PK पार्टी महासचिव: कांग्रेस में प्रशांत किशोर की एंट्री तय, 2024 की रणनीति बनाएंगे; दो राज्यों के सीएम भी सहमत

स्ट्रैटजी और अलायंस पर काम करेंगे प्रशांत किशोर, किस पार्टी से गठबंधन करना है यह भी तय करेंगे

Update: 2022-04-20 14:51 GMT

NPG डेस्क, 20 अप्रैल 2022। पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की जीत के बाद चुनावी स्ट्रैटजी से ब्रेक लेने का दावा करने वाले प्रशांत किशोर कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव बनाए जा सकते हैं। चुनावी रणनीतिकार पीके कांग्रेस के लिए भी स्ट्रैटजी और अलायंस की जिम्मेदारी संभालेंगे। मूल रूप से उनका फोकस 2024 का चुनाव होगा। इससे पहले राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ समेत कुछ राज्यों में चुनाव भी होने हैं। खबर है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई बैठक में राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने भी अपनी सहमति दे दी है। कांग्रेस नेताओं और पीके के बीच करीब 6 महीने से बातचीत चल रही थी। आखिरकार बुधवार को दस जनपथ में हुई बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पीके के कांग्रेस में शामिल होने पर मुहर लगा दी।

सीडब्ल्यूसी की बैठक में PK पर एकमत नहीं थे नेता

यह पहला मौका नहीं है, जब प्रशांत किशोर के कांग्रेस में जुड़ने की बात आ रही है। इससे पहले अक्टूबर, 2021 में भी प्रशांत किशोर की राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से मुलाकात हो चुकी है। उस दौरान कांग्रेस की सबसे ताकतवर सीडब्ल्यूसी यानी कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सभी नेता पीके पर एकमत नहीं हो पाए। दरअसल, राहुल-प्रियंका से मुलाकात के दौरान ही पीके ने पार्टी में अपनी भूमिका का जिक्र किया था। सीडब्ल्यूसी में इसका विरोध हो गया था। इसके बाद पीके की एंट्री टल गई थी।

सभी राज्यों के प्रभारियों से सीधे जुड़ेंगे प्रशांत किशोर

पार्टी नेताओं के मुताबिक प्रशांत किशोर कांग्रेस के लिए विधानसभा और लोकसभा चुनाव में पार्टी के लिए रणनीति बनाएंगे। राज्य के प्रभारियों से सीधे जुड़ेंगे और रणनीति को अमल में लाएंगे। इसी तरह कांग्रेस के सहयोगी दलों के साथ सीटों के बंटवारे का भी काम देखेंगे। सबसे अहम बात यह है कि पीके सीधे कांग्रेस अध्यक्ष को रिपोर्ट करेंगे। प्रशांत किशोर ने जो प्रेजेंटेशन दिया है, उसमें यूपी-बिहार और ओडिशा में अकेले लड़ने और तमिलनाडु व महाराष्ट्र में सहयोगियों के साथ मिलकर लड़ने की योजना है।

Tags:    

Similar News