Begin typing your search above and press return to search.

CG धर्मांतरण की पाठशाला वीडियो: देखिए स्कूल के मास्टर साहब बच्चों को किस तरह धर्म चेंज करने शपथ दिलवा रहे

CG धर्मांतरण की पाठशाला वीडियो: देखिए स्कूल के मास्टर साहब बच्चों को किस तरह धर्म चेंज करने शपथ दिलवा रहे
X
By Sanjeet Kumar

बिलासपुर। बिलासपुर जिले के बिल्हा विकासखंड के शासकीय प्राथमिक शाला भरारी के प्रधान पाठक रतन लाल सरोवर स्कूल शिक्षा विभाग से एकता का पाठ पढ़ने के नाम पर वेतन लेते हैं लेकिन कम अलगाववाद और धर्मांतरण का करते हैं । अपने क्षेत्र के लोगों के मन में एक धर्म और जाति विशेष के प्रति जहर भरने का। आलम यह है की 3 साल के छोटे बच्चों को भी उन्होंने नहीं बख्शा और उन्हें भी बाकायदा खड़े होकर शपथ दिलवा रहे हैं उन बच्चों को जिन्हें उस शपथ का मतलब तक नहीं पता है। वायरल वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है की प्रधान पाठक रतन लाल सरोवर ग्राम मोहतराई में लोगों की भीड़ इकट्ठा करके जिसमें विशेष तौर पर बच्चे भी शामिल हैं।अगुवाई करते हुए उन्हें एक धर्म विशेष के खिलाफ भड़का रहे हैं। वायरल वीडियो में रतनलाल सरोवर कह रहे हैं कि शपथ लीजिए कि मैं

"ब्रह्मा विष्णु और महेश को कभी ईश्वर नहीं मानूंगा तथा मैं न उनकी पूजा करूंगा मैं राम और कृष्णा को ईश्वर नहीं मानूंगा तथा उनकी पूजा कभी नहीं करूंगा। मैं गौरी गणपति आदि हिंदू धर्म के किसी भी देवी देवताओं को नहीं मानूंगा तथा न ही न ही उनकी पूजा करूंगा ईश्वर ने अवतार लिया इस पर मेरा विश्वास नहीं है मैं ऐसा कभी नहीं मानूंगा कि भगवान विष्णु बुद्ध के अवतार हैं ऐसे प्रचार को मैं पागलपन और झूठा प्रचार समझता हूं मैं श्रद्ध कभी नहीं करूंगा और न ही कभी पिंडदान करूंगा मैं बुद्ध धर्म के विरुद्ध कभी कोई बात नहीं करूंगा मैं कोई भी क्रिया कर्म ब्राह्मणों के हाथों से नहीं करवाऊंगा।" इसके बाद उन्होंने वहां उपस्थित सभी लोगों को हिंदू धर्म त्याग कर बौद्ध धर्म ग्रहण करने के लिए शपथ दिलवाया ।


विवादों से पहले भी रहा है नाता

रतन लाल सरोवर ग्राम भरारी में पहले से विवादित रहे हैं इससे पहले भी उनके इसी प्रकार के क्रियाकलाप से जुड़ी बातें सामने निकल कर आई थी जिसके बाद लोगों की आपत्ति पर उन्होंने ऐसा न करने की बात कही थी लेकिन एक बार फिर उनका ऐसा ही कृत्य सामने आया है । गांव के कुछ बच्चों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि स्कूल में मां सरस्वती की भी पूजा नहीं की जाती और न ही उनकी कोई प्रतिमा रखी गई है । यहां तक की सरस्वती पूजन के दिन भी प्रधान पाठक सरस्वती पूजन नहीं कराते ।

इधर वीडियो बिलासपुर में तेजी से वायरल हो रहा है और हिंदू धर्म के मानने वालों में एक शिक्षक के इस कृत्य को लेकर जबरदस्त नाराजगी है । देखना होगा कि प्रशासन अब इस पर क्या एहतियातन कदम उठाता है।


Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story