जनवरी में इन ब्रांड्स की गाड़ियों की बढ़ जाएंगी कीमतें...मारुति सुजुकी, किआ, ऑडी के कब से और कितने बढ़ेंगे दाम, जानें

Update: 2022-12-07 09:17 GMT

NPG न्यूज़। जनवरी 2023 से कई कंपनी की कार के कीमतों में इजाफा हो जायेगा। इनमें मारुति सुजुकी, किआ, ऑडी जैसी लोकप्रिय ब्रांड्स के नाम शामिल हैं। कंपनी ने जनवरी से अपनी गाड़ियों की कीमत में इजाफा करने का ऐलान किया है। हालांकि कीमत किस तारीख से बढ़ाई जाएंगी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। कंपनी ने इसके पीछे कार मैन्युफैक्चरिंग की लागत बढ़ने को कारण बताया है।

टाटा मोटर्स की गाड़ियों को खरीदना महंगा पड़ सकता है। कंपनी का कहना है कि वाहन निर्माण में लगले वाली मैटेरियल की कीमतों में भारी इजाफा देखने को मिल रहा है, यही वजह है कि जनवरी से हमे इसका थोड़ा भार ग्राहकों के जेब पर देना पड़ रहा है। कमोडिटी की कीमतों में वृद्धि के साथ, टाटा यह भी कहता है कि आगामी आरडीई मानदंडों को पूरा करने के लिए अपने वाहनों को अपडेट करने से भी कीमतों में बढ़ोतरी होगी। निर्माता वर्तमान में Altroz, Harrier, Nexon, Nexon EV, Punch, Safari, Tiago, Tiago EV, Tigor और Tigor EV बेचती है।

किआ जनवरी 2023 से अपने पूरे मॉडल लाइन-अप की कीमत 50,000 रुपये तक बढ़ाएगी। दक्षिण कोरियाई निर्माता ने बढ़ती कमोडिटी और परिवहन लागत को भी बढ़ोतरी का कारण बताया है, जो 31 दिसंबर के बाद की गई सभी बुकिंग पर लागू होगी। वर्तमान में, इसके पोर्टफोलियो में Carens, Carnival, EV6, Seltos और Sonet शामिल हैं।

ऑडीजर्मन कार निर्माता अपने पूरे लाइन-अप की कीमतों में 1.7 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करेगी, वर्तमान में इंडियन मार्केट में कंपनी A4, A6, A8 L, Q3, Q5, Q7, Q8, S5 स्पोर्टबैक, RS 5 स्पोर्टबैक, RSQ8, e-tron, e-tron Sportback और e-tron GT जैसी लग्जरी कारें बेचती है।

मारुति की ओर से जल्द ही कारों के दामों में बढ़ोतरी की जाएगी। कंपनी दाम बढ़ाने को लेकर फैसला कर चुकी है। कंपनी के मुताबिक ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि वाहन बनाने में आने वाली लागत लगातार बढ़ रही है।

मारुति कंपनी ने फिलहाल 2023 के शुरुआत में कीमत बढ़ाने की योजना बनाई गई है. कितनी कीमत बढ़ेगी ये कारों के मॉडल पर निर्भर करेगा. मारुति सुजुकी ने पुष्टि की है कि वह अपने पूरे मॉडल लाइन-अप की कीमतों में वृद्धि करेगी, हालांकि मॉडल के आधार पर बढ़ोतरी अलग-अलग होगी। कमोडिटी की कीमतों में वृद्धि के अलावा, मारुति सुजुकी ने कहा है कि कीमतों में बढ़ोतरी सरकार की नियामक आवश्यकताओं के कारण भी है जिसने लागत दबाव बढ़ा दिया है। वर्तमान में, मारुति सुजुकी की लाइन-अप में ऑल्टो, ऑल्टो के 10, बलेनो, ब्रेज़ा, सेलेरियो, सियाज़, डिजायर, ईको, एर्टिगा, ग्रैंड विटारा, इग्निस, एस-प्रेसो, स्विफ्ट, वैगन आर और एक्सएल6 शामिल हैं।

कंपनी की ओर से जानकारी दी गई है कि जनवरी 2023 से कारों के दामों में बढ़ोतरी कर दी जाएगी। हालांकि कंपनी की ओर से फिलहाल इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि दामों में कितनी बढ़ोतरी होगी। लेकिन कंपनी की ओर से सभी मॉडल्स की कीमतों में बढ़ोतरी की जाएगी।



Tags:    

Similar News