3 साल का बच्चा गिरा खुले बोरवेल में, चलाया जा रहा रेस्क्यू ऑपरेशन, सीसीटीवी में दिखा रोता

Update: 2023-07-23 11:12 GMT

नालंद। बिहार के नालंदा जिले में आज सुबह एक बच्चा बोर में गिर गया। नालंदा थाना क्षेत्र के कुल गांव में घर के पीछे स्थित खेत में बच्चा खेलते हुए पत्तों से ढके खुले बोर के गड्ढे में गिर गया। जिसके बाद ग्रामीणों की भीड़ लग गई। गांव के सरपंच की सूचना पर जिले के आला अधिकारी बचाव दल के साथ मौके पर पहुंच गए हैं। बच्चे का रेस्क्यू किया जा रहा है। थोड़ी देर पहले बच्चा सीसीटीवी में रोता हुआ दिखाई दिया। बच्चे को 40 फिट गहरे बोरवेल से निकाल लिया गया है। उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया।

नालंदा थाना इलाके के कुल गांव में डोमन मांझी का 3 वर्षीय पुत्र शिवम मांझी आज बोर के गड्ढे में गिरा है। बच्चे की मां घर के पीछे स्थित बाड़ी में मिर्ची तोड़ने गई हुई थी। जिसके पीछे पीछे उसका 3 वर्षीय बेटा शिवम भी खेत में चला गया। यहां बाजू के खेत में सिंचाई के लिए बोर खनन किया गया था। पर वहां पानी नहीं आने से उस जगह को छोड़कर दूसरी जगह बोर खनन किया गया। पर पहले बोर के लिए किए गए गड्ढे को बंद नहीं किया गया था। गड्ढे का मुहाना पत्तों से ढक गया था। 3 वर्षीय बालक शिवम अपनी मां के पीछे पीछे दौड़ रहा था, तभी उसका बैलेंस बिगड़ा और वह बोर के गड्ढे में गिर पड़ा। जिसे देखकर उसकी मां चीखने चिल्लाने लगी धीरे-धीरे ग्रामीणों की भीड़ वहां टूट पड़ी। ग्रामीण जब गड्ढे के पास पहुंचे तो वहां से बच्चे के रोने की आवाज आ रही थी। पर सकरे गड्ढे के कारण ग्रामीण कुछ कर नहीं पाए। गांव के सरपंच ने नालंदा थाना को इसकी सूचना दी।

सूचना पर नालंदा थाना प्रभारी दिनेश कुमार सिंह ने जिले के आला अधिकारियों को इसकी जानकारी दी और मौके के लिए रवाना हो गए। यहां जिला प्रशासन के कई आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए और बोरवेल के बगल में तीन जेसीबी मशीनों को लगाकर गड्ढे खुदवाया जा रहा है। घटना को लेकर सीलाव प्रखंड के सीईओ शंभू मंडल ने बताया कि जिला प्रशासन अपने स्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहा है। गड्ढे में सीसीटीवी डालकर बच्चे के मूवमेंट पर नजर रखा जा रहा है। साथ ही मौके पर मेडिकल टीम को भी बुलवा लिया गया है और बच्चे को ऑक्सीजन सप्लाई कर कड़ी मशक्कत के बाद बोरवेल से निकाल लिया गया है। 

सीसीटीवी डालकर देखने पर पता चला कि 40 फीट गहरे बोर में बच्चा अटक गया था। सुरक्षित रखने के लिए लगातार ऑक्सीजन सप्लाई किया जा रही थी। बच्चे की मां ने बताया कि बोरवेल के लिए जिस खेत में खुदाई हुई थी उसके बाजू वाले खेत में वो मिर्ची तोड़ने गई थी। पीछे पीछे शिवम भी आ गया था और खेलते हुए गड्ढे में गिर गया।  ज्ञातव्य है कि नालंदा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का गृह जिला है।

Full View

Tags:    

Similar News