दिल के मरीजों के लिए बनेगा सात मंजिला अत्याधुनिक अस्पताल… मेकाहारा अस्पताल पहुंचे गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने निर्माण कार्यों को जल्द पूरा करने के दिये निर्देश….

Update: 2020-06-30 13:12 GMT

रायपुर. 30 जून 2020. लोक निर्माण, गृह, जेल, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू ने आज डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्मृति चिकित्सालय स्थित एडवांस कार्डियक इंस्टीट्यूट (एसीआई) का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने एसीआई में पीडब्ल्यूडी (लोक निर्माण) विभाग द्वारा किये जाने वाले आवश्यक निर्माण कार्यों को जल्द पूरा करने के निर्देश दिये। मंत्री ताम्रध्वज साहू ने एसीआई के विभागाध्यक्ष डॉ. स्मित श्रीवास्तव को कैथलैब में स्थित सभी अत्याधुनिक मशीनों को अतिशीघ्र चालू करने के निर्देश दिये।

साथ ही उन्होंने धड़कन जलाने की इलेक्ट्रोफिजियोलॉजी मशीन का अवलोकन भी किया। निरीक्षण के दौरान कार्डियो आईसीसीयू में समस्त उपलब्ध बिस्तरों में उपचारार्थ भर्ती मरीजों से मुलाकात कर हालचाल पूछा। ओपीडी का निरीक्षण करते हुए उपचार हेतु आये मरीजों से चर्चा की तथा उपचार के संबध में जानकारी ली।

लोक निर्माण विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा करते हुए मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कार्डियोथोरेसिक एवं वैस्कुलर सर्जरी विभाग के ओटी में एपोक्सी फ्लोर लगाए जाने हेतु तत्काल स्वीकृति प्रदान की। इसके साथ ही एसीआई के जनरल वार्ड एवं बाल हृदय रोग वार्ड के निर्माण के लिए स्वीकृत कार्य को तत्काल प्रारंभ करने के निर्देश दिये। प्रदेश के एकमात्र दिल के सरकारी अस्पताल के सौंर्दयीकरण के लिये अस्पताल परिसर में विद्युत व्यवस्था, गार्डर्निंग, सुव्यवस्थित वाहन पार्किंग तथा पोर्च निर्माण की स्वीकृति तत्काल प्रदान की।

साथ ही भविष्य में हृदय के सर्वसुविधायुक्त सात मंजिला ( G+6 ) अस्पताल एडवांस कार्डियक इंस्टिट्यूट बनाने हेतु विस्तार योजना का अवलोकन किया। इसके प्रथम चरण का कार्य तत्काल प्रारंभ करने के निर्देश दिये एवं अन्य चरणों में होने वाले व्यय का विवरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने एसीआई विस्तार में होने वाले व्यय की स्वीकृति को वर्षवार उपलब्ध कराये जाने की बात कही।

मंत्री ताम्रध्वज साहू ने देश में एसीआई के अग्रणी संस्थान बनने पर बधाई दी तथा भविष्य में एसीआई को देश के सर्वश्रेष्ठ सेन्टरों में शुमार करने हेतु हर संभव मदद का आश्वासन दिया। निरीक्षण के समय एसीआई के विभागाध्यक्ष डॉ. स्मित श्रीवास्तव, कार्डियोथोरेसिक एवं वैस्कुलर सर्जरी विभागाध्यक्ष डॉ. कृष्णकांत साहू, डॉ. जोगेश , लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता वीके भतपहरी एवं अन्य अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

Tags:    

Similar News