के. जयप्रकाश हेगड़े का जीवन परिचय (जीवनी) : K. Jayaprakash Hegde Biography in Hindi

K. Jayaprakash Hegde Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: कोरगी जयप्रकाश हेगड़े एक प्रमुख राजनीतिज्ञ हैं जो कर्नाटक सरकार में मंत्री रह चुके हैं और कर्नाटक पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष भी हैं।

Update: 2024-05-09 18:16 GMT

K. Jayaprakash Hegde Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: कोरगी जयप्रकाश हेगड़े एक प्रमुख राजनीतिज्ञ हैं जो कर्नाटक सरकार में मंत्री रह चुके हैं और कर्नाटक पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष भी हैं। उन्होंने कर्नाटक विधानसभा के निर्माण के कारण अविभाजित मैंगलोर और उडुपी जिलों में काम किया है। उन्होंने उडुपी चिकमगलूर लोकसभा क्षेत्र के भारतीय संसद के सदस्य भी रहे हैं।

जयप्रकाश हेगड़े का जन्म उडुपी जिले के कुंडापुरा तालुक में हुआ था। उन्होंने अपनी करियर की शुरुआत एक प्रैक्टिसिंग वकील के रूप में की, और बहुत जल्द ही राजनीति में भाग लिया। उन्हें तीन बार कर्नाटक विधानसभा में चुना गया, और उन्होंने बंदरगाह और मत्स्य पालन विभाग के मंत्री के रूप में काम किया।

जयप्रकाश हेगड़े की विवाहित जीवनी में वीना हेगड़े नामक उनकी पत्नी शामिल है, और उनके दो बच्चे हैं, एक बेटा निशांत और एक बेटी दिव्या। उनके निर्वाचन क्षेत्र को केंद्र सरकार ने विभाजित कर दिया और अब उसका अस्तित्व नहीं रहा, लेकिन इसके बावजूद वह कांग्रेस पार्टी में विश्वास के साथ रहे। हाल ही में, उन्हें कांग्रेस पार्टी ने निष्कासित किया, जिसका मुख्य कारण था उनकी सार्वजनिक उपचार और सेवा को लेकर असमर्थता। वे अब भाजपा के साथ जुड़ गए हैं।

जयप्रकाश हेगड़े की निष्कासन के बाद, उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के टीम निर्माण और नेतृत्व में बड़ा अंतर बनाया। वे राज्य के सबसे साफ़-सुथरे राजनेताओं में से एक माने जाते हैं, जिन्हें आम जनता, मीडिया और अन्य राजनेता सम्मान देते हैं। वे सार्वजनिक सेवा में अब भी जुटे हैं और निर्वाचन क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण परियोजनाओं को लाते हैं।

Tags:    

Similar News