Mother's Day 2024 : मैं कभी बतलाता नहीं...पर तुम बहुत ही खास हो "माँ "

Mother's Day 2024 : हम आपको बताने जा रहे हैं की आप ऐसा क्या करें की आपकी मम्मियों को ये बात तय हो जाये की हमारे बच्चे भले पढाई और जॉब के प्रेशर में हमसे दूर-दूर या खीझे-खीझे रहते हैं, लेकिन दिल और जज्बातों से उनके दिल के पास है.

Update: 2024-05-08 11:03 GMT

Mother's Day 2024: मां अपना सब कुछ अलग रखकर बच्चे की परवरिश में खुद को खो देती है। ऐसे में हमारा भी कर्तव्य होना चाहिए कि कैसे हम अपनी मां को ये अहसास कराएं कि वो हमारे लिए क्या हैं ? 12 मई को  मदर डे  (Mother's Day 2024) है.

इस मदर डे Mother's Day 2024  हम आपको बताने जा रहे हैं की आप ऐसा क्या करें की आपकी मम्मियों को ये बात तय हो जाये की हमारे बच्चे भले पढाई और जॉब के प्रेशर में हमसे दूर-दूर या खीझे-खीझे रहते हैं, लेकिन दिल और जज्बातों से उनके दिल के पास है. वो उनका ही अंश है और उनके जैसे ही है... तो आइये फिर जानिए ऐसा क्या करे की आपकी मम्मियों के दिन बन जाएँ...


1. यादें ताजा करें

सबसे ज्यादा खुश मां तब होती है जब वो ये याद करती है कि उसके बच्चे ने बचपन में क्या शरारतें की थीं और वो कैसे खेला करते थे। कभी मां से पूछें कि वो अपने बचपन के दिनों में क्या किया करती थीं। मां से बातों के दौरान आप गौर करें कि उनकी आंखें उसी दौर में पहुंच चुकी होंगी, जब आप छोटे थे। वो आपको सिर्फ अच्छी आदतें ही बताएंगी और बस खुश होती चली जाएंगी।

2. उनकी मदद करें

मां का जो हमेशा चाहती थी कि मेरे बच्चे कुछ समय बिना दुनिया जहान की परवाह किए मेरे पास बैठें। वैसे भी हर घर में पत्नी और बच्चों के लिए पुरुष कितना भी बिजी हो समय निकाल ही लेता है, पर मां के लिए ये संभव नहीं होता है। ऐसा करने से मां को आपके जीवन में उनकी अहमियत पता चलेगी।

3. उनकी परवाह करें

जैसा मां हमें प्यार करती हैं, वैसी ही देखभाल करना तो मुश्किल है पर जितना हम कर सकते हैं, उतने प्रयास जरूर करना चाहिए। यह सच है कि मां का दिल बच्चे की परवाह में जैसा जन्म के पहले दिन होता है, वैसा ही आखिरी तक बना रहता है। बच्चे भी उन पर ध्यान केंद्रित करेंगे तो ये बराबर की खुशी महसूस कराएगा। उनकी छोटी-छोटी सी चीजों की परवाह करें और उन पर ध्यान रखें।

4. संस्कारों को अपनाएं

जैसे मां हमारी प्रथम गुरु होती हैं तो उनकी दी हुई शिक्षा भी महत्वपूर्ण होती है। इसे अपने जीवन में उतारें। मां की दी हुई सीख ही हमारा आधार बनती है। यही व्यक्तित्व की पहचान भी होती है। जब भी उनकी दी हुई सीख की झलक मां हम में देखती हैं तो वो अपने आप को गौरवान्वित महसूस करती हैं। ये करके हम उनकी ममता को वो दर्जा देते हैं जिसकी वो हकदार हैं। यकीन मानिए उनके दिए संस्कार हमें जीवन में सदा काम आते हैं।

5. नई चीजें सिखाएं

इंटरनेट जैसी दैनिक जीवन में काम आने वाले अपडेशन से अवगत कराएं। जैसे हमारी मां ने वक्त के हिसाब से हर उम्र में कुछ नया सिखाया है तो क्यों ना हम भी उन्हें आज के जमाने के हिसाब से नई चीजें सिखाएं। ताकि वो भी दुनिया से कदम से कदम मिलाकर चल सकें और अपने आप को पिछड़ा हुआ महसूस न करें। उनका यह ज्ञान उन्हें आज के समय में अपडेट रहने में मदद करेगा।

Tags:    

Similar News