Toyota Starlet Cross: भारत में टोयोटा टाइजर नाम से मशहूर कार अब दक्षिण अफ्रीका में स्टारलेट क्रॉस के नाम से हुई लॉन्च, जानें इसकी कीमत...

Toyota Starlet Cross Car: भारत में टोयोटा टाइजर नाम से मशहूर कार को टोयोटा कंपनी ने दक्षिण अफ्रीका में 'स्टारलेट क्रॉस' के नाम से उतारा है। दोनों कारें दिखने में लगभग एक जैसी हैं, लेकिन दक्षिण अफ्रीका वाली कार में ज्यादा पावरफुल इंजन है। इसके साथ ही कुछ फीचर्स में भी अंतर है। कीमत भी भारत से ज्यादा है।

Update: 2024-07-25 11:00 GMT

Toyota Starlet Cross

​Starlet Cross: भारत में हाल ही में लॉन्च हुई मारुति सुजुकी फ्रोंक्स की रीबैज्ड कार टोयोटा टाइजर को दक्षिण अफ्रीका में एक नए नाम और कुछ बदलावों के साथ लॉन्च किया गया है। इसे वहां स्टारलेट क्रॉस नाम दिया गया है। हालांकि, कार में बड़े बदलाव नहीं किए गए हैं। आइए जानते हैं कि भारतीय टाइजर से यह कैसे अलग है।

स्टारलेट क्रॉस का पावरट्रेन

स्टारलेट क्रॉस और टाइजर में सबसे बड़ा अंतर उनके इंजन में है। भारत में टाइजर में 1.2 लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है जो 89 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क देता है। इसके अलावा इसमें 1.0 लीटर का टर्बो-पेट्रोल इंजन भी मिलता है जो 99 पीएस की पावर और 148 एनएम का टॉर्क पैदा करता है।

दूसरी तरफ, स्टारलेट क्रॉस में 1.5 लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 104 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क पैदा करता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है।

भारतीय टाइजर में मिलने वाला 1.2 लीटर सीएनजी इंजन जो 76 बीएचपी की पावर और 98.5 एनएम का टॉर्क देता है, स्टारलेट क्रॉस में नहीं दिया गया है।

स्टारलेट क्रॉस का डिजाइन

स्टारलेट क्रॉस का डिजाइन लगभग टाइजर जैसा ही है। इसमें LED DRL, हेडलाइट्स और बंपर एक जैसे ही हैं। हालांकि, ग्रिल थोड़ी अलग है और इसमें टोयोटा रूमियन जैसी क्रोम स्ट्रिप दी गई है जो DRL को जोड़ती है।

कार के साइड में 16 इंच के अलॉय व्हील्स और बॉडी क्लैडिंग जैसी ही हैं। पिछले हिस्से में भी LED टेललाइट्स और लाइटबार समान है। इस कार में भारतीय मॉडल की तुलना में दो नए रंग - काला और नीला - दिए गए हैं।

स्टारलेट क्रॉस का इंटीरियर

स्टारलेट क्रॉस का डैशबोर्ड लेआउट टाइजर जैसा ही है, लेकिन इसका लुक अलग है। टाइजर में काले और मारून रंग का कॉम्बिनेशन दिया गया है, जबकि स्टारलेट क्रॉस में मारून की जगह ब्राउन कलर का इस्तेमाल किया गया है।

इसमें 9 इंच का इंफोटेनमेंट पैनल, वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, हेड्स-अप डिस्प्ले, वायरलेस फोन चार्जिंग, ऑटो एसी और पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप जैसे फीचर्स मिलते हैं। सुरक्षा के लिए इसमें 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC), 360 डिग्री कैमरा और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

दक्षिण अफ्रीका में टोयोटा स्टारलेट क्रॉस की कीमत

टोयोटा स्टारलेट की कीमत 299,900 से 359,300 रैंड (लगभग 13.70 लाख से 16.50 लाख रुपये) के बीच है। तुलनात्मक रूप से, भारत में टोयोटा टाइजर की कीमत 7.74 लाख से 12.88 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। इस मॉडल में दो पेट्रोल इंजन के अलावा सीएनजी का भी विकल्प मिलता है।

Full View

Tags:    

Similar News