कोरोना में कॉलेजों के छात्रों को मिलेगा जनरल प्रमोशन या होगी परीक्षाएं…छत्तीसगढ़ के पांचों विश्वविद्यालयों के लाखों छात्र उलझन में….

Update: 2020-04-15 07:59 GMT

NPG.NEWS
रायपुर, 15 अप्रैल 2020। कोरोना का लॉकडाउन बढ़ने के साथ छत्तीसगढ़ के करीब साढ़े पांच लाख महाविद्यालयीन छात्रों की परीक्षा को लेकर उलझनें बढ़ती जा रही हैं। छात्र संशय में हैं कि लॉकडाउन खुलने के बाद क्या परीक्षा होगी या फिर स्कूलों की तरह उन्हें भी जनरल प्रमोशन मिलेगा।
जाहिर है, देश में कोरोना का फैलाव होने से पहले छत्तीसगढ़ में 5 मार्च से विश्वविद्यालयीन परीक्षाएं शुरू हो गई थीं। सभी कॉलेजों में आठ से दस पेपर हो गए थे। लेकिन, कोरोना का संक्रमण बढ़ने के बाद सरकार ने एहतियात के तौर पर आदेश जारी कर परीक्षाओं पर रोक लगा दी। इससे 20 मार्च के बाद की सारी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई। इसके बाद से छात्र टकटकी लगाए बैठे हैं कि परीक्षाओं को लेकर सरकार क्या फैसला लेती है।
प्रदेश में पांच विश्वविद्यालय हैं। इनमें से पं0 रविशंकर शुक्ल विवि रायपुर में एक लाख 30 हजार, अटल बिहारी बाजपेयी विवि बिलासपुर में एक लाख 80 हजार, हेमचंद यादव विवि दुर्ग में एक लाख 40 हजार, बस्तर विश्वविद्यालय, जगदलपुर में 50 हजार और गहिरा गुरू विवि अंबिकापुर में करीब 50 हजार स्टूडेंट्स हैं। याने करीब साढ़े पांच लाख। इन छात्रों के बीच अटकलें ये भी चल रही कि लॉकडाउन में विलंब होने पर सरकार स्कूलों की तरह जनरल प्रमोशन दे सकती है। लेकिन, यह भी सही है कि विश्वविद्यालयीन परीक्षाओं में इससे पहले कभी जनरल प्रमोशन देने के दृष्टांत नहीं हैं। स्कूलों में तो इससे पहले भी एकाधिक बार ऐसा हो चुका है कि आठवीं तक के छात्रों को जनरल प्रमोशन दे दिया गया। लेकिन, कॉलेजों में ऐसा कभी नहीं हुआ।
विश्वविद्यालयीन छात्रों की परीक्षाएं होंगी या फिर जनरल प्रमोशन होगा, इस पर सूत्रों का कहना है, अभी इस पर कोई फैसला नहीं हुआ है। लॉकडाउन चूकि अब 14 अप्रैल से आगे बढ़कर 3 मई तक हो गया है, इसलिए 3 मई के बाद ही इस पर विचार किया जाएगा।

सूत्रों का कहना है कि जनरल प्रमोशन की संभावना नहीं के बराबर है। अगर 3 मई को लॉकडाउन समाप्त हो जाएगा, तब भी 10 से 15 मई के बीच विश्वविद्यालयीन परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। सूत्रों का ये भी मानना है कि अभी भी बहुत विलंब नहीं हुआ है। वैसे भी मई तक परीक्षाएं होती थीं। जून के पहले हफ्ते तक भी अगर परीक्षाएं हो गईं तो सेंट्रल वैल्यूशन कराके जून लास्ट या जुलाई के पहले हफ्ते तक सारे रिजल्ट निकल जाएंगे।
सूबे के एक बड़े विश्वविद्यालय के कुलपति ने भी आज एनपीजी से कहा कि कॉलेजों में जनरल प्रमोशन संभव नहीं लगता। इसलिए, स्टूडेंट्स को बिना भ्रमित हुए परीक्षाओं की तैयारी जारी रखना चाहिए।

Tags:    

Similar News