Mahindra Marazzo Car: Mahindra Marazzo हुई बंद, ऑफिसियल वेबसाइट से हटा दी गई - जानें क्या है वजह

Mahindra Marazzo Discontinued: महिंद्रा ने अपनी वेबसाइट से मराज़ो MPV को हटा दिया है। माना जा रहा है कि कंपनी ने इसे बंद कर दिया है। मराज़ो की खास बनावट और फीचर्स थे, लेकिन कम बिक्री के कारण इसे बंद किया गया होगा। कुछ का मानना है कि महिंद्रा इसे नए रूप में वापस ला सकती है।

Update: 2024-07-03 15:14 GMT

Mahindra Marazzo Car

Mahindra Marazzo Car: महिंद्रा की ओर से एक चौंकाने वाला फैसला सामने आया है। कंपनी ने अपनी वेबसाइट से लोकप्रिय MPV मराज़ो को हटा दिया है। इससे यह कयास लगाए जा रहे हैं कि शायद कंपनी ने मराज़ो को हमेशा के लिए बंद कर दिया है। हालांकि, कंपनी ने अभी तक इस बारे में कोई भी ऑफिसियल बयान नहीं दिया है।

महिंद्रा मराज़ो : एक अनोखी MPV

मराज़ो अपनी अनोखी बनावट के लिए जानी जाती थी। भारतीय बाजार में यह इकलौती MPV थी जिसमें गाड़ी के नीचे मजबूत लैडर-फ्रेम चेसिस के साथ आगे की तरफ ट्रांसवर्स मूवर इंजन और फ्रंट-व्हील ड्राइव लेआउट दिया गया था।

इसके अलावा मराज़ो में कई खास फीचर्स भी थे, जैसे कि लेटेस्ट मॉडर्न फोर्ज्ड एल्युमिनियम सस्पेंशन, पीछे की सीटों के लिए अलग-अलग एसी वेंट्स, दूसरी रो में सीटों को एडजस्ट करने के कई विकल्प और शार्क से प्रेरित आकर्षक डिजाइन।

क्या बिक्री कम होने के कारण बंद हुई मराज़ो?

लेकिन इन खासियतों के बावजूद मराज़ो भारतीय ग्राहकों को अपनी ओर ज्यादा आकर्षित नहीं कर पाई। इसकी वजह ये हो सकती है कि MPV का डिज़ाइन आजकल के ग्राहकों को पसंद आने वाले SUV डिजाइन से मेल नहीं खाता था।

इसके परिणामस्वरूप, मराज़ो की बिक्री कुछ खास नहीं रही। पिछले एक साल में औसतन हर महीने केवल 60 गाड़ियां ही बिकीं। सितंबर 2023 में सबसे ज्यादा 144 गाड़ियां बिकीं थीं, वहीं मई 2024 में सिर्फ 16 गाड़ियां बिक सकीं।

क्या मराज़ो कार की होगी वापसी?

मराज़ो के बंद होने की खबर से ये सवाल उठता है कि क्या ये गाड़ी किसी नए रूप में वापसी करेगी? कुछ कार के जानकारों का मानना है कि जिस तरह से महिंद्रा ने थार और बोलेरो को नया रूप देकर बाजार में वापसी कराई है, उसी तरह मराज़ो को भी नए अवतार में लाया जा सकता है।

मराज़ो कार का फ्यूचर?

फिलहाल, मराज़ो कार के फ्यूचर पर कुछ भी कहना मुश्किल है। ये कुछ समय के लिए बंद हुई है या हमेशा के लिए, ये तो वक्त ही बताएगा। देखना होगा कि महिंद्रा इस खास MPV को वापस लाकर बाजार में धूम मचाती है या इसे इतिहास का हिस्सा बनाकर छोड़ देती है। मराज़ो का मुकाबला मारुति अर्टिगा, मारुति एक्सएल6, किआ कार्निवल और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा जैसी कारों से था।

Full View

Tags:    

Similar News