Advocate General Praphull Kumar Bharat Biography in Hindi: महाधिवक्ता प्रफुल्ल कुमार भारत का जीवन परिचय ( जीवनी), जानिए कौन है छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के महाधिवक्ता प्रफुल्ल कुमार भरत?

Advocate General Praphull Kumar Bharat Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth: प्रफुल्ल कुमार भारत छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के महाधिवक्ता हैं। वे मूलतः छत्तीसगढ़ के जगदलपुर के रहने वाले हैं। पूर्व में भाजपा की सरकार में अतिरिक्त महाधिवक्ता के रूप में कार्य कर चुके हैं। कांग्रेस की सरकार आने पर वे निजी प्रैक्टिस करते थे। दिसंबर 2023 में राज्य में भाजपा की सरकार आने के बाद उन्हें सरकार ने महाधिवक्ता के पद पर नियुक्त किया है।

Update: 2024-09-30 07:10 GMT

( Advocate General Praphull Kumar Bharat Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth )

एनपीजी। प्रफुल्ल कुमार भारत छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के महाधिवक्ता है। वे मूलतः जगदलपुर के रहने वाले हैं। सिविल,संवैधानिक और आपराधिक मामलों में उन्हें दक्षता हासिल है। पैनल लायर के अलावा चार सालों तक अतिरिक्त महाधिवक्ता भी रहे हैं। छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट बनने से पहले वे जबलपुर हाईकोर्ट में प्रैक्टिस करते थे। आइए जानते हैं उनके बारे में...

जन्म और शिक्षा:–

प्रफुल्ल कुमार भारत का जन्म 22 जून 1966 को हुआ है। वे मूलतः जगदलपुर के रहने वाले हैं। जगदलपुर में अपनी स्कूल की शिक्षा प्राप्त करने के बाद उन्होंने एमए की डिग्री हासिल कर पोस्ट ग्रेजुएशन किया। जिसके बाद उन्होंने एलएलबी की डिग्री ली।

प्रोफेशनल कैरियर:–

वर्ष 1992 में बर काउंसिल ऑफ मध्य प्रदेश जबलपुर में नामांकित हुए। 1992 से 1995 तक जिला न्यायालय जगदलपुर जिला बस्तर में वकालत की। फिर 1995 से लेकर अक्टूबर 2000 तक मध्यप्रदेश के उच्च न्यायालय जबलपुर में प्रैक्टिस की। छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट बनने के बाद वे जबलपुर से बिलासपुर आग गए और नवंबर 2000 से बिलासपुर में वकालत प्रारंभ की। रविंद्र श्रीवास्तव के महाधिवक्ता रहने के दौरान पहले भी पैनल लाया बने फिर अतिरिक्त महाधिवक्ता के पद पर कार्य किया।

प्रफुल्ल भारत जिला सहकारी केंद्रीय बैंक जगदलपुर, राज्य सहकारी विपणन संघ मर्यादित, भारतीय स्टेट बैंक, अटल नगर विकास प्राधिकरण और छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक के मामलों में हाईकोर्ट में सरकार का पक्ष रख चुके हैं। प्रफुल्ल भारत को पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह का करीबी माना जाता था। भाजपा की सरकार में रमन सिंह के मुख्यमंत्री रहने के दौरान 2014 से 2018 तक छत्तीसगढ़ राज्य के अतिरिक्त महाधिवक्ता के रूप में कार्य किया। 2018 में कांग्रेस की सरकार आने पर प्रफुल्ल भारत ने इस्तीफा दे दिया।

2018 से 2023 तक प्रफुल्ल कुमार भारत निजी प्रैक्टिस करते रहें। 14 जून 2021 को उन्हें छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में नामित किया गया। दिसंबर 2023 में राज्य में भाजपा के फिर से सत्तासीन होने पर उन्हें 12 जनवरी 2024 को छत्तीसगढ़ राज्य के महाधिवक्ता के रूप में नियुक्त किया गया।

Full View

Tags:    

Similar News