Prajwal Revanna Biography in Hindi: कौन हैं JDS सांसद प्रज्वल रेवन्ना जिसने महिलाओं का रेप कर 3 हज़ार पोर्न वीडियो बनाया

Prajwal Revanna Biography in Hindi: Who is JDS MP Prajwal Revanna who made 3 thousand porn videos by raping women?

Update: 2024-04-29 16:39 GMT

Prajwal Revanna Biography in Hindi: प्रज्वल रेवन्ना का जन्म 5 अगस्त 1990 को हुआ था। वह एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो हसन निर्वाचन क्षेत्र से 17वीं लोकसभा के सदस्य हैं। वे भारत में संसद के तीसरे सबसे कम उम्र के सदस्य भी हैं।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

प्रज्वल विधायक और कर्नाटक के पूर्व लोक निर्माण विभाग मंत्री एचडी रेवन्ना के बेटे हैं। वे भारत के पूर्व प्रधान मंत्री एचडी देवेगौड़ा के पोते और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के भतीजे हैं। प्रज्वल ने 2014 में बैंगलोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में मास्टर डिग्री प्रोग्राम में भाग लिया, लेकिन राजनीति में शामिल होने के लिए इसे छोड़ दिया था। 2019 में, उन्हें जनता दल (सेक्युलर) पार्टी (JD(S)) के राज्य महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने JD(S) पार्टी में 8 वर्षों से अधिक समय तक काम किया।

राजनीतिक करियर

2014 में, रेवन्ना ने हसन से एचडी देवेगौड़ा के अभियान में शामिल होकर भारतीय आम चुनाव में भाग लिया। 2015 में, वह भारत के 10 युवा महत्वाकांक्षी राजनेताओं में से एक थे, जिन्हें कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन, यूके द्वारा शासन के ब्रिटिश तरीके से परिचित कराने के लिए चुना गया था। 2019 में, देवेगौड़ा ने प्रज्वल को लोकसभा के लिए हासन से चुनाव लड़ने की अनुमति दी, और खुद तुमकुर चले गए। प्रज्वल ने हासन से जीत हासिल की और चुनाव लड़ने वाले अपनी पार्टी के छह उम्मीदवारों में से एकमात्र विजेता बने।

सेक्स स्कैंडल और जांच

 मौजूदा सांसद और NDA के लोकसभा उम्मीदवार प्रज्वल रेवन्ना पर यौन उत्पीड़न और कथित अश्लील वीडियो कांड का आरोप है। कर्नाटक सरकार ने रेवन्ना के खिलाफ मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (SIT) बनाई गई। कर्नाटक में JD(S) के साथ गठबंधन में लोकसभा चुनाव लड़ रही भारतीय जनता पार्टी ने प्रज्वल रेवन्ना के कथित सेक्स टेप विवाद के बीच उनसे दूरी बना ली है। इस बीच, कांग्रेस ने रविवार को गंभीर आरोप लगाते हुए दावा किया कि ''अश्लील वीडियो से भरी एक पेन ड्राइव'' सामने आई है और हसन जिले में अश्लील वीडियो क्लिप वायरल हो रही हैं। कांग्रेस पार्टी ने आरोप लगाया कि "सांसद और NDA उम्मीदवार प्रज्वल रेवन्ना ने हजारों महिलाओं का यौन उत्पीड़न किया और उनके आपत्तिजनक वीडियो रिकॉर्ड किए।" प्रज्वल रेवन्ना और उनके पिता JD(S) नेता एचडी रेवन्ना के खिलाफ उनकी पूर्व घरेलू सहायिका की शिकायत के आधार पर होलेनरासीपुर पुलिस स्टेशन में यौन उत्पीड़न मामले में FIR दर्ज की गई है।

देवराजे ने पत्र में और क्या बताया?

2023 के विधानसभा चुनाव में होलेनरसिपुरा से भाजपा उम्मीदवार रहे देवराजे गौड़ा ने 8 दिसंबर, 2023 को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बीवाई विजयेंद्र को लिखे पत्र में बताया कि प्रज्वल रेवन्ना सहित एचडी देवगौड़ा परिवार के कई नेताओं के खिलाफ गंभीर आरोप हैं। उन्होंने कहा कि पेन ड्राइव में कुल 2,976 वीडियो थे और फुटेज में दिखाई गई कुछ महिलाएं सरकारी अधिकारी थीं और वीडियो का इस्तेमाल उन्हें ब्लैकमेल करने के लिए किया जा रहा था। देवराजे गौड़ा ने आगे पत्र में बताया कि यह पेन ड्राइव कांग्रेस के राष्ट्रीय नेताओं तक पहुंच गई है और अगर भाजपा JDS के साथ गठबंधन करती है तो इन वीडियो को ब्रह्मास्त्र के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। दूसरी तरफ JDS विधायक शरणगौड़ा कांडकुर ने रविवार को पार्टी प्रमुख एचडी देवेगौड़ा को पत्र लिखकर प्रज्वल रेवन्ना को निष्कासित करने की अपील की। उन्होंने लिखा कि इस मामले से पार्टी को शर्मिंदगी उठानी पड़ रही है।

क्या है मामला?

26 अप्रैल को रेवन्ना की हासन सीट पर मतदान से 2 दिन पहले सोशल मीडिया पर उनके कई सेक्स वीडियो वायरल हुए थे। खासतौर से उनके लोकसभा क्षेत्र हासन में बड़े पैमाने पर ये वीडियो शेयर किए गए। बताया जा रहा है कि रेवन्ना के 300 से अधिक महिलाओं के साथ करीब 2,000 वीडियो वायरल हुए हैं। पीड़िताओं में पुलिस अधिकारी और महिला प्रशासनिक अफसर भी शामिल हैं। कुछ के साथ रेवन्ना जबरदस्ती करते हुए दिख रहे हैं।

अश्लील वीडियो सामने आने के बाद कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार ने एक विशेष जांच दल (SIT) बनाने का फैसला किया है। SIT का गठन कर्नाटक महिला आयोग की प्रमुख के राज्य सरकार को लिखे गए पत्र के बाद किया गया है। वीडियो सामने आने के बाद रेवन्ना जर्मनी भाग गए। उन्होंने अपने चुनाव एजेंट के माध्यम से शिकायत दर्ज करवाई है। JDS ने भी SIT का गठन किया है और रेवन्ना के खिलाफ पार्टी ने जांच शुरू की है।

Tags:    

Similar News