IAS Ashwani Kumar Biography: कौन है आईएएस अश्विनी कुमार, जिन्हें बनाया गया दिल्ली नगर निगम का नया आयुक्त

IAS Ashwani Kumar News: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नई दिल्ली नगर पालिका परिषद यानी NDMC के आयुक्त रहे आईएएस ज्ञानेश भारती की जगह 1992 बैच के आईएएस अधिकारी अश्विनी कुमार(IAS Ashwini Kumar) को NDMC का आयुक्त बनाया है

Update: 2024-06-19 03:56 GMT

IAS Ashwani Kumar

IAS Ashwani Kumar: नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नई दिल्ली नगर पालिका परिषद यानी NDMC के आयुक्त रहे आईएएस ज्ञानेश भारती की जगह 1992 बैच के आईएएस अधिकारी अश्विनी कुमार(IAS Ashwini Kumar) को NDMC का आयुक्त बनाया है. बता दें  चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले ही 13 मार्च को आईएएस ज्ञानेश भारती का तबादला केंद्र सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में हो गया था. जिसके बाद अब नए कमिश्ननर की नियुक्ति हुई है

देखें आदेश 




 


अश्विनी कुमार बने NDMC के कम‍िश्‍नर

मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नियुक्ति का आदेश जारी किया है. 1992 बैच के सीनियर आईएएस अधिकारी अश्विनी कुमार को दिल्ली नगर निगम के नए कम‍िश्‍नर के पद पर तैनात किया है. इस सम्बन्ध में दिल्ली के उपराज्यपाल के प्रधान सचिव को अधिसूचना भेज दी गई है.  

कौन है आईएएस अश्विनी कुमार

सीनियर आईएएस अश्विनी कुमार अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश (AGMUT) कैडर के 1992 बैच के IAS अधिकारी हैं. वर्तमान में दिल्ली सरकार के राजस्व विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी और मंडलायुक्त हैं. इससे पहले उन्हें केंद्र सरकार की ओर से एमसीडी का स्पेशल ऑफिसर नियुक्त किया गया था. वहीँ अक्टूबर 2022 में प्रिंसिपल सेक्रेटरी (होम) के रूप में नियुक्त किया गया था. 

अश्विनी कुमार पुडुचेरी के मुख्य सचिव रह चुके हैं. इसके अलावा उन्होंने रेवेन्यू कमिश्नर, पीडब्ल्यूडी विभाग के सेक्रेटरी जैसे कई अहम पदों पर रह चुके है. अश्विनी कुमार अपने तेज तर्रार व्यवहार और भ्रष्टाचार पर जीरो टालरेंस कीवजह से काफी जाने जाते हैं. वर्त्तमान में दिल्ली नगर नगम की स्थिति कुछ ठीक नहीं है ऐसे में अश्विनी कुमार का काम चुनौती भरा होगा. 

 

Tags:    

Similar News