BCCI News: BCCI ने खिलाड़ियों को चौकाया, फैसले से भारतीय घरेलु क्रिकेटर हुए दंग, जानिए वजह

BCCI News: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड जल्द ही घरेलू क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों के वेतन में बढ़ोत्री कर सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अजीत अगरकर की सिलेक्शन कमेटी को इसको लेकर सुझाव देने का काम सौंपा गया है। बोर्ड का मानना है कि जो खिलाड़ी IPL नहीं खेलते उन्हें इसका फायदा मिल जाएगा।

Update: 2024-04-25 15:36 GMT

BCCI News: DelhiI: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड मौजूदा स्थिति में घरेलू खिलाड़ियों को अनुभव के आधार पर वेतन देता है। अगर किसी खिलाड़ी ने 40 से ज्यादा फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं तो उसे हर दिन 60 हजार रुपए दिये जाते हैं।

भारतीय घरेलु क्रिकेटरों को फायदा:

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड जल्द ही घरेलू क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों के वेतन में बढ़ोत्री कर सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अजीत अगरकर की सिलेक्शन कमेटी को इसको लेकर सुझाव देने का काम सौंपा गया है। बोर्ड का मानना है कि जो खिलाड़ी IPL में नहीं खेल पाते उन्हें इसका फायदा मिल जाएगा। हालांकि इस योजना को लेकर कई तरह के नियमो का भी पालन करना होगा। बीसीसीआई कई तरह के प्लान पर काम करेगी। खिलाड़ियों को सालाना 1 करोड़ रुपए मिलने तक की उम्मीद है।

क्रिकेटरों को अनुभव के आधार पर वेतन:

BCCI रणजी ट्रॉफी के 10 मैच खेलने वाले खिलाड़ियों को 75 लाख रुपए से 1 करोड़ रुपए तक सालाना वेतन के रूप में दे सकता है। अगर मौजूदा स्थिति को देखें तो अनुभव के आधार पर वेतन दिया जाता है। रणजी ट्रॉफी के 40 से ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ियों को हर दिन 60 हजार रुपए और 21 से 40 मैच खेल चुके खिलाड़ियों को 50 हजार रुपए दिया जाता हैं। इसके अलावा 20 मैच खेल चुके खिलाड़ियों को 40 हजार रुपए तक दिया जाता हैं। 


रणजी ट्रॉफी के फाइनल तक पहुंचने वाली टीम के सीनियर खिलाड़ी 25 लाख रुपए तक की कमाई और दूसरी टीमों के खिलाड़ियों को अनुभव के आधार पर 17 से 22 लाख रुपए तक मिलते हैं। जो खिलाड़ी IPL में नहीं खेलते, बीसीसीआई उन खिलाड़ियों को लेकर खास तरह के प्लान पर विचार कर रही है।

BCCI ने टेस्ट क्रिकेट को दिया महत्व:

बीसीसीआई ने हाल ही में टेस्ट क्रिकेट के लिए खास स्कीम शुरू की है। टीम इंडिया के लिए 75 प्रतिशत से ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की मैच फीस में 300 प्रतिशत तक इजाफ़ा किया जाएगा। अगर मौजूदा स्थिति को देखें तो एक खिलाड़ी को 15 लाख रुपए मिलते हैं। BCCI का मानना था कि कुछ खिलाड़ी आईपीएल में खेलने के लिए टेस्ट क्रिकेट को महत्व नहीं दे रहे। इसी वजह से बोर्ड की तरफ से यह फैसला लिया गया।

Tags:    

Similar News