Benching Relationship : कपडों से जल्दी रिश्ते बदल रहे लोग...अब आया "बेंचिंग रिलेशनशिप" का ट्रेंड

युवाओं के बीच इन दिनों बेंचिंग शब्द भी काफी ट्रेंड में है। जानिए क्या है बेंचिंग रिलेशनशिप और इसके कपल कैसे रहते हैं?

Update: 2024-06-20 18:27 GMT

Benching Relationship :  अब जमाना बदल रहा है। कपड़ों से जल्दी लोग रिश्ते बदलने लगे हैं। रिश्तों के मायने भी अब बदलने लगे हैं। शादी से पहले मिलना जुलना और डेट करना तो अब पुराना हो चुका है। अब डेटिंग एप्स से रिश्ते बनते हैं और शादी से पहले लिव इन रिलेशनशिप में रहते हैं।

वहीं आजकल के लड़के-लड़कियां सिचुएशनशिप, वन नाइट स्टैंड और फ्रेंड्स फॉर बेनिफिट्स जैसे टर्म्स रिश्तों में इस्तेमाल करते हैं और इस तरह के रिश्ते बनाते हैं।

युवाओं के बीच इन दिनों बेंचिंग शब्द भी काफी ट्रेंड में है। जानिए क्या है बेंचिंग रिलेशनशिप और इसके कपल कैसे रहते हैं?




क्या है बेंचिंग रिलेशनशिप (What is Benching Relationship)

बेंचिंग रिलेशनशिप का मतलब बेंच और कुर्सी से है। पार्क में या सड़क किनारे आप कई बार बेंच पर बैठे होंगे, लेकिन ऐसा रिलेशनशिप भी होगा ये कभी नहीं सोचा था। युवाओं के बीच बेंचिंग रिलेशनशिप काफी ट्रेंड में है। बेंचिंग रिलेशनशिप का अर्थ है कि आप किसी को पसंद तो करते हैं, लेकिन लाइफ टाइम उसके साथ रिश्ता बनाने के लिए तैयार नहीं होते हैं। आप हमेशा अपनी पसंद का एक व्यक्ति अपने साइड वाली बेंच पर बैठाकर रखना चाहते हैं। जब वक्त आए अपनी जरूरत के हिसाब से उसका इस्तेमाल करें। जैसे पूजा, रिषभ को पसंद करती है। लेकिन उसके साथ जिंदगीभर के लिए रिश्ते में नहीं बंधना चाहती है। जब उसे जरूरत होती है या कभी अकेलापन महसूस होता है तो वो रिषभ से बात करती है उसके साथ समय बिताती है। जब उसे रिषभ का साथ पसंद नहीं आता तो वो उसे साइड कर देती है। हालांकि रिषभ हो सकता है कि उसका इंतजार करता रहे।

बेंचिंग रिलेशनशिप में कैसे रहते हैं कपल?

यानि एक तरह से कपल इस रिलेशनशिप में एक दूसरे की इमोशनल नीड्स को तो पूरा करता है, लेकिन कोई कमिटमेंट नाम की चीज नहीं होती है। आपको सपोर्ट चाहिए तो कोई साथ में है। अगर मन है तो साथ हैं और मन नहीं है तो आप अगले ही पल एक दूसरे से अलग हो सकते हैं। 

बेंचिंग रिलेशनशिप के फायदे

युवा मानते हैं कि बेंचिंग रिलेशनशिप ऐसे लोगों के लिए बेहतर है जो लंबे समय तक एक ही पार्टनर के साथ वक्त बिताना नहीं चाहते हैं। अगर आपको लगता है कि ये आपके लिए एकदम परफेक्ट नहीं है तो आप उसे बेंचिंग रिलेशनशिप में रख सकते हैं। इस रिलेशनशिप में पार्टनर मानसिक तौर पर अलग होने के लिए तैयार होते हैं। 

बेंचिंग रिलेशनशिप के नुकसान

बेंचिंग रिलेशनशिप उन लोगों के लिए ठीक नहीं है जो बहुत जल्दी किसी से इमोशनली कनेक्ट हो जाते हैं। दिल दिमाग से प्यार करने वाले पार्टनर के लिए ये ठीक नहीं है। बेंचिंग रिलेशनशिप में आपको सीरियस होने से पहले पाटर्नर की फीलिंग्स को जानना जरूरी है। ऐसा जरूरी नहीं है कि आपका पार्टनर भी आपके बारे में सीरियस हो। ऐसे में दिल लगाना भारी पड़ सकता है।

Tags:    

Similar News