DIG Dismissed: डीआईजी बर्खास्त, महिला कर्मियों से यौन शोषण मामले में गिरी गाज...

DIG Dismissed: महिला बलों के यौन शोषण के मामले में सीआरपीएफ के डीआईजी को बर्खास्त कर दिया गया है।

Update: 2024-06-02 10:32 GMT

DIG Dismissed नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल सीआरपीएफ के डीआईजी को बर्खास्त कर दिया गया है। डीआईजी के खिलाफ अर्धसैनिक बल में कार्यरत महिला बलों ने यौन शोषण का आरोप लगाया था। लंबी जांच के बाद पुष्टि होने पर संघ लोक सेवा आयोग व गृह मंत्रालय के अनुमोदन के बाद यह आदेश राष्ट्रपति कार्यालय ने जारी किया है।

सीआरपीएफ में डीआईजी के पद पर वर्तमान में सीआरपीएफ के पश्चिमी सेक्टर के अंतर्गत नवी मुंबई में तैनात थे। सीआरपीएफ में वे चीफ स्पोर्ट्स ऑफिसर के पद पर पदस्थ थे। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में कार्यरत महिला पुलिस बल के एक समूह में DIG पर यौन उत्पीडन का आरोप लगाया था। जिसकी जांच केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल मुख्यालय ने अपनी आंतरिक समिति की ओर से करवाई और पीड़िताओं का बयान लिया। मामले की पुष्टि होने पर खजान सिंह को भी नोटिस दिया गया।

यह नोटिस यूपीएससी की सिफारिशों को स्वीकार करने के बाद DIG को दिया गया। जिसके जवाब में उन्होंने आरोपो से इनकार करते हुए कहा कि उनकी छवि को खराब करने के लिए झूठे आरोप लगाए गए। संघ लोक सेवा आयोग ने उनके बर्खास्तगी की अनुशंसा की। जिसका समर्थन केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भी किया। इसके बाद राष्ट्रपति कार्यालय को प्रस्ताव भेजा गया। राष्ट्रपति कार्यालय से 30 मई को DIG को बर्खास्त करने के आदेश जारी हुए। आदेश में कहा गया कि सेवा से बर्खास्तगी 31 मई से प्रभावी होगी।

बता दे सीआरपीएफ प्रसाद केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल देश के सबसे बड़े अर्ध सैनिक बलों में से एक है। इसमें लगभग तीन लाख 25 हजार अधिकारी व कर्मचारी तैनात है। सन 1986 में महिलाओं को पहली बार लड़ाकू रैंक दिया गया था।

Tags:    

Similar News