Renault Grand Koleos: रेनॉल्ट ग्रैंड कोलियोस एसयूवी 2024 के बुसान इंटरनेशनल मोटर शो में हुई पेश, जानिए क्या है खास

Renault Grand Koleos SUV Unveiled: रेनॉल्ट ने 2024 के बुसान इंटरनेशनल मोटर शो में नई ग्रैंड कोलियोस एसयूवी पेश की। ये गाड़ी चीन की गीली मोंजरो जैसी दिखती है। इसमें 1.5 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर मिलती है, जो 242bhp पावर देता है। गाड़ी के अंदर 3 बड़ी स्क्रीन हैं। फिलहाल ये सिर्फ कोरिया में लॉन्च होगी। भारत के लिए रेनॉल्ट अगले साल डस्टर और बिगस्टर लाएगी।

Update: 2024-06-29 15:34 GMT

Renault Grand Koleos

Renault Grand Koleos: दक्षिण कोरिया के बुसान इंटरनेशनल मोटर शो 2024 (BIMOS 2024) में धमाल मचा हुआ है। इस बड़े ऑटो शो में कई बड़ी कंपनियां अपनी गाड़ियां दिखा रही हैं, जिनमें हुंडई, बीएमडब्ल्यू, जेनेसिस और किया जैसी कंपनियां शामिल हैं। इनके बीच रेनॉल्ट ने भी अपनी नई ग्रैंड कोलियोस एसयूवी से पर्दा उठाया है और इस गाड़ी ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है।

आपको बता दें कि रेनॉल्ट की ये ग्रैंड कोलियोस दरअसल चीन की एक मशहूर गाड़ी गीली मोंजरो से काफी मिलती-जुलती है। गीली मोंजरो चीन में ही नहीं बल्कि दूसरे देशों में भी काफी पसंद की जाती है। गीली मोंजरो पेट्रोल और हाइब्रिड दोनों ही तरह के इंजन विकल्पों के साथ आती है और इसे बनाने में CMA प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया गया है।

रेनॉल्ट ग्रैंड कोलियोस का डिजाइन

अगर आप बाहर से देखेंगे तो ग्रैंड कोलियोस आपको चीन वाली गीली ज़िंगयुए एल की ही कोरियाई वर्जन लग सकती है। हालांकि, रेनॉल्ट ने डिजाइन में कुछ खास बदलाव भी किए हैं। मसलन, इसमें एकदम नई ग्रिल दी गई है, जो देखने में काफी आकर्षक है।

साथ ही, इसके अलॉय व्हील का डिजाइन भी बेहतरीन है और आगे और पीछे के बंपर में भी खास एडजस्टमेंट किए गए हैं। लेकिन कुल मिलाकर गाड़ी की बॉडी और उसका प्लेटफॉर्म काफी हद तक ज़िंगयुए एल जैसा ही है।

रेनॉल्ट ग्रैंड कोलियोस की ताकत

अब बारी आती है गाड़ी के परफॉर्मेंस की। रेनॉल्ट ग्रैंड कोलियोस में 1.5 लीटर का दमदार टर्बो-पेट्रोल इंजन लगा है, जो कि एक साथ चलने वाले दो इलेक्ट्रिक मोटर के साथ मिलकर 242bhp की पावर जनरेट करता है। गाड़ी में अलग-अलग तरह के ड्राइव और टेरेन मोड्स भी दिए गए हैं, जिससे आप शहर में भी इसे आसानी से चला सकते हैं और ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर भी मजे से घूम सकते हैं।

रेनॉल्ट ग्रैंड कोलियोस के अंदर का नजारा

ग्रैंड कोलियोस के अंदर की बात करें तो यहां आपको तीन बड़ी-बड़ी स्क्रीनें देखने को मिलेंगी। इनमें से एक स्क्रीन कार चलाने से जुड़ी जानकारी दिखाने के लिए है, दूसरी स्क्रीन एंटरटेनमेंट सिस्टम के लिए है और तीसरी स्क्रीन सामने वाली सीट पर बैठे पैसेंजर के लिए है। ये तीनों ही स्क्रीन 12.3 इंच की हैं।

इसके अलावा गाड़ी में और भी कई खूबियां हैं, जैसे कि - चलती गाड़ी में इंटरनेट से अपडेट मिलना (ओटीए अपडेट्स), 5G कनेक्टिविटी, पैनोरमिक सनरूफ, लेदर की सीटें और खूबसूरत वुड और फॉक्स एल्युमिनियम ट्रिम।

क्या रेनॉल्ट ग्रैंड कोलियोस भारत आएगी?

कुछ समय पहले तक रेनॉल्ट भारत में कोलियोस गाड़ी बेचा करती थी। लेकिन फिलहाल, ग्रैंड कोलियोस को सिर्फ कोरिया में ही लॉन्च किया जाएगा। भारत के लिए रेनॉल्ट अगले साल से डस्टर और बिगस्टर एसयूवी को लाने वाली है। इसके अलावा कंपनी अपने पहले से मौजूद गाड़ियों में भी कुछ बदलाव करने जा रही है। साथ ही, यह किगर एसयूवी का एक हाई-एंड स्पोर्टी मॉडल भी ला सकती है।

Full View

Tags:    

Similar News