एटीएम मशीन पर ठगी: पुलिस ने भेष बदल कर चार आरोपियों को दो राज्यों से धर दबोचा, ऐसे देते थे घटना को अंजाम

Update: 2022-07-10 12:49 GMT

अंबिकापुर। देश भर के एटीएम बूथों पर सौ से अधिक ठगी को अंजाम देने वाले चार ठगों को अंबिकापुर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपी सरगुजा रेंज के 8 एटीएम में हुई ठगी के मामलों में भी शामिल थे। ठगों के पास से हथियार भी बरामद हुआ है। उनके खातों में जमा रकम को भी पुलिस ने फ्रिज करवा दिया है।

सरगुजा रेंज के साथ ही सरगुजा जिले में एटीएम ठगी के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही थी। एटीएम बूथों पर एटीएम कार्ड एटीएम कार्ड अदला बदली कर ठगी की घटनाओं को गम्भीरता से लेते हुए सरगुजा रेंज आईजी अजय यादव व एसपी भावना गुप्ता ने अपराध समीक्षा बैठक के दौरान गिरोह की पतासाजी के निर्देश दिए थे। आरोपियो की गिरफ्तारी हेतु एडिशनल एसपी विवेक शुक्ला, सीएसपी अखिलेश कौशिक के नेतृत्व मे पुलिस टीम पतासाजी कर रही थी। आरोपियो को जल्द से जल्द गिरफ्तारी हेतु सायबर सेल व गांधीनगर थाना प्रभारी कलीम खान उदयपुर थाना प्रभारी धीरेंद्र दुबे,थाना धौरपुर प्रभारी भोज गुप्ता के नेतृत्व में एक सँयुक्त 16 सदस्यीय टीम को लगाया गया। टीम ने एटीएम व शहर के विभिन्न चौक चौराहों पर लगे सौ से अधिक सीसीटीवी के फुटेज जुटाए। प्राप्त फुटेज को अलग अलग राज्यो की पुलिस टीम के साथ शेयर किया गया। इसके अलावा तकनीकी साक्ष्य मिलने पर आरोपियों की गिरफ्तारी हेतु बिहार झारखंड अलग अलग राज्यो को टीम रवाना की गई।

दो राज्यों में भेष बदल कर पुलिस ने पकड़े चार आरोपी

पुलिस टीम ने भेष बदल कर स्थानीय नागरिक की वेशभूषा पहन कर लोकल भाषा बोली का प्रयोग करते हुए लोकल नागरिक बन कर लगातार दो राज्यो में अभियान चला कर बिहार के गया व झारखंड के के नवादा के पास से घेराबंदी कर चार आरोपियों को गिरफ्तार किया। आरोपियों से पूछताछ में उन्होंने सरगुजा,जशपुर,बलरामपुर, सूरजपुर,सहित आसपास के क्षेत्रों के अलावा देश भर के 100 से अधिक एटीएम में ठगी करना स्वीकार किया। आरोपियो के द्वारा घूम घूम कर बिना गॉर्ड के एटीएम को चिन्हित वहां कम भीड़ भाड़ के दौरान जाते थे। वहां एटीएम से पैसा आहरित कर रहे लोगो को झांसे में लेकर उन्हें पैसा आहरण करने में सहयोग देने के बहाने से उनका एटीएम कार्ड को बदल देते थे। एवं इसी बीच पिन भी चुरा लेते थे। औऱ उसके बदले उसी रंग का अन्य एटीएम कार्ड पीड़ित को दे देते थे। बदल कर मिले एटीएम को अपने पास रखे स्वाइप मशीन से तत्काल रकम ट्रांसफर कर ठगी कर लेते थे। ठग चार पहिया वाहन से घूम घूम कर देश भर में ठगी करते थे। ठगी के दौरान पकड़े जाने पर लोगो मे भय उतपन्न करने के लिए ठगों के द्वारा एक देशी पिस्टल भी साथ मे रखा जाता था। जिससे कि पकड़े जाने पर लोगो को डरा धमका कर वहां से भागा जा सके।

गिरफ्तार आरोपी व जब्त सामग्री:-

1-दीपक कुमार,निवासी नवादा बिहार

2-निशान्त कुमार निवासी नवादा बिहार

3-राहुल कुमार सिंह नवादा बिहार

4-गोलू कुमार निवासी नवादा बिहार

इनके पास से 7 नग मोबाइल,11 एटीएम कार्ड,1 एटीएम स्वाइप मशीन, 1 देशी पिस्टल व जिंदा कारतूस, 3 मैगजीन व वाईफाई, एक्स युवी वाहन,3 लाख 60 हजार नगदी रकम,विभिन्न खातों में 3 लाख 50 हजार रकम होल्ड किया गया है।

आरोपियो के विरुद्ध अम्बिकापुर के कोतवाली,बतौली,गांधीनगर,उदयपुर थानों व जशपुर के कोतवाली,कुनकुरी,बलरामपुर में रामानुजगंज व थाना बलरामपुर के अलावा अन्य राज्यों में भी अपराध दर्ज हैं।

Tags:    

Similar News