Chhattisgarh Assembly Budget Session: सरकार लाएगी नई पर्यटन नीति: मंत्री ने की घोषणा 3 महीने में लाएंगे नई नीति, 2 साल में बदल जाएगी तस्‍वीर

Chhattisgarh Assembly Budget Session:

Update: 2024-02-09 06:25 GMT

Chhattisgarh Assembly Budget Session: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ सरकार नई पर्यटन नीति लाने जा रही है। मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने बताया कि राज्‍य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हमें कमाई वाली सोच बदलनी होगी। यह मामला प्रश्‍नकाल के दौरान आया।

डॉ. चरणदास महंत ने पूछा कि प्रदेश में जो होटल मोटल रिसार्ट बना गए थे उनकी संख्‍या 42 थी उस पर 150 करोड़ रुपये से ज्‍यादा खर्च हुआ था वह कहां हैं। मंत्री अग्रवाल ने बताया कि 18 पर्याटन मंडल कर रहा है। 14 को लीज पर दिया गया है। बाकी को लीज पर देने की प्रक्रिया चल रही है। लीज से सरकार को लगभग 2 करोड़ 42 लाख रुपये मिला है। आने वाले 2 सालों के अंदर जितने भी निर्माण हुए हैं उन्‍हें लीज पर देकर या पर्यटन विकास निगम उन्‍हें चलाएगा। धर्मजीत सिंह ने कहा कि कलेक्‍टरों को निर्देशित करें कि वे अपने संसाधन से साफ-सफाई करके उसे ठीक करें।

मंत्री अग्रवाल ने कहा कि छत्‍तीसगढ़ में पर्यटन को कमाई का साधन बनाने की बजाय पहचान बनाने का प्रयास समझना चाहिए। छत्‍तीसगढ़ में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कमाई की सोच बदलनी पड़ेगी। टायरेक्‍ट बेनीफिट जरुरी नहीं है। पर्यटन को हमने पैसा कमाने का साधन मान लिया, इसी वजह से यह स्थिति है। आने वाले समय में हम पीपीसी मॉडल पर काम करेंगे। आने वाले तीन महीने में नई पर्यटन नीति सामने आए जाएगी।

Tags:    

Similar News