What is the Right Age of Play School Admission : बच्चे को सही उम्र में प्रवेश करायें प्ले स्कूल में... ना करें जल्दी ना देरी

बच्चे को सही उम्र में ही प्ले स्कूल में डालना चाहिए. बच्चे को तभी प्ले स्कूल में भेजना चाहिए जब वो खुद चलना, बोलना और थोड़ा बहुत खाना सीख जाए.

Update: 2024-06-12 17:20 GMT

बच्चों को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं. खासतौर पर जब बच्चा छोटा हो तो कई चीजों का ख्याल रखना पड़ता है. सबसे ज्यादा यह सवाल पूछे जाते हैं कि बच्चे को खाना खिलाने, स्कूल भेजने या फिर बाकी चीजों की सही उम्र क्या होती है.

चाइल्ड काउंसलर डॉ. सिमी श्रीवास्तव के अनुसार कई लोग इस बात की जल्दी में रहते हैं कि उनका बच्चा कम उम्र में ही सब कुछ सीखने लगे. यही वजह है कि वो वक्त से पहले ही बच्चे को प्ले स्कूल में भेजने लगते हैं. हालांकि, कई बार ऐसा करना उल्टा भी पड़ सकता है. बच्चे को सही उम्र में ही प्ले स्कूल में डालना चाहिए. बच्चे को तभी प्ले स्कूल में भेजना चाहिए जब वो खुद चलना, बोलना और थोड़ा बहुत खाना सीख जाए.

ध्यान रहे कि आप 5 साल की उम्र से पहले ही बच्चे को प्ले स्कूल में भेज दें, क्योंकि 3 या 4 साल में बच्चा तेजी से चीजों को सीखता है. आप तीसरे या चौथे साल में बच्चे को प्ले स्कूल भेज सकते हैं.


कई तरह से होता है विकास

प्ले स्कूल में बच्चे को तभी भेजें जब वो परिवार में सभी के साथ घुलना-मिलना सीख जाए. इससे उसे स्कूल में भी परेशानी नहीं होगी और साथ के बच्चों के साथ वो कई चीजें सीख सकता है. इसी दौरान बच्चों का सामाजिक विकास (Social Development) भी होता है जिसमें वो दूसरों के साथ रहना और व्यवहार करना सीखते हैं.

खेलते हुए सीखते हैं बच्चे

प्ले स्कूल में बच्चे को भेजने के कई फायदे हैं जिसमें बच्चे का भावनात्मक और शारीरिक विकास भी शामिल है. प्ले स्कूल में बच्चों को खेल-खेल में ही चीजें सिखाई जाती हैं. ऐसे में बच्चा शारीरिक और मानिसिक दोनों तरह से मजबूत होता है. इसके अलावा मानसिक विकास भी स्कूल के इस पहले चरण में ही होता है. इसीलिए आप सही उम्र में ही अपने बच्चे को प्ले स्कूल भेजें और उसकी हर एक्टिविटी पर खुद नजर रखें. 


Full View


Tags:    

Similar News