Naezy Biography Hindi: कौन हैं बिग बॉस OTT 3 कंटेस्टेंट रैपर नावेद शेख उर्फ नैजी रैपर? 'गली बॉय' में रणवीर सिंह ने निभाया था इनका किरदार

Naezy Biography Hindi: नावेद शेख (जन्म 10 अगस्त 1993), जिन्हें उनके स्टेज नाम नैज़ी से बेहतर जाना जाता है, मुंबई, महाराष्ट्र के एक भारतीय रैपर हैं। उन्होंने पहली बार साथी रैपर डिवाइन के साथ "मेरे गली में" गीत के साथ मुख्यधारा के रैप में प्रवेश किया।

Update: 2024-06-24 03:15 GMT

Naezy Biography Hindi: नावेद शेख (जन्म 10 अगस्त 1993), जिन्हें उनके स्टेज नाम नैज़ी से बेहतर जाना जाता है, मुंबई, महाराष्ट्र के एक भारतीय रैपर हैं। उन्होंने पहली बार साथी रैपर डिवाइन के साथ "मेरे गली में" गीत के साथ मुख्यधारा के रैप में प्रवेश किया। जोया अख्तर निर्देशित 2019 की संगीतमय फिल्म गली बॉय में रणवीर सिंह द्वारा उनके चरित्र का एक काल्पनिक संस्करण चित्रित किया गया है। उन्होंने 2015 की फिल्म हे ब्रो के हिट गीत "बिरजू" से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की, जिसके संगीत वीडियो में बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, ऋतिक रोशन, अजय देवगन, साथ ही कोरियोग्राफर प्रभु देवा, फिल्म के मुख्य अभिनेता गणेश आचार्य के साथ नज़र आए।

प्रारंभिक जीवन

नावेद शेख का जन्म 10 अगस्त 1993 को कुर्ला, मुंबई, भारत में हुआ था। उनके पिता शाहिद रजा और माता फरहीन रजा हैं। उनका परिवार अमरावती से है, जहाँ उनके अभी भी रिश्तेदार हैं। वह मुंबई के कुर्ला के पड़ोस में स्थित राम बचन चॉल नामक गरीब मजदूर वर्ग के लिए बने मकान में पले-बढ़े। वह एक निम्न-मध्यम वर्गीय परिवार से आते हैं। उनका पालन-पोषण एक परेशान बच्चे के रूप में हुआ, खासकर उनकी माँ ने, क्योंकि उनके पिता विदेश में कार्यरत थे। किशोर के रूप में कानून के साथ टकराव के बाद उन्होंने अपनी ऊर्जा को अपने और दूसरों के जीवन संघर्षों की रचनात्मक अभिव्यक्ति में लगाया।

उन्होंने गुरु नानक खालसा कॉलेज, माटुंगा से अपनी टीवाईबीएससी पूरी की, जहाँ उनकी मुलाकात उनके रैपर दोस्त नेयखिल नाइक उर्फ ​​एनक्यूब से हुई और उन्होंने द स्किज़ोफ्रेनिक्स नामक एक समूह का गठन किया।

कैरियर

नैज़ी ने एक DIY संगीत वीडियो "आफ़त!" के साथ शुरुआत की, जिसे उन्होंने 2014 में एक iPad का उपयोग करके बनाया था। नैज़ी का पहला एकल, "आफ़त!", जिसे गली रैप दृश्य के उत्पत्ति ट्रैक के रूप में श्रेय दिया जाता है, 2014 में रिलीज़ किया गया था, इसके बाद डिवाइन के साथ उनके ब्रेकआउट 2015 हिट, "मेरे गली में" पर उनका सहयोग हुआ। इस गीत ने मुंबई रैप दृश्य पर ध्यान आकर्षित किया और अंततः डिवाइन और नैज़ी दोनों के लिए सफलता का कारण बना।

गाने के रिलीज़ होने के बाद, उनके जीवन के बारे में बॉम्बे 70 (70 का मतलब कुर्ला वेस्ट का एरिया कोड है) नामक एक डॉक्यूमेंट्री बनाई गई। बॉम्बे 70 का निर्देशन स्वतंत्र फिल्म निर्माता दिशा रिंदानी ने किया था। इस डॉक्यूमेंट्री को 2014 में MAMI में सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म के रूप में सम्मानित किया गया था।

