पटवारियों की हड़ताल खत्म, सीएम ने छात्रों और युवाओं से जुड़े कार्य तेजी से करने के निर्देश दिए, मुख्य सचिव करेंगे मॉनिटरिंग

Update: 2023-06-16 07:43 GMT

रायपुर. छत्तीसगढ़ में पिछले महीनेभर से चल रही पटवारियों की हड़ताल खत्म होने के बाद सीएम भूपेश बघेल ने छात्रों और युवाओं से जुड़े काम तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए हैं. हड़ताल के कारण जो काम अटके थे, उन्हें तेजी से पूरा करना है. साथ ही, मुख्य सचिव को मॉनिटरिंग करने कहा है. 

अनिश्चितकालीन हड़ताल खत्म कर काम पर लौटने का ऐलान करने के बाद पटवारी संघ के प्रतिनिधिमंडल ने सीएम भूपेश बघेल से मुलाकात की थी. सीएम बघेल ने उन्हें छात्र व युवा वर्ग के कार्यों को तत्परता से करने के सख्त निर्देश दिए हैं. ज्ञात हो कि सरकार ने बड़ी संख्या में नौकरियों के लिए विज्ञापन जारी किया है. ऐसे समय में पटवारियों की हड़ताल के कारण कई तरह की दिक्कतें आ रही थी, इसलिए सीएम ने हड़ताल खत्म करने के लिए विशेष पहल की, जिससे छात्रों व युवाओं को परेशानी न हो.

सीएम बघेल ने पटवारियों को निर्देश दिए हैं कि जन सेवा के कार्य को प्राथमिकता से पूरा करें. मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को पटवारियों की हड़ताल के कारण बाधित कार्यों को अति शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश भी दिए हैं.

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में पटवारी संघ 15 मई से अपनी विभिन्न मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर थे. इसके कारण आमजन को कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था, जबकि आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद राज्य में शासकीय पदों में भर्ती के लिए रास्ता खुला और मुख्यमंत्री के निर्देश पर छत्तीसगढ़ में सभी विभागों में मिशन मोड पर बड़े पैमाने में रिक्त पदों पर भर्तियां जारी हैं. इसके लिए जरूरी दस्तावेजों जैसे- जाति, आय, निवास प्रमाण पत्र बनवाने में पटवारी की मुख्य भूमिका है.

पटवारियों की हड़ताल के चलते शिक्षा सत्र चालू होने से विद्यार्थियों को भी जाति, निवास, आय जैसे जरूरी दस्तावेज प्राप्त करने में भी कठिनाई हो रही थी. वहीं किसानों, आम जनता के राजस्व संबंधी कार्यों को निपटाने में, राजस्व विभाग से जुड़ी अत्यावश्यक सेवाओं में भी बाधा आ रही थी, जिसे देखते हुए मुख्यमंत्री श्री बघेल ने विशेष पहल करते हुए पटवारियों की हड़ताल खत्म करवाई.

Full View

Tags:    

Similar News