राज्य सभा टीवी और लोकसभा टीवी का हुआ विलय….1986 बैच के इस IAS को दी गयी संसद टीवी की जिम्मेदारी… जानिये उनके बारे में

Update: 2021-03-02 03:15 GMT

नई दिल्ली 2 मार्च 2021। राज्य सभा टीवी और लोक सभा टीवी चैनलों का विलय कर एक नया टीवी चैनल बनाया गया है जिसका नाम संसद टीवी रखा गया। इस विलय के बारे में पिछले साल जून के महीने में सूचना दी गई थी जबकि सोमवार को राज्यसभा सचिवालय के कार्यालय द्वारा आधिकारिक रूप से इसकी घोषणा की गई।

इस नये विलय के साथ शीर्ष स्तर के अधिकारियों में भी बदलाव किया गया है। आईएएस अधिकारी रवि कपूर को संसद टीवी का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बनाया गया है। वह एक साल तक इस पद पर बने रहेंगे। वहीं, राज्य सभा टीवी के सीईओ रहे मनोज कुमार पांडे को उनके कर्तव्यों से मुक्त कर दिया गया है। उनके द्वारा निभाए गए कर्तव्यों के लिए शर्तों के अनुसार उन्हें एक महीने के पेशेवर शुल्क के बराबर राशि का भुगतान किया जाएगा।

कौन हैं संसद टीवी के सीईओ रवि कपूर

रवि कपूर 1986 बैच के असम-मेघालय काडर के रिटायर्ड आईएएस अधिकारी हैं वह कपड़ा मंत्रालय के सचिव के रूप में सेवारत थे। उन्होंने असम के अतिरिक्त मुख्य सचिव (2016 से 2019 तक) के रूप में कार्य करते हुए विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सेवाएं दी हैं। वह खान और खनिज, वन और पर्यावरण, एक्ट ईस्ट पॉलिसी मामलों और सार्वजनिक उद्दम विभाग के प्रभारी रहे। उन्होंने उद्दोग और वाणिज्य उद्दोग में भी काम किया।

वह 2011 से 2016 तक भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय में संयुक्त सचिव भी रहे और पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ में उन्होंने कार्यकारी निदेशक के रूप में भी काम किया। इसके अलावा 2004 से 2008 तक उन्होंने पेट्रोलियम मंत्रालय में निदेशक के रूप में भी कार्य किया। कैपूर ने 2002 से 2004 तक नई दिल्ली में अतिरिक्त विकास आयुक्त, हस्तशिल्प के पद पर भी काम किया। इसके अलावा, उन्होंने विश्व बैंक, यूरोपीय संघ और संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम किया है।

Tags:    

Similar News