Chhattisgarh News: नाम की सियासत: नवा रायपुर के मार्गों और चौराहों के नामकरण के लिए बनी समिति, कांग्रेस सरकार कर चुकी है कई चौकों का नामकरण

Chhattisgarh News: छत्‍तीसगढ़ में फिर एक बार नाम की सियासत गरमा सकती है। प्रदेश सरकार ने नवा रायपुर के प्रमुख मार्गों और चौक-चौराहों के नामकरण के लिए सम‍िति बनाई है।

Update: 2024-08-24 08:09 GMT

Chhattisgarh News: रायपुर। नवा रायपुर अटल नगर के प्रमुख मार्गों, चौक-चौराहों के नामकरण और चौराहों पर महापुरुषों की प्रतिमाएं स्थापित करने के लिए समिति का गठन किया गया है। यह समिति नवा रायपुर की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक पहचान को सहेजने और उसके विकास को नई दिशा देने के उद्देश्य से बनाई गई है। वन मंत्री केदार कश्यप समिति के अध्यक्ष और वित्त मंत्री ओपी चौधरी सदस्य होंगे।

वन मंत्री केदार कश्यप की अगुवाई वाली इस समिति में वित्त मंत्री ओपी चौधरी, स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल, विधायक सुशांत शुक्ला, इंद्र कुमार साहू और गुरू खुशवंत साहेब सदस्य होंगे। कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति बलदेव भाई शर्मा और मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार पंकज झा भी समिति के सदस्य बनाए गए हैं।

समिति की जिम्मेदारी नवा रायपुर के प्रमुख मार्गों और चौक-चौराहों के नामकरण की प्रक्रिया को अंतिम रूप देना है, साथ ही विभिन्न चौराहों पर महापुरुषों की प्रतिमाएं स्थापित करने के प्रस्तावों पर भी विचार करना है। इस कार्य में स्थानीय लोगों की राय और सुझावों को भी शामिल किया जाएगा। नवा रायपुर के विकास के इस महत्वपूर्ण कदम से शहर की सांस्कृतिक समृद्धि को बढ़ावा मिलेगा।

कांग्रेस सरकार कर चुकी है कई चौराहों का नामकरण

बता दें कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने अपने कार्यकाल में नवा रायपुर के कई प्रमुख चौक-चौराहों का नामकरण कर चुकी है। कांग्रेस सरकार ने जब 2022 में नामकरण करने का ऐलान किया था तब इस पर जमकर राजनीति हुई थी। इसके बावजूद तत्‍कालीन सरकार ने कई चौक-चौराहों का नाम कांग्रेस के दिवंगत नेताओं सहित छत्‍तीगसढ़ की विभिूतियों के नाम पर कर दिया था।

Tags:    

Similar News