Begin typing your search above and press return to search.

Dharmantaran: धर्मांतरण पर घमासान: कांग्रेस ने की श्‍वेत पत्र जारी करने की मांग, बीजेपी ने धर्मांतरण को लेकर एसपी का पत्र की दिलाई याद, देखें वीडियो

Dharmantaran: छत्‍तीसगढ़ में धर्मांतरण का मुद्दा फिर एक बार गरमा गया है। मिशनरियों की सक्रियता को लेकर मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय के बयान के बाद कांग्रेस और भाजपा के बीच इस मुद्दे को लेकर तकरार तेज हो गई है। कांग्रेस ने प्रदेश में चर्चों की संख्‍या पर श्‍वेत पत्र जारी करने की मांगी की है। तो भाजपा के नेता सुकमा एसपी का धर्मांतरण को लेकर लिखे पत्र की याद दिला रही है।

Dharmantaran: धर्मांतरण पर घमासान: कांग्रेस ने की श्‍वेत पत्र जारी करने की मांग, बीजेपी ने धर्मांतरण को लेकर एसपी का पत्र की दिलाई याद, देखें वीडियो
X
By Sanjeet Kumar

Dharmantaran: रायपुर। लोकसभा चुनाव की सरगर्मी तेज होने के साथ ही छत्‍तीगसढ़ में धर्मांतरण का मुद्दा फिर गरमा गया है। धर्मांतरण को लेकर राज्‍य के सरकारी स्‍कूलों का एक के बाद एक वीडियो वायरल हो रहा है। पहले बिलासपुर के बिल्‍हा का वीडियो वायरल हुआ। इसमें हेड मास्टर ने बच्चो को धर्मांतरण की शपथ दिलाते दिखे। अभी यह मामला चल ही रहा था कि कोंडागांव एक वीडियो सामने आ गया, जिसमें मास्‍टर भगवान राम व भगवा को पाखंड बताते दिखे। अभी दो दिन पहले राजधानी रायपुर में कथावाचक धीरेंद्र कृष्‍ण शास्‍त्री की मौजूदगी में 250 से ज्‍यादा परिवार के एक हजार से अधिक लोगों की घर वापसी कराई गई।

इन घटनाओं के बीच मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय का धर्मांतरण को लेकर बड़ा बयान सामने आया है। एक कार्यक्रम के दौरान सीएम साय ने कहा कि प्रदेश में मिशनरियों का बोलबाला है, शिक्षा और स्वास्थ्य में वे लोग हावी है। इसका दुष्प्रभाव यह हो रहा है इसके आड़ में वह धर्मांतरण ज्यादा कर रहे हैं। यह रुकेगा तभी हिंदुत्व को ताकत मिलेगी।

सीएम के इस बयान के बाद प्रदेश में धर्मांतरण और चर्च को लेकर कांग्रेस ने चुनौती दी है। कांग्रेस के कांग्रेस संचार विभाग के अध्‍यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने सरकार से चर्च की संख्या को लेकर श्वेतपत्र जारी करने की मांग की है। उन्‍होंने कहा कि प्रदेश में रमन सिंह और भूपेश बघेल के शासन में कितने चर्च बने इस पर सरकार को श्‍वेत पत्र जारी करे। शुक्‍ला ने कहा कि राज्‍य में जितने भी चर्च बने हैं सभी भाजपा सरकार के दौरान बने हैं। कांग्रेस के शासनकाल में कोई चर्च नहीं बना है।

शुक्‍ला के इस बयान पर बीजेपी ने सुकमा के तत्‍कालीन एसपी सुनील शर्मा के पत्र की याद दिलाई है। बीजेपी के केदार गुप्‍ता ने कहा कि कांग्रेस सरकार के दौरान किस तरह धर्मांतरण का खेल चल रहा था यह किसी से छिपा नहीं है। कांग्रेस को सुकमा एसपी के उस पत्र को याद करना चाहिए उसमें एसपी ने धर्मांरण को लेकर अपने मातहतों को आगाह किया था।

