AIIMS के Covid-19 वार्ड में मरीजों पर रखता है नजर ये रोबोट, डॉक्टर्स की सुरक्षा के लिए हो रहा इस्तेमाल

Update: 2020-04-23 13:01 GMT

नई दिल्ली 23 अप्रैल 2020 कोरोनावायरस ने देश में कोहराम मचा रखा है. इस वैश्विक महामारी से अब डॉक्टर्स और अन्य मेडिकल स्टाफ भी नहीं बच पा रहा है. आए दिन देश के किसी कोने से स्वास्थ्य कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव मिलने की बात सामने आती है. अब ऐसे में हॉस्पिटल्स रोबोट के इस्तेमाल से डॉक्टर्स को कोरोनावायरस से बचाने में जुटे हुए हैं.

एम्स के कोरोना वार्ड में भी एक रोबोट को तैनात किया गया है. इस रोबोट की खास बात तो ये है कि यह न सिर्फ कोरोना पीड़ित के करीब जाकर उसको मॉनिटर कर सकता है, बल्कि इसे इंटरनेट के जरिए दुनिया के किसी भी देश से चलाया जा सकता है. इतना ही नहीं यह रोबोट, डॉक्टर्स के साथ डांस भी करता है, ताकि उनके स्ट्रेस को कम किया जा सके.

देश की ही एक कंपनी ने इस रोबोट को होटल में इस्तेमाल के लिए बनाया था, लेकिन कोरोना की महामारी के चलते इसमें आंशिक बदलाव करके इसे डॉक्टर्स के इस्तेमाल में लाने के लिए तैयार किया गया. एम्स के कोविड-19 वार्ड में फिलहाल एक रोबोट का इस्तेमाल किया जा रहा है जबकि कई निजी अस्पताल इसे लेने की इच्छा जता चुके हैं.

कोरोनावायरस ने पूरी दुनिया को अपने जद में कर रखा है. दुनियाभर में कोरोनावायस से संक्रमित मरीजों की संख्या 26 लाख के पार पहुंची चुकी है, जबकि 1.80 लाख से ज्यादा लोगों की इस महामारी के चलते मौत हो चुकी है. भारत की बात करें तो देश में कोरोना संक्रमित लोगों का आंकड़ा 21 हजार के पार जा चुका है. वहीं 675 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

Similar News