CM SAI's Secretariat: सिकरेट्री टू सीएम दिल्ली से आएगा..! ब्यूरोक्रेसी में अटकलें तेज, इन आईएएस अफसरों के नामों की भी चर्चा

CM SAI's Secretariat: विष्‍णुदेव साय के मुख्‍यमंत्री के रुप में शपथ ग्रहण की तैयारी के बीच प्रशासनिक हलचल भी तेज हो गई है। सीएम के सचिवालय में कौन-कौन अफसर रहेंगे, वह नाम भी लगभग तय हो गया है।

Update: 2023-12-11 07:25 GMT

CM SAI's Secretariat: रायपुर। छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय 13 दिसंबर को साइंस कालेज मैदान में शपथ लेंगे। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अनेक केंद्रीय मंत्री और राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद रहेंगे। अफसरों ने इसकी तैयारी प्रारंभ कर दी है। शपथ ग्रहण के बाद पीएम मोदी की आम सभा होगी, इसलिए बड़ी संख्या में लोग जुटेंगे। इसको देखते अफसरों ने इसकी तैयारी प्रारंभ कर दी है। साइंस कॉलेज मैदान पर 50 हजार से अधिक कुर्सियां लगाई जाएंगी। पिछले बार जुलाई में जब प्रधानमंत्री आए थे, तब 30 हजार कुर्सियां लगाई गई थी। तब भीड़ इतनी ज्यादा हो गई थी कि कुर्सी कम पड़ गई। जितने लोग भीतर थे, उतने ही बाहर खड़े थे।

बहरहाल, शपथ लेने के बाद मुख्यमंत्री अधिकारिक कार्य शुरू कर देंगे। शपथ के बाद उनका पहला आदेश अपने सचिवों की नियुक्ति का होगा। क्योंकि, सीएम के सिकरेट्री ही सीएम के कार्यों का कोआर्डिनेट करते हैं। रमन सिंह के समय हमेशा चार से पांच आईएएस रहे उनके सचिवालय में। भूपेश बघेल के मुख्यमंत्रित्व काल में भी चार आईएएस सिकरेट्री रहे। इनमें एसीएस सुब्रत साहू शामिल हैं। याने सीएम सचिवालय के सुब्रत साहू हेड रहे। इसी तरह रमन सिंह की पहली से लेकर तीसरी पारी तक विवेक ढांड, एन बैजेंद्र कुमार और अमन सिंह सीएम सचिवालय के प्रमुख रहे। ब्यूरोक्रेसी में अब अटकलों का दौर शुरू हो गया है कि विष्णुदेव साय के सचिवालय में कौन-कौन होंगे...सचिवालय में सबसे सीनियर कौन होगा।

सूत्रों की माने तो आईजी रैंक के आईपीएस राहुल भगत का सिकरेट्री बनना निश्चित माना जा रहा है। राहुल नए सीएम के साथ पहले काम कर चुके हैं। विष्णुदेव साय जब केंद्रीय राज्य मंत्री रहे, राहुल उनके पीएस रहे। समझा जाता है, राहुल का आदेश जल्दी निकल जाएगा। वे अभी राजनांदगांव रेंज के आईजी हैं। राहुल के अलावा एक प्रमुख सचिव स्तर का आईएएस भी सचिवालय में पोस्टेड होगा। इसके लिए चर्चा है कि दिल्ली डेपुटेशन से किसी आईएएस को सरकार वापिस बुला सकती है। इनमें सुबोध सिंह से लेकर अमित अग्रवाल नाम चर्चा में हैं।

आईएएस अमित अग्रवाल लंबे समय से केंद्र में हैं। वे 93 बैच के आईएएस हैं। उनके अलावा 94 बैच के आईएएस विकास शील भी दिल्ली से लौटने वाले हैं। वैसे संभावनाएं आईएएस सुबोध सिंह की भी हैं। सुबोध 97 बैच के आईएएस हैं। वे रमन सिंह के सिकरेट्री रह चुके हैं। सुबोध रायगढ़, रायपुर, बिलासपुर के कलेक्टर रह चुके हैं। छत्तीसगढ़ के बारे में उन्हें जानकारी है। साथ ही काफी बैलेंस माने जाते हैं। इनके अलावा 94 बैच के आईएएस मनोज पिंगुआ और 2005 बैच के आईएएस राजेश टोप्पो को भी सीएम सचिवालय में या फिर सीएम के विभागों में बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। पिंगुआ इस समय गृह और वन विभाग के प्रमुख सचिव की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। अगले महीने उनका एसीएस प्रमोशन ड्यू हो जाएगा। पिंगुआ भी साफ सुथरी छबि के आईएएस माने जाते हैं। वे आईएएस एसोसियेशन के प्रेसिडेंट भी हैं। उधर, राजेश टोप्पो पिछले पांच साल से लूप लाईन में हैं। रमन सरकार में वे सीपीआर के साथ ही जनसंपर्क विभाग के स्पेशल सिकरेट्री स्वतंत्र प्रभार थे।

Tags:    

Similar News