ब्रेकिंग : 100 करोड़ के हवाला रैकेट का राजधानी में खुलासा…. महिला के बेडरूम में मिला नोटों का बिस्तर…अब तक 6 करोड़ कैश बरामद… कई बड़े कारोबारी निशाने पर

Update: 2021-06-24 11:12 GMT

रायपुर 24 जून 2021। रायपुर में एक बड़े हवाला रैकेट का खुलासा हुआ है। ये हवाला कारोबार 100 करोड़ से भी ज्यादा का है। आयकर विभाग ने 4 दिन पहले ही रायपुर में चार ठिकानों पर छापेमारी की थी। इस दौरान टीम ने 6 करोड़ रूपये जब्त किये थे। रायपुर के वीआईपी स्टेट, अवंति विहार, गायत्री नगर और देवेंद्र नगर में इनकम टैक्स विभाग की टीम ने छापेमारी की थी। इनकम टैक्स विभाग को जांच में मालूम चला है कि इस हवाला कारोबार का कनेक्शन विदेश से जुड़ा हुआ है। टीम को पुख्ता जानकारी मिली है कि हवाला एक्सपर्ट ने 100 करोड़ से ज्यादा कैश छुपा रखे हैं।

आईटी की टीम ने जब जांच की तो रायपुर में एक हवाला कारोबारी विकास कुमार झा की पत्नी नेहा झा के घर से 6 करोड़ मिले। देवेंद्र नगर के कर्सन टावर में नेहा के बेडरूम में बिस्तर के नीचे 5 करोड़ रूपये मिले, जबकि एक करोड़ रूपये विकास के दफ्तर में रखा हुआ था। हालांकि आईटी की टीम को यहां करीब 50 करोड़ कैश रखे जाने की सूचना मिली थी। माना जा रहा है कि राजधानी के कई बड़े कारोबारी इस मामले में आईटी के राडार पर आ सकते हैं, जो लगातार विदेश कैश भेजने का काम कर रहे थे।

आईटी की टीम पिछले कई दिनों से इस हवाला रैकेट की पकड़ में लगी हुई थी। बंगाल, झारखंड, बिहार और उडीसा में जांच के दौरान ही रायपुर का क्लू मिला था, जिसके बाद ये कार्रवाई की गयी है। आईटी की टीम ने पूछताछ के दौरान अभी विस्तृत जानकारी जुटा रही है। अभी तक अलग-अलग जगहों से करीब 300 करोड़ की ब्लैक मनी आईटी टीम को मिल चुका है।

विभाग ने कहा कि ये छापे शहर में रहने वाले एक अज्ञात “हवाला सौदेबाज” के चार परिसरों पर 21 जून को मारे गए थे जब विभाग को उसके कथित अवैध कार्यों के बारे में कार्रवाई करने लायक “विशेष” खुफिया जानकारी मिली थी।केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने यहां जारी एक बयान में कहा, “ काम करने के तरीके में लोगों को न केवल बिक्री, खरीद आदि की समझौता प्रविष्टियां देनी थी बल्कि बेहिसाब धन का परिवहन एवं उसका अंतिम उपयोग बताना भी था।” सीबीडीटी ने बताया, “हवाला लेन-देन के ब्योरों के साथ कंप्यूटर हार्ड डिस्क और पेन ड्राइव के रूप में कई डिजिटल उपकरणों को जब्त किया गया है।”

Tags:    

Similar News