देखिए हादसे की भयावह तस्वीरें: खाई में गिरकर विमान के हुए दो टुकड़े, हादसे में मारे गए 18 यात्रियों में से एक कोरोना पॉजिटिव था

Update: 2020-08-08 15:56 GMT

नईदिल्ली 8 अगस्त 2020। केरल के कोझिकोड में कारीपुर एयरपोर्ट पर हादसे का शिकार हुआ एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान रनवे पर तय जगह से लगभग एक हजार मीटर आगे जाकर लैंड किया था। इसकी वजह से पायलट विमान की गति को कम कर उसे रनवे पर रोकने में सफल नहीं हुआ। वैसे हादसे कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू हो गई है। विमान का ब्लैक बॉक्स मिल गया है। हादसे में मरने वालों की संख्या 18 हो गई है।

दुबई से आया बोइंग 737-800 विमान भारी बारिश में रनवे से फिसल गया और दो खंड हो गया। दुर्घटनाग्रस्त विमान एयर इंडिया एक्सप्रेस का ब्लैक बॉक्स मिल गया है। इससे इस बात का पता लगाने में मदद मिल सकती है कि विमान हवाईअड्डे से कैसे फिसला।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआइ) के प्रवक्ता ने बताया कि विमान को रनवे संख्या 28 पर उतरना था, जो इस्तेमाल में था। लेकिन लैंडिंग के पहले प्रयास में पायलट रनवे को सही तरीके से नहीं देख पाया। पायलट के अनुरोध पर विमान को रनवे संख्या 10 पर उतारने की अनुमति दी गई। इस रनवे की कुल लंबाई 2,700 मीटर है। लेकिन भारी बारिश की वजह से कम हुई रोशनी के चलते पायलट इस रनवे पर भी विमान को तय स्थान पर लैंड कराने में विफल रहा।

इस बीच, हादसे में मारे गए एक यात्री के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद स्थिति और विकट हो गई है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री के.के. शैलजा ने बचाव अभियान में जुटे सभी लोगों से एहतियातन पृथक-वास में रहने और अपनी जांच कराने को कहा है। आइए आपको दिखाते हैं हादसे की कुछ तस्वीरें।

कैसे हुआ था हादसा:
दुबई से 190 यात्रियों को लेकर आ रहा एयर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान शुक्रवार शाम सात बजकर 40 मिनट पर भारी बारिश के बीच कोझिकोड हवाईअड्डे पर उतरने के दौरान हवाईपट्टी से फिसलकर 35 फुट गहरी खाई में जा गिरा और उसके दो टुकड़े हो गए।

हादसे की जांच जारी:
दुर्घटना के कारणों की जांच की जा रही है और विमानन कंपनी एवं विमानन नियामक डीजीसीए के शीर्ष अधिकारी यहां पहुंच रहे हे। नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी विमान दुर्घटना के बाद की स्थिति एवं राहत कार्यों का जायजा लेने कोझिकोड पहुंचे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वह ‘नागर विमानन के वरिष्ठ अधिकारियों और पेशेवरों’ के साथ विचार-विमर्श करेंगे।

विमान के डीएफडीआर और सीवीआर मिले:
पुरी ने ट्वीट किया, ‘दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान का डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (डीएफडीआर) और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (सीवीआर) बरामद कर लिया गया है। एएआईबी (विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो) मामले की जांच कर रहा है।’

डीजीसीए के एक अधिकारी ने बताया कि ये उपकरण (डीएफडीआर और सीवीआर) विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो के पास हैं और इन्हें आगे की जांच के लिए दिल्ली भेजा जाएगा।

मुआवजे का एलान:
पुरी ने हादसे में मारे गए लोगों को 10-10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को दो-दो लाख रुपये और मामूली रूप से घायल लोगों को 50-50 हजार रुपये की अंतरिम राहत दिए जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि यह मुआवजा उस राशि के अलावा दिया जाएगा, जो विभिन्न एजेंसियों, विमान के बीमा इत्यादि से मिल सकती है।

मंत्री ने कहा, ‘हवाईअड्डा प्राधिकरण, डीजीसीए, एएआईबी और अन्य सभी एजेंसियां सहयोग कर रही हैं। दो ब्लैक बॉक्स मिल गए हैं।’

राज्य सरकार उठाएगी इलाज का खर्च:
केरल सरकार ने मृतकों के परिजन को 10-10 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने यहां उच्च स्तरीय बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि करीब 18 लोगों की मौत हो गई और 149 का मलप्पुरम एवं कोझिकोड जिले के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। बैठक में राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने भी हिस्सा लिया।

विजयन ने संवाददाताओं से कहा, ‘राज्य सरकार ने मृतकों के परिजन को 10-10 लाख रुपये बतौर मुआवजा देने का निर्णय किया है। जिन लोगों का उपचार चल रहा है, उनके इलाज का खर्च राज्य सरकार उठाएगी।’ मुख्यमंत्री ने बताया कि जिन 18 लोगों की मौत हुई है, उनमें 14 वयस्क और चार बच्चे हैं। विजयन ने कहा, ‘14 वयस्कों में सात पुरुष और अन्य महिलाएं हैं।’

हादसे के विभिन्न पहलुओं की जांच:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर शनिवार सुबह नई दिल्ली से यहां पहुंचे विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन को एयर इंडिया और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के अधिकारियों ने हादसे संबंधी तथ्यों से अवगत कराया। मंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ‘कालीकट हवाईअड्डे पर दुर्घटनास्थल का दौरा किया। एयर इंडिया और एएआई के अधिकारियों ने जानकारी दी कि यह हादसा कैसे हुआ। हादसे के विभिन्न पहलुओं का पता लगाने के लिए जांच जारी है।’

चालक दल के चारों सदस्य सुरक्षित:
एयर इंडिया एक्सप्रेस ने बताया कि विमान के चालक दल के चारों सदस्य सुरक्षित हैं। एयर इंडिया एक्सप्रेस ने एक बुलेटिन में कहा, ‘चालक दल के चारों सदस्यों के सुरक्षित होने की पुष्टि की जाती है।’ एयर इंडिया एक्सप्रेस कर्मचारी संघ ने बताया कि चालक दल के सदस्यों को कुछ चोटें आयी हैं और उनका कोझिकोड अस्पताल में इलाज चल रहा है। एयर इंडिया एक्सप्रेस ने बताया कि उसके विमान के शुक्रवार को दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण प्रभावित हुए यात्रियों और उनके परिजन की सहायता के लिए केरल के कोझिकोड तक तीन राहत उड़ानों का प्रबंध किया गया है।

तकनीकी दल मुहैया कराने को तैयार बोइंग:
विमान निर्माता कंपनी बोइंग ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजन के प्रति ‘गहरी संवेदना’ व्यक्त करते हुए कहा कि वह एयर इंडिया के दल के संपर्क में है और वह हर संभव मदद मुहैया कराएगी। अमेरिकी कंपनी ने कहा, ‘भारत का नागर विमानन महानिदेशालय जांच कर रहा है। ऐसे में बोइंग ‘आईसीएओ अनेक्स 13’ के दिशानिर्देशानुसार अमेरिकी राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड की सहायता के लिए तकनीकी दल मुहैया कराने को तैयार है।’

Tags:    

Similar News