Deaths in Road Accidents: CG सड़क दुर्घटना बढ़े मौत के मामले: 4.67 प्रतिशत बढ़े हादसे, मौत के आंकड़ों में 2.45% की बढ़ोतरी...

Deaths in Road Accidents: छत्‍तीसगढ़ में 2024 के शुरुआती 4 महीनों में सड़क हादसों और उनमें होने वाली मौतों की संख्‍या में बढ़ोतरी हुई है। इसे रोकने के लिए पुलिस कई स्‍तरों पर प्रयास कर रही है।

Update: 2024-05-11 08:46 GMT

Deaths in Road Accidents: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में 2023(जनवरी से अप्रैल) की तुलना में वर्ष 2024 (जनवरी से अप्रैल) में वृद्धि हुई। यातायात पुलिस के आंकड़ों के अनुसार 5042 सड़क दुर्घटनाओं में 2303 की मौत हुई है, जबकि 4371 घायल हुए हैं। पिछले साल की तुलना में हादसों में 4.67 प्रतिशत और मृत्युदर में 2.45 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

यह जानकारी राज्‍य की यातायात पुलिस की बैठक में दी गई। एआईजी यातायात संजय शर्मा ने बताया कि जिला महासमुंद, गरियाबंद, धमतरी, बेमेतरा, राजनादगांव, जाजगीर चांपा, बस्तर, कांकेर, सुकमा, बीजापुर, सारंगढ़, सक्ती में यद्यपि सड़क दुर्घटनाओं में कमी आई है, लेकिन राज्‍य स्‍तर पर आंकड़ें बढ़ें हैं जो चिंता का विषय है।

सड़क दुर्घटनाओं के कारणों के समुचित विश्लेषण तथा आवश्यक सुधार कार्यो के लिए इंटीग्रेटेड रोड़ एक्सीडेंट डाटाबेस (iRAD) में सड़क दुर्घटनाओं की शत प्रतिशत प्रविष्टियां अंकित करने तथा हिट एण्ड रन के क्षतिपूर्ति प्रकरणों को निर्धारित समयावधि में दावा प्राधिकरण को प्रेषित कर प्रभावितों को यथाशीघ्र राहत हेतु पहल करने तथा राज्य में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं के नियंत्रण के उपायों के संबंध में नेहा चंपावत पुलिस महानिरीक्षक (यातायात) की अध्यक्षता में वर्चुअल समीक्षा बैठक हुई। इस बैठक में एआईजी ट्रैफिक संजय शर्मा सहित प्रदेश में यातायात के समस्त अति. पुलिस अधीक्षक/उप पुलिस अधीक्षक, प्रभारी यातायात गण/पर्यवेक्षण अधिकारी सम्मिलित हुए।

बैठक में बताया गया कि लगातार जन जागरूकता कार्यक्रमों के साथ गत वित्तीय वर्ष 2023-24 में यातायात नियमों के उल्लंघनकर्ता वाहन चालको के विरूद्ध 6,15,837 प्रकरणों में से राशि 25,98,54,747 रुपये वसूल किया गया है। बैठक में निर्देशित किया गया कि मालवाहक वाहनों में यात्री परिवहन, ओव्हर स्पीडिंग, सड़को में खड़े वाहनों से होने वाली दुर्घटना सहित, सड़क दुर्घटनाओं में सबसे अधिक मृत्यु दोपहिया वाहन चालको की परिलक्षित हुई है, नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों को निरूत्साहित किया जाकर प्रभावी समझाईश के साथ नियमित प्रवर्तन से जीवन रक्षा के प्रयास किया जाए।

अफसरों ने बैठक में बताया कि भारत सरकार के 03 नए कानून भारतीय न्याय संहिता 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023, भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023, के प्रावधानों के संबंध में यथाशीघ्र प्रशिक्षण के साथ-साथ नवीन नियमों के अनुसार पुलिस विभाग के विवेचक अधिकारियों को सड़क दुर्घटना स्थल में जाकर ऑनलाईन (लाईव लोकेशन, अक्षांश व देशांश सहित) प्रविष्टियां अंकन सुनिश्चित किया जाना है। एआईजी ट्रैफिक शर्मा ने बताया कि प्रदेश के सभी जिलों में वर्ष 2023 में एवं 2024 (जनवरी से अप्रैल तक) घटित सड़क दुर्घटनाओं के आधार पर जिला दंतेवाड़ा, धमतरी, कांकेर, रायगढ, बलौदाबाजार, सारंगढ़ बिलाईगढ में पुलिस विभाग द्वारा इंटीग्रेटेड रोड़ एक्सीडेंट डाटाबेस (iRAD) में शत प्रतिशत प्रविष्टि की गई है। बैठक में इन जिलों के संबंधितों की सराहना की गई। साथ ही बाकी जिलों को लंबित प्रविष्टियां यथाशीघ्र पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया गया।

सड़क हादसों में मुआवजा

अज्ञात वाहन से दुर्घटना होने पर मृतक के आश्रितों को 2 लाख तथा घायलों को 50 हजार रूपए मुआवजें के प्रावधान का लाभ प्रभावितों को यथासमय मिलने के लिए किये जाने वाले पहल/ शासन के नियमों की जानकारी साझा कर समय-सीमा में हिट एण्ड रन के क्षतिपूर्ति प्रकरणों को प्रतिवेदन(सभी सुसंगत दस्तावेजों के साथ) दावा जांच अधिकारी को राहत प्रकरण प्रेषण सुनिश्चित किया जाय।

Tags:    

Similar News