तीसरी लहर की आशंका: PM मोदी ने राज्यों से दवाओं के बफर स्टॉक का दिया निर्देश… कोरोना की ताजा स्थिति और टीकाकरण अभियान की समीक्षा की…

Update: 2021-09-10 10:39 GMT

नईदिल्ली 10 सितम्बर 2021. देश में कोरोना की दूसरी लहर का कहर धीरे-धीरे कम हो रहा है, हालांकि तीसरी लहर की आशंका की वजह से तमाम तरह की सावधानी बरती जा रही हैं. इन सबके बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एक हाईलेवल बैठक की अध्यक्षता करते हुए देश में कोविड-19 की स्थिति और टीकाकरण अभियान की समीक्षा की. सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी.

बैठक में प्रधानमंत्री मोदी को स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे में वृद्धि के बारे में जानकारी दी गई. पीएम मोदी ने बैठक के दौरान देश में कोविड-19 टीकाकरण अभियान की भी समीक्षा की. इस दौरान पीएम मोदी ने राज्यों को हर जिले में दवाओं का बफर स्टॉक रखने को कहा. प्रधानमंत्री ने अगले कुछ महीनों के लिए वैक्सीन के उत्पादन, आपूर्ति और पाइपलाइन की समीक्षा की. पीएम मोदी ने म्यूटेंट के उद्भव की निगरानी के लिए निरंतर जीनोम अनुक्रमण की आवश्यकता के बारे में बात की.

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण कह चुके हैं कि भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है. स्वास्थ्य सचिव ने कहा था कि 35 जिलों में अभी भी 10 प्रतिशत से अधिक की साप्ताहिक कोविड पॉजिटिविटी रेट की रिपोर्ट कर रहे हैं, जबकि 30 जिलों में यह पांच से 10 प्रतिशत के बीच है.

इस बीच वैक्सीनेशन के मोर्चे पर, केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा कि भारत की आधी से अधिक व्यस्क आबादी को कोविड-19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक मिल चुकी है, जबकि 18 प्रतिशत को दोनों डोज लग चुके हैं. देश में अब तक कुल 72 करोड़ वैक्सीन के डोज दिए जा चुके हैं.

Tags:    

Similar News