MLA Baba Siddique Biography in hindi:: जानिए कौन हैं- रायपुर लोस के कांग्रेस के आब्‍जर्वर बाबा, जिनके एक बुलावे पर पहुंच जाते हैं सलमान और शाहरुख, बिहार से भी है नाता

MLA Baba Siddique Biography in hindi: कांग्रेस ने छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए लोकसभावार आब्‍जर्वर की नियुक्ति की है। इसमें रायपुर लोकसभा की जिम्‍मेदारी महाराष्‍ट्र में विधायक बाबा सिद्दिकी को दी गई है।

Update: 2023-08-01 07:36 GMT

MLA Baba Siddique Biography in hindi: रायपुर। एनपीजी न्‍यूज डेस्‍क

कांग्रेस ने रायपुर संसदीय क्षेत्र के लिए बाबा सिद्दीकी को आब्‍जर्वर बनाया है। उनका पूरा नाम बाबा जियाउद्दीन सिद्दीकी (Baba Ziauddin Siddique) है। सिद्दीकी अभी मुम्‍बई की बांद्रा वेस्‍ट सीट से विधायक हैं। सिद्दीकी का बॉलीवुड में जलवा चलता है। उनके एक बुलावे पर सलमान और शाहरुख खान जैसे बड़े- बड़े स्‍टार पहुंच जाते हैं।

कांग्रेस नेता और फिल्‍म स्‍टार सुनील दत्‍त को अपना आदर्श मानने वाले सिद्दिकी 1999, 2004 और 2009 में लगातार तीन बार विधायक रहे। इससे पहले लगातार दो बार (1992-1997) नगर निगम पार्षद के रूप में भी काम किया था। 2018 में सिद्दीकी के घर ईडी का छापा पड़ा था। इसमें करीब 462 करोड़ की संपत्ति अटैच की गई थी।


बाबा सिद्दिकी की शादी अलका बिंद्रा से हुई है। शादी के बाद अलका ने अपना नाम शहजीन सिद्दिकी रख लिया। अलका इकबाल मिर्ची केस में चर्चित रंजीत बिंद्रा की बहन हैं।

MLA Baba Siddique Biography in hindi: सिद्दीकी मूल रुप से बिहार के गोपालगंज जिला के मांझा थाना के शेख टोली के रहने वाले हैं। पांच वर्ष की उम्र में वे अपने पिता अब्‍दुल रहीम सिद्दिकी के साथ मुम्‍बई आ गए थे। यहां पिता के साथ उनकी घड़ी की दुकान में काम करते- करते पढ़ाई की। उन्‍होंने 1977 में एनएसयूआई से राजनीति में प्रवेश किया। तीन साल बाद 1980 में वे बांद्रा युवा कांग्रेस के महासचिव बनाए गए। 1988 में मुम्‍बई युवक कांग्रेस के अध्‍यक्ष बने। 1999 में पहली बार बांद्रा वेस्‍ट सीट से विधानसभा का चुनाव लड़ा और विधायक चुने गए। वे खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, श्रम, एफडीए और उपभोक्ता संरक्षण के राज्य मंत्री रह चुके हैं।

Full View

Tags:    

Similar News