेक्टर हैं।

Update: 2023-07-24 08:46 GMT

IAS Chandrakant Verma

( IAS Chandrakant Verma Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth )

एनपीजी। चंद्रकांत वर्मा राजधानी छत्तीसगढ़ कैडर के 2017 बैच के आईएएस है। वे मूलतः छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के रहने वाले है। आईआईटी से एमटेक करने के बाद पांचवे प्रयास में यूपीएससी क्रैक कर आईएएस बने है। स्टेट पीएससी से भी विभिन्न पदों पर चयनित हुए है। आइए जानते है उनके बारे में...

जन्म और शिक्षा:–

चंद्रकांत वर्मा रायपुर जिले के खरोरा के रहने वाले है। उनका जन्म 14 नवंबर 1983 को हुआ है। उनके पिता दउआ राम वर्मा पुलिस विभाग में एएसआई के पद से सेवानिवृत हुए है। उनकी मां सत्यभामा गृहणी है। पिता की नौकरी के चलते छठवीं से लेकर दसवीं तक उनकी शिक्षा देवभोग के शासकीय बालक हाईस्कूल में हुई है। उनके पिता दउआ राम वर्मा देवभोग थाने में पहले हवलदार थे फिर सहायक उप निरीक्षक बने। इसी दौरान कक्षा छठवीं से लेकर दसवीं तक सरकारी स्कूल में हिंदी माध्यम से चंद्रकांत वर्मा की स्कूलिंग हुई।

12वी 80% अंकों के साथ पास होने के बाद एआईईई एग्जाम निकाल रायपुर एनआईटी से सिविल ब्रांच से बीटेक किया। फिर आईआईटी दिल्ली से पर्यावरण इंजीनियरिंग में एमटेक किया।

प्रतियोगी परीक्षाओं व यूपीएससी में सलेक्शन:–

एमटेक के बाद 2008 में चंद्रकांत का चयन सहायक अभियंता के पद पर हुआ। फिर 2012 पीएससी से नायब तहसीलदार बने। 2013 में डीएसपी के पद पर चयन हुआ। 2014 में डिप्टी कलेक्टर बने।

चंद्रकांत को आईएएस बनाना उनके पिता का सपना था। स्कूल की पढ़ाई के दौरान एक बार स्कूल के शिक्षक में उनसे पूछा कि वह बड़े होकर क्या बनना चाहते हैं तब चंद्रकांत उस समय कोई जवाब नहीं दे पाए और घर आकर पिता से पूछा। तब उनके पिता ने उन्हें बताया कि वे अपने शिक्षक को बता दे कि वे कलेक्टर बनना चाहते है। चंद्रकांत ने अपने शिक्षक को स्कूल आकर बताया कि वह कलेक्टर बनना चाहते हैं। कलेक्टर क्या होता है? व कैसे बनते हैं? की जानकारी नहीं होने के बाद भी चंद्रकांत वर्मा ने इसे अपना सपना बना लिया। इसके लिए उन्होंने काफी संघर्ष भी किया। एनआईटी से इंजीनियरिंग के दौरान वे 10 किलोमीटर का सफर साइकिल से कर कॉलेज जाते। रायपुर की एक कोचिंग में प्रवेश ले पीएससी की तैयारी की। पीएससी में सलेक्ट होने के बाद आईएएस के लिए यूपीएससी की तैयारी करने लगे। अंततः पांचवे प्रयास में उन्हें 352 वें रैंक के साथ आईएएस बनने में सफलता हाथ लगी।

प्रोफेशनल कैरियर:–

चंद्रकांत वर्मा ने 28 अगस्त 2017 को आईएएस की सर्विस ज्वाइन की। उन्हें छत्तीसगढ़ कैडर अलॉट हुआ। लाल बहादुर शास्त्री प्रशिक्षण अकादमी में ट्रेनिंग के बाद फील्ड ट्रेनिंग के लिए उनकी पोस्टिंग बस्तर जिले में सहायक कलेक्टर के पद पर हुई। वे यहां सहायक कलेक्टर के अलावा जगदलपुर के प्रभावित तहसीलदार और एसडीएम रहे। फिर सारंगढ़ में एसडीएम रहे। रायगढ़ जिले के भी सहायक कलेक्टर रहे। स्मार्ट सिटी लिमिटेड रायपुर के अतिरिक्त प्रबंध संचालक रहे। कांकेर जिले के एडिशनल कलेक्टर भी रहे। गरियाबंद जिले में जिला पंचायत सीईओ रहे है। आयुक्त चिकित्सा शिक्षा एवं संचालक स्वास्थ्य सेवाएं का भी दायित्व उन्होंने सम्हाला। छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विसेस कॉरपोरेशन के प्रबंध संचालक, ग्रामोद्योग, छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड, छत्तीसगढ़ हथकरघा विकास एवं विपणन संघ मर्यादित, छत्तीसगढ़ खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के प्रबंध संचालक, छत्तीसगढ़ माटी कला बोर्ड के प्रबंध संचालक का प्रभार सम्हाला। वर्तमान में चंद्रकांत वर्मा खैरागढ़– छुईखदान– गंडई जिले के कलेक्टर है।

जीवन साथी:–

चंद्रकांत वर्मा ने अपनी पहली शादी करिश्मा दुबे से की थीं। करिश्मा तहसीलदार थी। मई 2021 को कोरोना से उनका निधन हुआ था। फिर चंद्रकांत वर्मा ने डॉक्टर सुधा वर्मा से शादी की।

सुधा रायपुर की रहने वाली हैं। उन्होंने रायपुर के दानी स्कूल से स्कूलिंग की। इसके बाद पत्रकारिता विवि से बीजेएमसी किया। बीजेएमसी की वे टॉपर रहीं। दिल्ली से उन्होंने पत्रकारिता में एमजे किया। फिर भोपाल से एमफिल। सुधा हेल्थ कम्युनिकेशन में पीएचडी की हैं। उनके पिता बुलाकी वर्मा कांग्रेस सेवा दल के प्रदेश महामंत्री हैं। रायपुर में उनका पेट्रोल पंप का कारोबार है।

Full View





Tags:    

Similar News