Bilaspur News: अतिक्रमण पर चला निगम का बुलडोजर: नक्शे के विपरीत बिना पार्किंग के बनाई गई थी दुकान, कर दिया जमींदोज

Bilaspur News: अतिक्रमण के खिलाफ बिलासपुर नगर निगम ने आज बड़ी कार्रवाई की। निगम के अमले से नक्‍शा के विपरीत किए गए पूरे निर्माण को जमींदोज कर दिया।

Update: 2024-04-27 13:49 GMT

Bilaspur News: बिलासपुर। नूतन चौक में स्वीकृत नक्शे के विपरीत बनाए गए दुकानों को आज नगर पालिक निगम ने ढहा दिया। इससे पूर्व सुबह 9 बजे दुकानों का सीमांकन किया गया। इस संदर्भ में कल हाईकोर्ट द्वारा सीमांकन कर कार्रवाई करने का निर्देश जारी किया गया था, जिसके परिपालन में आज नगर निगम ने कार्रवाई की।


सुबह 9 बजे नगर निगम की टीम नूतन चौक स्थित उक्त कांप्लेक्स पहुंची। जहां सीमांकन करने के बाद सुबह 10.30 बजे से कार्रवाई शुरू की गई। कार्रवाई के तहत स्वीकृत नक्शे के विपरीत बनाए गए छः दुकान और सीढ़ी के लिए बनाए गए एप्रोच निर्माण को तोड़ा गया।


नूतन चौक स्थित भूमि में हरीश राठौर द्वारा 2377 वर्ग फीट आवंटित जमीन में तीन फ्लोर का नक्शा का पास कराया गया था, जिसमें भूतल पर 123 वर्ग मीटर में पार्किंग, प्रथम और द्वितीय तल में आफिस था, पर हरीश राठौर द्वारा पार्किंग के लिए आरक्षित भूतल पर द्वारा दुकानों का निर्माण करा कर तीन अन्य लोगों को बेच दिया गया। अवैध निर्माण पर नगर निगम ने नोटिस जारी किया था, जिस पर हरीश राठौर द्वारा हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई थी। हाईकोर्ट द्वारा उक्त याचिका में 21 दिन के भीतर अवैध निर्माण स्वयं से हटाने या नक्शे के अनुसार संशोधन के निर्देश दिए गए थे। 21 दिन बीत जाने के बाद भी निर्माणकर्ता द्वारा कोई निर्माण में संशोधन या हटाया नहीं गया। इस दौरान दुकान के क्रेता द्वारा हाईकोर्ट दुकान को लेकर याचिका लगाई गई जिस पर हाईकोर्ट ने दो दिन के भीतर मामले के निराकरण के निर्देश देते हुए सीमांकन करने और सीमांकन के परिणाम के अनुरूप कार्रवाई के निर्देश दिए। सीमांकन के पश्चात सभी अवैध निर्माण को आज निगम ने तोड़ दिया।

पर्दे के पीछे कांग्रेसी नेता

इस पूरे अवैध निर्माण में कांग्रेस के 2 नेताओं का भी नाम आ रहा है। चर्चा है कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में इन नेताओं ने नगर निगम से उक्‍त जमीन को बिल्‍डर के नाम पर करा लिया। इसके बाद सत्‍ता के दम पर अवैध निर्माण भी वहां किया गया। अब सत्‍ता परिवर्तन के बाद सरकार ने कार्रवाई शुरू कर दी है।

Tags:    

Similar News