Land Rover Defender को मिले दमदार अपडेट, धांसू इंजन और शानदार फीचर्स से हुई लैस!

लैंड रोवर डिफेंडर को दमदार अपडेट मिला है। अब गाड़ी में ज्यादा पावरफुल इंजन, नई 3 सीट वाली वैरिएंट और बेहतर फीचर्स मिलेंगे। इंजन की बात करें तो नया डीजल इंजन 345bhp की ताकत देता है और पेट्रोल इंजन 419bhp का दमदार है। वहीं खास सिडोना एडिशन और कैप्टन सीट्स जैसी सुविधाओं के साथ डिफेंडर पहले से भी ज्यादा आलीशान हो गई है।

Update: 2024-05-10 15:20 GMT

Land Rover Defender: लैंड रोवर ने अपनी डिफेंडर गाड़ी को दुनिया भर के बाजारों में और भी दमदार बनाने के लिए अपडेट कर दिया है। इस अपडेट में कई नए फीचर्स शामिल किए गए हैं, जिनमें पहले से ज्यादा सीट वाली वैरिएंट, ताकतवर डीजल इंजन और तीन-सिलेंडर वाला प्लग-इन हाइब्रिड सिस्टम शामिल हैं। तो चलिए जानते हैं इन अपडेट्स के बारे में।

लैंड रोवर डिफेंडर गाड़ी के नए अपडेट में क्या खास है?

सबसे पहला बड़ा बदलाव है इंजन में। अब गाड़ी में पहले वाले D300 इंजन की जगह D350 इंजन लगाया जाएगा। यह नया इंजन 49bhp ज्यादा पावरफुल है, पूरे 345bhp की ताकत देता है। साथ ही इसका टॉर्क भी 50Nm ज्यादा हो गया है, जो अब 700Nm हो गया है।

अभी कंपनी ने इसकी रफ्तार के बारे में तो नहीं बताया है, लेकिन माना जा रहा है कि यह गाड़ी सिर्फ 7 सेकंड से भी कम समय में 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेगी। यह इंजन 8 गियर वाली ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आएगा।

दूसरा बड़ा बदलाव पेट्रोल इंजन में हुआ है। पहले गाड़ी में 400bhp वाला Ingenium स्ट्रेट-सिक्स पेट्रोल इंजन आता था, अब उसकी जगह 419bhp वाला 5.0-लीटर का V8 इंजन दिया जा रहा है। इसके अलावा, जो लोग पेट्रोल और बिजली दोनों से चलने वाली डिफेंडर लेना चाहते थे, उनके लिए भी एक खुशखबरी है।

गाड़ी के पुराने 2.0-लीटर इंजन को अब Evoque और Discovery Sport जैसी गाड़ियों वाले P300e सेटअप से बदल दिया गया है। यह नया इंजन गाड़ी को पहले से ज्यादा तेज और संभालने में आसान बनाता है। इससे आप आसानी से गाड़ी को आगे निकाल सकते हैं और भारी सामान भी खींच सकते हैं।

लैंड रोवर डिफेंडर में नए शानदार फीचर्स

डिफेंडर 110 के लिए एक खास सिडोना एडिशन भी पेश किया गया है। इस गाड़ी का रंग सिडोना रेड है और सामान रखने की जगह पर भी रेड रंग का ही इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा गाड़ी पर स्पेशल ग्राफिक्स, ब्लैक पैक और 20 इंच के अलॉय व्हील्स मिलते हैं।

कंपनी ने गाड़ी के अंदरूनी हिस्से को भी और आलीशान बना दिया है। नया सिग्नेचर इंटीरियर पैक डिफेंडर X-Dynamic HSE, X और V8 वेरिएंट में मिलेगा। इसमें आगे की सीटों पर 14 अलग-अलग तरीकों से एडजस्ट होने वाली सीट्स दी गई हैं, जिनमें आप अपनी पसंद के अनुसार सेटिंग्स कर सकते हैं। साथ ही इन सीटों में गर्मी और ठंडी हवा का भी फीचर है। पिछली सीटों पर अब पहले से ज्यादा आरामदायक टेंपरेचर कंट्रोल वाली सीट्स दी गई हैं।

खास बात यह है कि डिफेंडर 130 में अब दूसरी रो में दो आलीशान कैप्टन सीट्स का ऑप्शन भी दिया जा रहा है। इन दोनों सीटों के बीच में तीसरी रो पर जाने के लिए जगह दी गई है और साथ ही कप होल्डर भी मौजूद हैं। कैप्टन सीट्स में भी आरामदायक हेडरेस्ट दिए गए हैं।

लैंड रोवर कंपनी का दावा

कंपनी ने यह भी दावा किया है कि नई डिफेंडर में पहले से भी ज्यादा सुरक्षा फीचर्स दिए गए हैं, जिनमें से एक है सिक्योर ट्रैकर प्रो सिस्टम और गाड़ी से दूर जाते ही अपने आप लॉक हो जाने वाला वॉक-अवे लॉकिंग ऑप्शन।

Tags:    

Similar News