Tata Curvv EV Launched: टाटा ने लॉन्च की अपनी नई इलेक्ट्रिक कार 'टाटा कर्व ईवी', कीमत सिर्फ़ 17.49 लाख से शुरू!...

Tata Curvv EV Launched In India: टाटा ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कार 'टाटा कर्व ईवी' लॉन्च कर दी है, जिसकी शुरुआती कीमत 17.49 लाख रुपये है। यह आकर्षक डिज़ाइन, शानदार फीचर्स और 585 किलोमीटर तक की रेंज के साथ आती है। कर्व ईवी का मुकाबला XUV400, ZS EV और एटो 3 जैसी गाड़ियों से होगा।

Update: 2024-08-07 14:01 GMT

Tata Curvv EV: टाटा मोटर्स ने आज यानी 7 अगस्त 2024 को अपनी नई इलेक्ट्रिक कार 'टाटा कर्व ईवी' भारतीय बाजार में उतार दी है। इसकी शुरुआती कीमत 17.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। कंपनी ने इसे पांच अलग-अलग वेरिएंट और पांच आकर्षक रंगों में लॉन्च किया है। अगर आप इसे खरीदना चाहते हैं तो 12 अगस्त 2024 से इसकी बुकिंग शुरू हो रही है।

टाटा कर्व ईवी: डिज़ाइन और फ़ीचर्स

टाटा कर्व ईवी का डिज़ाइन काफी हद तक टाटा की दूसरी इलेक्ट्रिक कार 'आइस' से मिलता जुलता है। यह देखने में काफी स्टाइलिश और मॉडर्न है। इसमें फ्लश-फिटिंग डोर हैंडल्स, ऑटो-डिमिंग आईआरवीएम, पतली एलईडी हेडलाइट्स और एक बोल्ड ग्रिल दी गई है जो इसे एक फ्यूचरिस्टिक लुक देते हैं। कूपे जैसा लुक होने की वजह से यह स्पोर्टी नज़र आती है और नए 18-इंच के अलॉय व्हील्स इसकी ख़ूबसूरती को और बढ़ाते हैं। पीछे की तरफ पतले एलईडी टेल लाइट्स हैं, जो पूरी चौड़ाई में फैले हुए हैं।

टाटा कर्व ईवी को पांच आकर्षक रंगों में पेश किया गया है - प्रिस्टीन वाइट, फ्लेम रेड, एम्पॉवर्ड ऑक्साइड, प्योर ग्रे और वर्चुअल सनराइज़। इनमें से पहले चार रंग टाटा की दूसरी गाड़ियों पंच ईवी और नेक्सन ईवी में भी उपलब्ध हैं, जबकि वर्चुअल सनराइज़ एक बिल्कुल नया रंग है जो पहली बार कर्व ईवी में दिया गया है। इसके अलावा, कर्व ईवी में आपको 500-लीटर का बड़ा बूटस्पेस भी मिलता है, जिसके साथ 11.6-लीटर का फ्रंक भी शामिल है।

कार के अंदरूनी हिस्से की बात करें तो इसमें एक आकर्षक डैशबोर्ड है जिसके बीच में एक बड़ा सेंट्रल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगा है। इसका डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर आपको सारी ज़रूरी जानकारी एक ही जगह पर दिखाता है। टाटा का लोगो वाले दो-स्पोक मल्टीफ़ंक्शन स्टीयरिंग व्हील से ड्राइविंग का मजा दोगुना हो जाता है।

टाटा ने कर्व ईवी में कई शानदार फीचर्स दिए हैं जैसे पैनारॉमिक सनरूफ, पावर्ड टेलगेट, नई चाबियां, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, वायरलेस चार्जर, बिल्कुल नया आईआरए एप्लीकेशन, आर्केड.ईवी एप्लीकेशन, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक और इंजन स्टार्ट-स्टॉप बटन। यात्रियों की सुरक्षा का भी ख़ास ख्याल रखा गया है। इसमें छह एयरबैग, ईएसपी, ऑटो-होल्ड, सभी पहियों पर डिस्क ब्रेक और लेवल 2 एडास जैसे एडवांस्ड फीचर्स दिए गए हैं।

टाटा कर्व ईवी: बैटरी और परफ़ॉर्मेंस

टाटा कर्व ईवी दो अलग-अलग बैटरी विकल्पों के साथ आती है। दोनों ही वेरिएंट में सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है। पहला वेरिएंट 55kWh बैटरी के साथ आता है जो एक बार फुल चार्ज होने पर 585 किलोमीटर तक की रेंज देता है। वहीं दूसरा वेरिएंट 45kWh बैटरी के साथ आता है जो 502 किलोमीटर तक की रेंज देता है।

इन बैटरीज़ को फ़ास्ट चार्जिंग की मदद से सिर्फ़ 15 मिनट में इतना चार्ज किया जा सकता है कि आप 150 किलोमीटर तक का सफ़र तय कर सकें। कर्व ईवी की स्पीड भी काफी शानदार है। यह सिर्फ़ 8.6 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की रफ़्तार पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 160 किमी/घंटा है। इसके अलावा, इसमें वीइकल से वीइकल (V2V) चार्जिंग और वीइकल टू लोड (V2L) जैसी नई टेक्नोलॉजी भी दी गई हैं।

टाटा कर्व ईवी: मुक़ाबला

टाटा कर्व ईवी का मुकाबला बाजार में मौजूद दूसरी इलेक्ट्रिक गाड़ियों जैसे महिंद्रा XUV400, एमजी ZS ईवी, बीवायडी एटो 3 और जल्द ही लॉन्च होने वाली हुंडई क्रेटा ईवी से होगा।

Full View

Tags:    

Similar News