कलेक्टर से दिव्यांग को राहत: चार साल से भटक रहे दिव्यांग का कलेक्टर सौरभ कुमार के जनदर्शन में बना राशन कार्ड

Update: 2022-07-13 05:52 GMT

बिलासपुर। चार साल से भटक रहे दिव्यांग को आज कलेक्टर सौरभ कुमार के जनदर्शन में पेश होते ही तत्काल राहत मिल गई। तुरंत ही कलेक्टर के निर्देश पर खाद्य अधिकारी द्वारा दिव्यांग का निःशक्त जन राशन कार्ड बना कर उसे प्रदान कर दिया गया।

आज कलेक्टर सौरभ कुमार का पदभार ग्रहण करने के बाद पहला जनदर्शन था। पिछले सप्ताह उन्होंने जनदर्शन के दिन ही पदभार ग्रहण किया था। पिछली बार एडीएम ने पदभार ग्रहण किया था। कलेक्टर सौरभ कुमार ने चेम्बर की जगह मंथन सभा कक्ष में खुले में बैठ कर आवेदकों की समस्या सुनने की शुरुवात की है। आज कलेक्टर सौरभ कुमार लोगो की समस्या सुन रहे थे इसी दौरान उनके सामने तखतपुर तहसील के ग्राम मोछ निवासी दिव्यांग वीरेंद्र नवरंग पहुँचे। वे अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए पिछले चार साल से भटक रहे थे पर उनका कार्ड नही बन पा रहा था। आज उन्होंने कलेक्टर को अपनी समस्या बताई जिसको देख कर कलेक्टर ने तुरंत ही खाद्य अधिकारी को बुलवा कर उसका निःशक्त जन राशन कार्ड बनवा कर हाथों हाथ देने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त तखतपुर एसडीएम को भी कलेक्टर ने निर्देश दिए कि राजीव युवा मितान क्लब में भी वीरेंद्र को शामिल करने के निर्देश दिये।

इसी प्रकार बिलासपुर नगर निगम के वार्ड क्रमांक 10 निवासी श्री अशोक कौशिक ने अंत्योदय राशन कार्ड बनवाने के लिए कलेक्टर से गुहार लगाई। श्री कौशिक का भी राशन कार्ड तत्काल बनाया गया।

आज जन चौपाल में अपनी-अपनी मांग, शिकायत और समस्याओं को लेकर आए आम लोगों को कलेक्टर सौरभ कुमार ने गंभीरता से सुना और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। आज मांग एवं शिकायतों से संबंधित 72 आवेदन मिले। तखतपुर तहसील के ग्राम मोछ निवासी दिव्यांग श्री गंगाराम ने अपनी मैकेनाइज्ड ट्रायसिकल मरम्मत करवाने के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने समाज कल्याण विभाग के अधिकारी को इस संबंध में निर्देश दिए। तहसील सकरी के ग्राम घुटकू निवासी श्री सुनील कुमार यादव ने तेज बारिश के कारण घर टूटने की क्षतिपूर्ति के लिए फरियाद लगाई।

मोपका निवासी बरनलाल करियारे ने चयनित अनुसूचित जाति वर्ग के लिए पैसेंजर व्हीकल की राशि प्रदान करने के लिए आवेदन दिया। मस्तूरी तहसील के ग्राम धनगंवा की गीता ने स्वच्छ भारत शौचालय फेस 2 की राशि जारी करने की मांग की। गोड़पारा निवासी श्रीमती सुभद्रा निषाद ने लंबित निराश्रित पेंशन राशि के लिए आवेदन दिया। उन्होंने बताया कि विगत 5-6 माह से खाते में पेंशन की राशि नहीं आ रही है। रतनपुर तहसील के ग्राम मेलनाडीह निवासी प्रताप सिंह नेताम ने राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 130 के अंतर्गत तोड़े गए मकान की मुआवजा राशि दिलाने कलेक्टर से फरियाद की। संगिता देवी प्रभाकर ने मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में स्वीकृत ऋण प्रकरण का निराकरण करवाने के लिए आवेदन दिया। कृष्णा सिंह सहित अन्य 21 लोगों ने केन्दा मंडी में धान खरीदी कार्य में लंबित मजदूरी राशि की मांग की।

शंकर यादव सहित अन्य लोगोें ने तखतपुर तहसील के खम्हरिया सहकारी समिति में बड़े किसानों को थोक में खाद वितरण की शिकायत की। जिससे छोटे किसानों को बाजार में अधिक कीमत पर खाद लेकर खेती-किसानी करनी पड़ रही है। मदनपुर निवासी सावित्री बाई ने आवेदन दिया कि बिलासपुर से रतनपुर मार्ग पर रोड़ चौड़ीकरण कार्य करवाने से विद्युत पोल क्षतिग्रस्त होकर गिर गया है। तार जमीन पर गिरने के कारण अनहोनी की आशंका बनी हुई है। सीपत के ग्राम बनियाडीह निवासी गौरीशंकर कश्यप ने भू विस्थापितो को एनटीपीसी में काम पर रखने की मांग की।

Tags:    

Similar News