Dhan Kharidi: धान को लेकर सरकार का बड़ा आदेश: छत्‍तीसगढ़ में अब 21 क्विंटल प्रति एकड़ होगी धान की खरीदी

Dhan Kharidi: छत्‍तीसगढ़ के धान उत्‍पादक किसानों से किया गया एक चुनावी वादा विष्‍णुदेव साय सरकार ने पूरा कर दिया है। इस संबंध में खाद्य विभाग ने आदेश भी जारी कर दिया है।

Update: 2023-12-21 06:02 GMT

Dhan Kharidi: रायपुर। विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान खरीदी का वादा किया है। साथ ही धान की कीमत 3100 रुपये देने का वादा किया है। भाजपा के सत्‍ता में आने के साथ ही किसान इस वादा के पूरा होने का इंतजार कर रहे थे। सत्‍ता में आने के बाद मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय ने कहा कि भाजपा की दोनों घोषणा इस सीजन से लागू की जाएगी। लेकिन आदेश जारी नहीं होने के कारण जिलों में 15 क्विंटल प्रति एकड़ के हिसाब से ही धान खरीदी हो रही थी। अब खाद्य विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

खाद्य विभाग के सचिव टेपेश्‍वर वर्मा ने सभी संभाग आयुक्‍त और कलेक्‍टरों को यह आदेश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ के हिसाब से धान की खरीदी होगी। यह व्‍यवस्‍था 1 नवंबर 2023 से लागू होगी, जो किसान पहले धान बेच चुके हैं वे भी इस आदेश के दायरे में आएंगे।

इधर, समर्थन मूल्‍य से अतिरिक्‍त कीमत देने को लेकर भी सरकार ने तैयारी कर ली है। बुधवार को विधानसभा में पेश किए गए अनुपूरक बजट में सरकार ने किसानो को दो साल का बकाया बोनस देने और धान की अतिरिक्‍त कीमत के भुगतान के लिए बजट का प्रावधान कर दिया है। विधानसभा में आज इस पर चर्चा होगी और इसके पारित होने की भी उम्‍मीद की जा रही है।

 



 



Tags:    

Similar News