उनके संगीत ने निर्देशक जोया अख्तर का ध्यान खींचा और उन्हें रणवीर सिंह और आलिया भट्ट अभिनीत गली बॉय नामक मुम्बई रैप दृश्य पर एक फिल्म बनाने के लिए प्रेरित किया। यह फिल्म शिथिल रूप से डिवाइन और नेज़ी के जीवन पर आधारित है, जिन्हें फिल्म के रैप पहलुओं के लिए सलाह दी गई थी। फिल्म के लिए "मेरे गली में" का रीमेक बनाया गया था। इस संस्करण में, सिंह का किरदार नेज़ी के हिस्से को संभालता है। सिंह ने फिल्म के लिए नेज़ी की कविता को फिर से रिकॉर्ड किया।

वह भारतीय संगीत स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म JioSaavn पर फ़ीचर्ड कलाकार बनने वाले पहले रैपर बन गए। उन्हें डिवाइन, सिंह और अमेरिकी रैपर नास के साथ "एनवाई से मुंबई" गाने में भी दिखाया गया था, जिन्होंने एक कार्यकारी निर्माता के रूप में भी काम किया था।

नैज़ी का संगीत अक्सर सामाजिक-राजनीतिक मुद्दों को संबोधित करता है और उन्होंने युवा लोगों में जागरूकता लाने के लिए "जागरूक हिप-हॉप" संगीत बनाने की इच्छा के बारे में बात की है। उनके गाने "हक़ है", "ट्रेजेडी में कॉमेडी", "आज़ाद हूँ मैं" कुछ ऐसे गाने हैं जो राजनीति और आम आदमी के सामने आने वाले मुद्दों से निपटते हैं।

उन्हें अपने रैप करियर के बारे में अपने परिवार को समझाने में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा, यही एक कारण था कि उन्होंने 2018 में अंडरग्राउंड रैप सीन छोड़ दिया। इस अंतराल का एक और कारण यह था कि वे अधिक प्रसिद्ध होने के दबाव से दूर हो गए। हालाँकि, इस अंतराल ने उन्हें रैप संगीत के प्रति अपने जुनून का एहसास कराया। वह 2019 में अपने नए सिंगल "आफ़त वापस" के साथ दृश्य में लौटे, जो उनके पहले ट्रैक "आफ़त" का ही एक विस्तार है। वीडियो को हैप्पी मंडल ने शूट किया था, जिनके साथ उन्होंने पहले काम किया था और इसे iPhone XS Max का उपयोग करके शूट किया गया था।

उन्होंने "मघरेब" शीर्षक से छह गानों का अपना पहला एल्बम अपलोड किया है।

डिस्कोग्राफी

  • 2020: मघरेब (मघरेब, कंपनियों, खमाखा, जीता हारा, मेरे भंताई, प्यार है, कोन हार्ड)
  • 2014: 302 (करण कंचन)
  • 2014: महफूज़ (कंपनियों, अवली, Phenom)
  • 2022: तरक़ीब (ज़िला, भार्ग, हिफ्ज़ो अमन, शब्द, हैशबास, माफ़ी, करण कंचन और राखियाँ)

सिंगल 

  • 2014: आफ़त!
  • 2015: सबसे हटकर (मोड7)
  • 2015: सबके लिए ब्रॉडबैंड (एनक्यूब के साथ)
  • 2015: मेरे गली में (डिवाइन फ़ीट. नेज़ी, सेज ऑन द बीट)
  • 2016: हक हई, ट्रेजडी में कॉमेडी, असल हसल, तहलका
  • 2017: आज़ाद हूँ मैं, आने दे (करण कंचन)
  • 2019: सड़कों की आवाज़, न्यूयॉर्क से मुंबई (नास, डिवाइन, रणवीर सिंह), बॉम्बे 70, आफ़त वापस (Phenom), मामा मिया (सेज़ ऑन द बीट), ढूंढ ले (करण कंचन), अब तेरी बारी (आयुष्मान खुराना, क्लिंटन सेरेजो), रुक्ता नाह (करण कंचन), वहेम (बायग बायर्ड), फतके (मेजर सी), चलो इसे क्रैक करें! (डब शर्मा)
  • 2021: शोले (एमसी मावली और करण कंचन), कासा काई (राखियों)
  • 2022: हालात (भार्ग), ट्रिप भारी (मेजर सी)

फ़िल्म संगीत

  • 2015: हे ब्रो (बिरजू, निट्ज़ 'एन' सोनी, मीका सिंह, उदित नारायण, आर्य)
  • 2017: बैंक चोर (बीसी रैप नॉकआउट: मुंबई बनाम दिल्ली, शमीर टंडन, परधान)
  • 2018: भावेश जोशी सुपरहीरो (हम हैं इंसाफ, अमित त्रिवेदी, बाबू हाबी)
  • 2019: गली बॉय (मेरे गली में, सेज ऑन द बीट, रणवीर सिंह, डिवाइन, सेज़ ऑन द बीट)
Tags:    

Similar News