किशोरी लाल शर्मा का जीवन परिचय (जीवनी) : Kishori Lal Sharma Biography in Hindi

Kishori Lal Sharma Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: किशोरी लाल शर्मा यानी केएल शर्मा की बात करें तो वे गांधी परिवार के विश्वासपात्रों में से एक हैं.

Update: 2024-05-07 16:50 GMT

Kishori Lal Sharma Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: किशोरी लाल शर्मा यानी केएल शर्मा की बात करें तो वे गांधी परिवार के विश्वासपात्रों में से एक हैं. वह रायबरेली में सोनिया गांधी के निर्वाचन क्षेत्र के प्रतिनिधि रह चुके हैं. किशोरी लाल शर्मा गांधी परिवार से जुड़े सभी मामलों के लिए रायबरेली और अमेठी में मुख्य शख्स हैं.

केएल शर्मा पंजाब के मूल निवासी हैं जो पहली बार 1983 में कांग्रेस कार्यकर्ता के रूप में अमेठी पहुंचे थे. वह कांग्रेस नेता और पूर्व प्रधान मंत्री (दिवंगत) राजीव गांधी के काफी करीबी थे. 1991 में राजीव गांधी की मौत के बाद केएल शर्मा अमेठी में कांग्रेस पार्टी के लिए लगातार काम करते नजर आए.

किशोरी लाल शर्मा व्यक्तिगत जीवन

  • पूरा नाम किशोरी लाल शर्मा
  • जन्म स्थान लुधियाना, पंजाब
  • दल का नाम भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
  • पेशा राजनीतिज्ञ
  • धर्म हिंदू
  • जाति ब्राह्मण

1990 के दशक में जब गांधी परिवार चुनावी राजनीति से दूर रहा, तो उन्होंने कांग्रेस को मजबूत करने पर अपना पूरा ध्यान लगाया. 1999 में सोनिया गांधी की पहली चुनावी जीत में किशोरी लाल शर्मा ने अहम भूमिका थी. सोनिया गांधी पहली बार अमेठी से जीत के साथ संसद में पहुंचीं. सोनिया गांधी ने अमेठी सीट खाली की और रायबरेली से चुनाव लड़ने चलीं गईं. 

इसके बाद, केएल शर्मा उनके साथ वहीं चले गए. साल 2004 में राहुल गांधी अमेठी से लोकसभा के लिए चुने गए. बाद में, केएल शर्मा ने अमेठी और रायबरेली दोनों में पार्टी के मामलों का मैनेजमेंट शुरू कर दिया. केएल शर्मा ने बिहार और पंजाब में कांग्रेस पार्टी को मजबूत करने के लिए काम किया.

Tags:    

Similar News