Bihar Teacher News: खतरे में शिक्षकों की नौकरी, इस मामले में शिक्षा विभाग ने 7 दिन में माँगा जवाब, सेवा निरस्त करने की चेतावनी

Bihar Teacher News: 46 शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. इन शिक्षकों पर गलत आरक्षण का लाभ उठाकर नौकरी पाने का आरोप है.

Update: 2024-09-28 11:34 GMT

दरभंगा: बिहार के दरभंगा जिले के 46 शिक्षकों की नौकरी खतरे में हैं. बिहार शिक्षा विभाग  (DEO) ने 46 शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. इन शिक्षकों पर गलत आरक्षण का लाभ उठाकर नौकरी पाने का आरोप है.

46 शिक्षकों की नौकरी खतरे में

जानकारी के मुताबिक, मामला बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) द्वारा की गई शिक्षकों की बहाली से जुड़ा है. डीइओ समर बहादुर सिंह ने शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की जांच की. बीपीएससी से प्रथम एवं द्वितीय चरण में बहाल इन शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की जांच में अनियमितता पाई गई है. ये सभी शिक्षक राज्य के बाहर के हैं. इन्होने सीटीइटी (प्रशैक्षणिक प्रमाण पत्र) में 60 प्रतिशत से कम अंक हासिल किये हैं. इसके बावजूद इनकी नियुक्ति हो गयी है. जबकि राज्य से बाहर के अभ्यर्थियों को अंक में छूट नहीं दी गयी है. ये आरक्षण केवल राज्य के अंदर के अभ्यर्थियों के लिए है. 

डीइओ ने जारी किया आदेश

इस मामले को लेकर डीइओ समर बहादुर सिंह ने जिले के विभिन्न प्रखंडों में बीपीएससी से बहाल राज्य के बाहर के 46 विद्यालय अध्यापकों को गलत आरक्षण का लाभ लेकर नौकरी पाने को लेकर स्पष्टीकरण मांगा है. डीइओ ने चेतावनी दी है कि अगर समय पर स्पष्टीकरण नहीं दिया गया तो इनकी नौकरी जा सकती है. साथ ही जरूरी दस्तावेज भी देने होंगे. डीइओ ने इन सभी 46 शिक्षकों से एक सात दिन के अंदर अपना स्पष्टीकरण देने को कहा है. 

इस लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा आदेश जारी किया गया है. जिला शिक्षा पदाधिकारी के आदेश जारी होते ही शिक्षकों के बीच हड़कंप मच गया है. इससे पहले भी कई जिलों में फर्जीवडा कर नौकरी पाने वाले शिक्षकों की नियुक्ति रद्द की जा चुकी है. 

देखें आदेश








 



 



 


 



Tags:    

Similar News