तत्‍कालीन सुकमा एसपी का धर्मांरण को लेकर लिखा गया पत्र

जाने सुकमा एसपी ने क्‍या लिखा था पत्र में

सुकमा के पुलिस अधीक्षक सुनील शर्मा ने 12 जुलाई 2021 को जिला के सभी एसडीओपी और थाना प्रभारियों को लिखे पत्र में ईसाई मिशनरियों की गतिविधियों का उल्लेख किया था। उन्होंने लिखा था कि जिले के अंदरूनी क्षेत्रों में स्थानीय आदिवासियों को बहला-फुसलाकर और ईसाई समुदाय में होने वाले लाभ का लालच देकर धर्मांतरण के लिए प्रेरित किया जा रहा है। छिंदगढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम गुड़रा पतिनाइकरास, काकड़ीआमा, लौण्डीपारा, बारूपाटा में इनकी गतिविधियों की आसूचना है। इसके कारण भविष्य में स्थानीय आदिवासी और धर्मांतरित लोगों के बीच विवाद की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। एसपी ने अपने मातहत अधिकारियों ने मिशनरियों और धर्मांतरित लोगों की गतिविधियों पर नजर रखने का निर्देश दिया है। साथ ही कोई अवांछनीय गतिविधि दिखने पर तत्काल कार्रवाई को भी कहा है।

यह भी पढ़ें- धर्मांतरण की पाठशाला वीडियो: देखिए स्कूल के मास्टर साहब बच्चों को किस तरह धर्म चेंज करने शपथ दिलवा रहे

बिलासपुर। बिलासपुर जिले के बिल्हा विकासखंड के शासकीय प्राथमिक शाला भरारी के प्रधान पाठक रतन लाल सरोवर स्कूल शिक्षा विभाग से एकता का पाठ पढ़ने के नाम पर वेतन लेते हैं लेकिन कम अलगाववाद और धर्मांतरण का करते हैं । अपने क्षेत्र के लोगों के मन में एक धर्म और जाति विशेष के प्रति जहर भरने का। आलम यह है की 3 साल के छोटे बच्चों को भी उन्होंने नहीं बख्शा और उन्हें भी बाकायदा खड़े होकर शपथ दिलवा रहे हैं उन बच्चों को जिन्हें उस शपथ का मतलब तक नहीं पता है। वायरल वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है की प्रधान पाठक रतन लाल सरोवर ग्राम मोहतराई में लोगों की भीड़ इकट्ठा करके जिसमें विशेष तौर पर बच्चे भी शामिल हैं।अगुवाई करते हुए उन्हें एक धर्म विशेष के खिलाफ भड़का रहे हैं। वायरल वीडियो में रतनलाल सरोवर कह रहे हैं कि शपथ लीजिए कि मैं ... इस खबर को विस्‍तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें- CG शिक्षक ने भगवान और भगवा को बताया पाखंड, कलेक्टर बोले...निलंबन के निर्देश जारी

कोंडागांव। बिलासपुर में गणतंत्र दिवस के दिन एक हेड मास्टर ने बच्चो को धर्मांतरण की शपथ दिलाते मामला ठंडा भी नहीं हुआ कि कोंडागांव से हिंदू धर्म और भगवान के खिलाफ एक शिक्षक के भाषण का वीडियो वायरल हो गया।

गणतंत्र दिवस के भाषण में शासकीय स्कूल के शिक्षक ने भगवान राम व भगवा को पाखंड बता दिया। वीडियो वायरल होने के बाद विश्व हिंदू परिषद ने थाने में शिकायत की है। मामला फरसगांव थाना क्षेत्र का है।बताते हैं, कोंडागांव केग्राम पंचायत कोनगुड़ पोलपापारा प्राथमिक शाला पोलपा में पदस्थ प्रेम कुमार टंडन है। वे बड़ेडोंगर में किराए के मकान में रहते हैं। उनके खिलाफ विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल ने शिकायत की है। जिसमें बताया गया है कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर स्कूली बच्चों एवं संपूर्ण ग्राम पंचायत को संबोधन करते हुए शिक्षक द्वारा कहा गया कि संविधान के अलावा हिंदू धर्म पाखंड है। शिक्षक ने राम भगवान के अलावा भगवान को लेकर अपमानजनक टिप्पणी की है। जिससे धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची है। इस खबर को विस्‍तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story