Weather News: बढ़ेगी ठंड, भीषण चक्रवाती तूफान की आशंका, इन राज्यों में होगी बारिश

Update: 2023-10-22 11:21 GMT

रायपुर। तापमान में गिरावट के बाद मौसम का मिजाज बदला हुआ है। रात में गुलाबी ठंड का एहसास छत्तीसगढ़ के लोगों को हो रहा है। बीते शनिवार को राजधानी का तापमान 22.0 डिग्री रहा है, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम रहा है।

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम अरब सी के ऊपर बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान तेज, पिछले 6 घंटों के दौरान 16 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है और 22 अक्टूबर के 0000 यूटीसी पर, पश्चिम मध्य और आसपास के दक्षिण-पश्चिम अरब सागर में 12 डिग्री उत्तर और 56 डिग्री पूर्व अक्षांश के करीब केंद्रित है। सोकोट्रा (यमन) से लगभग 240 किमी पूर्व दक्षिण-पूर्व, सलालाह (ओमान) से 600 किमी पूर्व दक्षिण-पूर्व और ग़ैदाह (यमन) से 620 किमी दक्षिण-पूर्व। इसके 0600 यूटीसी तक अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है।

डिप्रेशन पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर है। 22 अक्टूबर की शाम तक इसके गहरे डिप्रेशन में बदलने की संभावना है। यह 22 अक्टूबर की शाम तक उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ना जारी रख सकता है, फिर अगले 3 दिनों के दौरान बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल तट की ओर उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ेगा।

बंगाल की खाड़ी के ऊपर दबाव से जुड़े चक्रवाती परिसंचरण से कोमोरिन क्षेत्र तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है।

अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल में और तमिलनाडु में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पश्चिमी हिमालय पर हल्की बारिश और बर्फबारी संभव है।

पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, मेघालय और नागालैंड में हल्की बारिश संभव है। 24 घंटों के बाद गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के उत्तरी हिस्से में मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

उत्तरी आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल तट पर समुद्र में ऊंची लहरें उठाएंगे तथा तेज हवा चलेगी। हवा की गति लगभग 40 से 50 किमी प्रति घंटे हो सकती है और बीच-बीच में 60 किमी प्रति घंटे तक पहुँच सकती है।

वहीँ, पिछले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश हुई। उत्तर पश्चिमी और पश्चिमी राजस्थान और उत्तरी पंजाब में हल्की बारिश हुई।

Tags:    

Similar News