Begin typing your search above and press return to search.

Assembly Election: विधायक बनने प्रवास पर ‘माननीय मंत्री जी’, बंगले के बाहर टंगी तख्‍ती

Assembly Election: विधानसभा का चुनाव नजदीक आ गया है। ऐसे में सभी विधायक अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र में सक्रिय हो गए हैं। इन विधायकों में सरकार के मंत्री भी शामिल हैं।

Assembly Election: विधायक बनने प्रवास पर ‘माननीय मंत्री जी’, बंगले के बाहर टंगी तख्‍ती
X
By Sanjeet Kumar

चुनाव से पहले निर्वाचन क्षेत्र का कर रहे दौरा

चुनावी की वजह से क्षेत्र में कर रहे जनसंपर्क

महीनेभर से रायपुर नहीं आए हैं कई मंत्री

Assembly Election रायपुर। राजधानी की सड़कों पर माननीयों मंत्रियों की गाड़ी के आगे-पीछे चलने वाले पॉयलट और फॉलोगार्ड की गाडि़यों के सायरन सुनाई नहीं दे रहे हैं। न ही मंत्रियों का काफिला नजर आ रहा है। वजह यह है कि यहां स्थित ज्‍यादातर मंत्रियों के सरकारी आवास भी सुने हो गए हैं। सुरक्षा कर्मी और कुछ स्‍टॉफ के अलावा बंगले में कोई नजर नहीं आ रहा है। मिलने आने वालों की संख्‍या भी बहुत कम हो गई है। दिनभर में एक-दो आ भी रहे हैं तो उन्‍हें ‘माननीय मंत्री जी प्रवास पर हैं’ की तख्‍ती दिखा कर लौटा दिया जा रहा है।

राजधानी में ज्यादातर मंत्रियों के बंगलों के बाहर यही तख्ती लगी हुई है। मंत्री जी बंगले पर कब मिलेगें, वहां मौजूद स्‍टॉफ के लोग भी नहीं बता पा रहे हैं। कह रहे हैं कि अब तो दिसंबर में चुनाव परिणाम आने के बाद ही कुछ पता चल पाएगा। यानी माननीय मंत्री जी अब फिर से विधायक बनने के लिए अपने निर्वाचन क्षेत्र की जनता के शरण में चले गए हैं।

राजधानी में ज्‍यादातर मंत्रियों के बंगले शंकर नगर और सिविल लाइन क्षेत्र में हैं। मंगलवार को ‘एनपीजी’ ने इन बंगलों का जायजा लिया, अधिकांश बंगलों के बाहर मंत्री जी के प्रवास पर होने की सूचना टंगी मिली। बताया जा रहा है कि जुलाई में हुए विधानसभा के मानसून सत्र के बाद से ही अधिकांश मंत्री अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र में चले गए हैं। रायपुर के आसपास के जिलों के एक-दो मंत्री बीच-बीच में आते हैं, लेकिन अन्‍य क्षेत्रों के मंत्री करीब एक-डेढ़ महीने से रायपुर नहीं आए हैं। एक मंत्री के बंगले पर मौजूद स्‍टॉफ के लोगों चर्चा के दौरान बताया कि चुनाव करीब है ऐसे में सरकारी कामकाज ज्‍यादा कुछ नहीं है। थोड़ा-बहुत जो रहता है तो या तो मंत्री जी कभी आ जाते हैं या बहुत जरुरी होता है तो फाइल उनके पास भेज दी जाती है। मिलने वालों की संख्‍या वैसे भी कम हो गई है। सभी जान रहे हैं कि चुनाव का समय है विधायक क्षेत्र में ही मिल जाएंगे। मंत्रियों के बंगले की खामोशी तो अब चुनाव के बाद ही टूटेगी।

यह भी पढ़ें- बिजली हुई सस्ती: लागत घटने से छत्तीसगढ़ में बिजली दर हुई कम, आम घरेलू उपभोक्ताओं को मिलेगी ये राहत...

रायपुर। केंद्रीय विद्युत मंत्रालय भारत सरकार की अधिसूचना के अनुसार बिजली बिल में वेरियेबल कॉस्ट एडजेस्टमेंट (वीसीए) शुल्क के स्थान पर अब ईंधन एवं विद्युत क्रय समायोजन अधिभार (एफपीपीएएस) अधिरोपित किया जा रहा है। बीते महीने छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी व्दारा बिजली लागत में 16 पैसे प्रति यूनिट की कमी हुई है, लिहाजा अगस्त महीने की खपत पर उपभोक्ताओं को 14.23 प्रतिशत की जगह 11.43 प्रतिशत ईंधन एवं विद्युत क्रय समायोजन अधिभार लगेगा। यानी उपभोक्ताओं से 400 यूनिट खपत पर 10 से 12 पैसे प्रति यूनिट की दर से कमी आएगी । खबर को विस्‍तार से पढ़ने के लिए यहां क्‍लीक करें

यह भी पढ़ें- ईडी की टीम पर हमला करने वालों पर भिलाई में दर्ज हुआ एफआईआर

भिलाई। मुख्‍यमंत्री के ओएसडी के घर में तलाशी लेकर लौट रही केंद्रीय प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम पर हमला करने वाले अज्ञात लोगों के खिलाफ भिलाई में पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर लिया है। आरोपियों पर आईपीसी की धारा 353 (लोकसेवक पर हमला) भी लगाई गई है।

घटना 23 अगस्‍त की है। ईडी ने रायपुर, भिलाई और दुर्ग में मुख्‍यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार विनोद वर्मा, ओएसडी मनीष बंछोर और अशीष वर्मा के घरों पर तलाशी के लिए छापा मारा था। इन छापों के दौरान तीन स्‍थानों पर घरों के बाहर कांग्रेस के कार्यकर्ता विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। इस दौरान विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों की ईडी की टीम और उनके साथ चल रहे केंद्रीय सुरक्षाबल के जवानों के साथ बहस भी हुई। बताया जा रहा है कि शाम को जब ईडी की टीम आशीष वर्मा के घर से कार्रवाई कर जाने लगी तो आक्रोशित समर्थकों ने उन्हें मारने के लिए दौड़ा लिया। इतना ही नहीं कुछ लोगों ने ईडी के अधिकारियों की कार में पथराव कर उसका कांच भी तोड़ दिया। इस मामले में ईडी की तरफ से दुर्ग एसपी से लिखित शिकायत की गई थी। आगे पढ़ने के लिए यहां क्‍लीक करें

यह भी पढ़ें- एएसआई समेत इन चार आरोपियों की ईडी को मिली 7 दिन की रिमांड, 5 सितंबर को होगी पेशी

रायपुर। महादेव ऑनलाइन सट्टा एप मामले में गिरफ्तार चारों आरोपियों की ईडी की रिमांड 7 दिन के लिए बढ़ गई है। रायपुर की विशेष कोर्ट ने ईडी को चारों आरोपियों को 5 सितंबर तक पूछताछ के लिए रिमांड में रखने की अनुमति दी है। इन आरोपियों को अब 5 सितंबर को कोर्ट में पेश किया जाएगा। खबर को विस्‍तार से पढ़नें के लिए यहां क्‍लीक करें



Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story