सरकार दे रही है सस्ते में सोना खरीदने का मौका, शुरु होगी ऑनलाइन ब्रिकी… जानें कीमत और कैसे करें खरीदारी?

Update: 2020-05-11 06:33 GMT

नईदिल्ली 11 मई 2020। सोना खरीदने वालों के लिए मोदी सरकार आज (सोमवार) से एक नई स्कीम लेकर आ रही है। RBI के मुताबिक भारत सरकार 11 से 15 मई के बीच सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2020-21 सीरीज-2 जारी करेगी। इस स्कीम के तहत गोल्ड में निवेश करने के लिए आपके पास एक बेहतर विकल्प है।

कोरोनावायरस की वजह से दुनियाभर की इकोनॉमी पर असर पड़ा है। इस वजह से सोने का दाम आसमान चढ़ गया है। हालांकि, अगर आप सस्ते में सोना खरीदना चाहते हैं तो आज से सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने वाले सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। मोदी सरकार सोने में निवेश के लिए एक और मौका 11 मई यानी आज से देने जा रही है। इसके लिए आरबीआई ने सोने का मूल्य भी निर्धारित कर दिया है। यह अप्रैल से सस्ता है और स्वर्ण बांड की इस किस्त के लिए निर्गम मूल्य 4,590 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। अप्रैल सीरीज में गोल्ड बांड का भाव 4,639 प्रति ग्राम तय किया गया था। भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को एक बयान में इसकी जानकारी दी। सॉवरेन गोल्ड बांड योजना 2020-21 की दूसरी श्रृंखला 11 मई 2020 से खुलकर 15 मई 2020 तक अभिदान के लिए खुली रहेगी।

रिजर्व बैंक ने पिछले महीने कहा था कि सरकार 20 अप्रैल से सितंबर तक, छह चरणों में सॉवरेन स्वर्ण बांड जारी करेगी। भारत सरकार की ओर से ये बांड रिजर्व बैंक जारी करेगा। भारत सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने वाले और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वाले निवेशकों को निर्गम मूल्य में 50 रुपये ग्राम प्रति ग्राम की छूट देने का निर्णय लिया है। ऐसे निवेशकों के लिये स्वर्ण बांड की कीमत 4,540 रुपये प्रति ग्राम होगी। पहली श्रृंखला जारी करते समय स्वर्ण बांड का निर्गम मूल्य 4,639 रुपये प्रति ग्राम था।

क्या है 10 ग्राम गोल्ड की कीमत

सरकार की इस सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में आपको बाजार से कम कीमत पर सोना खरीदने का मौका है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में आप 4,590 प्रति ग्राम की दर से सोना खरीद सकते हैं। यानी 10 ग्राम सोने के लिए आपको यहां 45900 रुपए प्रति 10 ग्राम की दर से सोना खरीदने का मौका मिल रहा है।इसके पहले सीरीज का इश्यू प्राइस 4,639 रुपए रखा गया था। आप इस बॉन्ड के जरिए एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 1 ग्राम से अधिकतम 500 ग्राम सोना खरीद सकते हैं। वहीं सबसे खास बात ये है कि इस स्कीम में निवेश करने पर आप टैक्स बचा सकते हैं। वहीं स्कीम के तहत निवेश पर आपको 2.5 फीसदी का सालाना ब्याज भी मिलता है।

कहां से खरीद सकते हैं सस्ता सोना आज से शुरू हो रही Sovereign Gold Bond की खरीद के लिए आप बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, पोस्ट ऑफिस,एनएसई, बीएसई के जरिए कर सकते हैं। आप इन जगहों से गोल्ड बॉन्ड स्कीम की खरीदारी कर सकते हैं। इस गोल्ड बॉन्ड में निवेश की अवधि 8 साल होती है, लेकिन आप 5 साल के बाद भी अपने पैसे निकाल सकते हैं।

कितना खरीद सकते हैं सोना?
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के निवेश करने वाला व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकता है. वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है. कोई भी व्यक्ति या HUF एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 4 किलो ग्राम सोने का बाॉन्ड खरीद सकता है. कुल मिलाकर व्यक्तिगत तौर पर बॉन्ड खरीदने की सीमा 4 किलो है वहीं ट्रस्ट या संगठन के लिए 20 किलोग्राम तय की गई है. इस योजना की परिपक्वता अवधि 8 साल है. लेकिन अगर फिर भी बॉन्ड बेचना चाहते हैं तो कम से कम 5 साल का इंतजार करना होगा. इस स्कीम में निवेश करने पर आप टैक्स बचा सकते हैं. स्कीम के तहत निवेश पर 2.5 फीसदी का सालाना ब्याज मिलेगा.

कब-कब जारी होंगे गोल्ड बॉन्ड?
दूसरी सीरीज: 11 मई से लेकर 15 मई के बीच सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है. इसकी किस्त 19 मई को जारी की जाएगी.
तीसरी सीरीज: 8 जून से लेकर 12 के बीच सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है. इसकी किस्त 16 जून को जारी की जाएगी.
चौथी सीरीज: 6 जुलाई से लेकर 10 जुलाई के बीच सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है. इसकी किस्त 14 जुलाई को जारी की जाएगी.
पांचवीं सीरीज: 3 अगस्त से लेकर 7 अगस्त के बीच सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है. इसकी किस्त 11 अगस्त को जारी की जाएगी.
छठी सीरीज: 31 अगस्त से लेकर 4 सितंबर के बीच सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है. इसकी किस्त 8 सितंबर को जारी की जाएगी.

आपको बता दें कि इस योजना की शुरुआत साल नवंबर 2015 में हुई थी। इस स्कीम के जरिए लोगों को गोल्ड की फिजिकल मांग को कम कर डिजिटल गोल्ड को बढ़ावा देने कीा कोशिश की गई। लोगों को प्रोत्साहित करने की कोशिश की गई कि वो घर में सोना खरीदकर रखने के बजाए सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड में निवेश कर ब्याज के साथ-साथ टैक्स में भी बचा सकते हैं।

Tags:    

Similar News