ब्रेकिंग: आज नहीं आएगा 10वीं-12वीं का रिजल्ट…. फर्जी आदेश हो रहा है सोशल मीडिया में वायरल….माशिमं सचिव बोले-हम FIR कराने जा रहे…NPG में देखिये आदेश का वायरल सच

Update: 2020-06-20 04:45 GMT

रायपुर 20 जून 2020। छत्तीसगढ़ की बोर्ड परीक्षा परिणाम को लेकर जारी एक फर्जी आदेश ने प्रदेश में हड़कम्प मचा दिया है। फर्जी आदेश में आज यानी 20 जून को सुबह 10.30 बजे परीक्षा परिणाम जारी होने की बात कही गयी है।

इस फर्जी आदेश के आधार पर सोशल मीडिया में तेज़ी से खबरें वायरल हो रही है। लिहाजा NPG के पाठकों ने सैंकड़ों की संख्या में उस आदेश और खबरों की स्क्रीनशॉट भेजकर खबर की सच्चाई जाननी चाही।

पाठकों के अनुरोध पर जब हमने इस खबर की पड़ताल की तो बेहद ही अहम जानकारी सामने आई। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव व्ही के गोयल के आदेश से जारी पत्र सभी प्राचार्य को संबोधित था। लेकिन जब हमारी टीम ने उस पत्र का गहराई से अवलोकन किया तो पत्र के फर्जी होने की एक के बाद एक कई परत खुलने लगी।

फर्जी का सबूत-1

पत्र के ऊपर से अगर हम आदेश की सच्चाई देखे तो पत्र की जारी होने की तारीख तो 19/6/2020 है, लेकिन हम उसी लिखे तारीख की बांई तरफ आदेश क्रमांक को देखें तो उसमें वर्ष 2019 लिखा है।

फर्जी सबूत नम्बर-2

पत्र के विषय में परीक्षा परिणाम जारी होने का वक़्त प्रातः काल लिखा है, जबकि उसी आदेश के डिटेल में परिणाम जारी होने का वक़्त सुबह 10.30 बजे का है।

फर्जी सबूत नम्बर-3

तीसरा संदेह उस आदेश को लेकर उसके वर्ड का स्टाइल है।इस तरह के अक्षर का इस्तेमाल माध्यमिक शिक्षा मंडल नहीं करता है।

फर्जी सबूत नम्बर-4

पत्र के निचले हिस्से में दो-दो सचिव के हस्ताक्षर हैं। जबकि छत्तीसगढ़ में ऐसे आदेश में दो-दो सचिव के आदेश में दस्तखत कभी नहीं रहे हैं। कमाल की बात ये है कि उन दोनों के हस्ताक्षर में डेट ऑफ ईयर 2019 रहा है।

फर्जी सबूत नम्बर -5

इस आदेश को लेकर मीडिया में किसी तरह की जानकारी नहीं थी, ना तो प्रेस बयान जारी किया गया था और ना ही मेल के जरिए ही सूचना दी गयी थी। लिहाज गुपचुप तरीके से इतना बड़ा आयोजन संदेह के लिए काफी था।

प्रमुख सचिव भी थे अनजान

पत्र कई नजरिये से फर्जी साबित हो चुका था, लेकिन फिर भी हमने आने दावों को पुष्ट करने के लिए प्रमुख सचिव और माध्यमिक शिक्षा मंडल के चेयरमैन आलोक शुक्ला से सम्पर्क किया। प्रथम दृष्टया वो भी रिजल्ट जारी होने की बात से हैरान रह गए। उन्होंने NPG से कहा कि आज रिजल्ट जारी नहीं हो रहा। लेकिन ये पत्र कैसे जारी हुआ इसकी जानकारी वो ले रहे है, हालांकि बाद में उन्होंने इस बात की पुष्टि की, ये आदेश फर्जी है और पुराने आदेश को छेड़छाड़ कर बनाया गया।

माशिमं के सचिव बोले FIR करा रहे हम

NPG की पड़ताल में पत्र के फर्जी होने के पूरे सबूत मिल चुके थे, लेकिन पत्र में जिस अधिकारी का दस्तखत था, उनसे बात करनी जरूरी थी, लिहाजा हमने माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव व्ही के गोयल से संपर्क किया। उन्होंने कहा कि उनकी जानकारी फर्जी आदेश आया है। उन्होंने कहा कि ये आदेश उन्होंने जारी नहीं किया है, ये उनका पुराना आदेश है, जिसे बदल दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस मामले में वो FIR दर्ज कराने जा रहे है।

इस तरह से सोशल मीडिया पर जारी हुआ कथित तौर माध्यमिक शिक्षा मंडल का आदेश फर्जी साबित हुआ है। हम लोगों से आग्रह करते है ऐसे फर्जी खबरों से दिग्भ्रमित ना हो।

 

Tags:    

Similar News