Fruits For Love Harmons : ये फल बनायेंगे आपको "लैला-मजनू"

Fruits For Love Harmons : एक हार्मोन है ऑक्सिटोसिन. इसी को लव हार्मोन कहा जाता है. दरअसल, इसी लव हार्मोन की वजह से किसी इंसान में दूसरों के प्रति प्यार की भावना जागृत होती है. जब लव हार्मोन शरीर में ठीक से बनेगा तो आपका किसी के प्रति लगाव बढ़ेगा.

Update: 2024-07-20 09:03 GMT

Fruits For Love Harmons : क्या आपको पता है कि वह कौन सी चीज है जो जिसकी बदौलत इंसान किसी दूसरे इंसान के प्रति खींचे चले आते हैं. इसे आप भावनाएं, तरंगें, प्यार या रोमांस कह सकते हैं लेकिन विज्ञान की दुनिया में इसके लिए कई तरह के हार्मोन जिम्मेदार होते हैं.

एक हार्मोन है ऑक्सिटोसिन. इसी को लव हार्मोन कहा जाता है. दरअसल, इसी लव हार्मोन की वजह से किसी इंसान में दूसरों के प्रति प्यार की भावना जागृत होती है. जब लव हार्मोन शरीर में ठीक से बनेगा तो आपका किसी के प्रति लगाव बढ़ेगा.

अपने प्रेमी के प्रति भावनात्मक रूप से लगाव बढ़ेगा. लव हार्मोन एक तरह से सकारात्मक रूप से भावनाओं को जगाता है. अगर लव हार्मोन नहीं है तो डिप्रेशन और एंग्जाइटी होने लगती है. ऑक्सिटोसिन के कारण पार्टनर से भावनात्मक लगाव ज्यादा रहता है. इस लव हार्मोन को कुछ फूड से बढ़ाया जा सकता है. आइए यहां हम कुछ फूड के बारे में बता रहे हैं जिनसे लव हार्मोन बनने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है.

कैसे बढ़ाएं लव हार्मोन



1. एवोकाडो-हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक एवोकाडो के सेवन से लव हार्मोन को बढ़ाया जा सकता है. एवोकाडो में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो ऑक्सिटोसिन हार्मोन को बढ़ाने में मदद करते हैं. एवोकाडो का सेवन मूड को बेहतर बनाता है.

2. तरबूज- आजकल तरबूज हर मौसम में मिलने लगा है. हैप्पी हार्मोन और लव हार्मोन को बढ़ाने के लिए तरबूज का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. तरबूज में भी कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो लव हार्मोन का बढ़ा देते हैं.

3. ब्लूबेरी-ब्लूबेरी शानदार फ्रूट है. इसमें कई तरह के विटामिंस, फायटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर में हानिकारक प्रभाव को कम करने में माहिर है. यानी ब्लूबेरी का सेवन आपके दिमाग में गुस्सा और आक्रोश को आने नहीं देगा और शांत रखेगा. इससे प्यार की भावनाओं में वृद्धि होगी.


4. नट्स और सीड्स-नट्स और सीड्स के बारे में हम सब जानते हैं. ये सारी चीजें जबर्दस्त एनर्जी से भरपूर होती है. इन चीजों में बहुत ही सघन मात्रा में मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीज जैसे तत्व होते हैं जो दिमाग को रिलेक्स करते हैं. इन चीजों से शरीर में ऑक्सिटोसिन का लेवल बढ़ जाता है. इसलिए लव हार्मोन को बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट्स और सीड्स का सेवन फायदेमंद होता है.


5. केला-केले को मामूली न समझें. केले में कई तरह के विटामिन, कार्बोहाइड्रैट, फाइबर, मैग्नीशियम, मैग्नीज, पोटैशियम, कॉपर, राइबोफ्लोविन आदि तत्व होते हैं. ये सब मिलकर शरीर में कई तरह की प्रक्रियाओं को आसान करते हैं. इन सबके अलावा ऑक्सिटोसिन को बढ़ाने के लिए डाइट अंजीर, चिया सीड्स, डार्क चॉकलेट, सेलमन मछली, पालक आदि का सेवन भी फायदेमंद होता है.

Tags:    

Similar News